Akshay Kumar Box Office Clash: 20 बार खिलाड़ी ने दी दूसरी फिल्मों को पटखनी

1 min


अक्षय कुमार 20 बार बॉक्स ऑफिस क्लैश(Akshay Kumar Box Office Clash) में पड़े दूसरों पर भारी

हाल ही में आमिर खान ने अपनी फिल्म “लाल सिंह चड्ढा” के लिए अक्षय कुमार से उनकी फिल्म “बच्चन पांडे” की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाने की रिक्वेस्ट की थी। जिसे हंसी खुशी अक्षय कुमार(Akshay Kumar) ने माना और अपनी फिल्म की रिलीज़ डेट लगभग 1 महीने आगे बढ़ा दी। लेकिन क्या आप जानते हैं अक्षय कुमार की फिल्मों का 20 बार बॉक्स ऑफिस क्लैश(Akshay Kumar Box Office Clash) हुआ है जिनमें से 8 फिल्मों में अक्षय बतौर सोलो हीरो नज़र आए थे। और खिलाड़ी की ये सभी फिल्में दूसरी फिल्मों पर भारी साबित हुई। आज हम अक्षय कुमार की उन्ही फिल्मों के बारे में आपको बताएंगे जिनका मुकाबला बॉक्स ऑफिस पर दूसरी फिल्मों से हुआ और अक्षय कुमार ने या तो उन्हे पूरी तरह पछाड़ दिया या फिर बराबरी की टक्कर दी।

1. खिलाड़ी और पुलिस ऑफिसर (Khiladi Vs Police Office)

दोनों ही बॉलीवुड फिल्में 1992 में रिलीज़ हुई थीं। ‘खिलाड़ी’ में अक्षय कुमार नज़र आए थे तो ‘पुलिस ऑफिसर’ में जैकी श्रॉफ लीड रोल में थे। दोनों ही फिल्में लगभग एक ही जोनर की थी। उस वक्त लोग अक्षय कुमार के तो फैंस थे ही साथ ही जैकी का जलवा भी कुछ कम नहीं था। लिहाज़ा कलेक्शन के मामले में दोनों ही फिल्में एक दूसरे के काफी करीब रही थीं।

2. वक्त हमारा है और माया मेम साहब (Waqt Hamara Hai Vs Maya MemSahab)

‘वक्त हमारा है’ एक मल्टी स्टारर मूवी थी जिसमें अक्षय कुमार के साथ-साथ सुनील शेट्टी भी नज़र आए थे। फिल्म की कहानी और सब्जेक्ट सभी को खूब पसंद आया था। वहीं इसके साथ ही ‘माया मेम साहब’ रिलीज़ हुई थी। लेकिन इन दोनों फिल्मों में से हिट या फ्लॉप तय करना थोड़ा मुश्किल था। दरअसल माया मेम साहब कम बजट में बनकर तैयार हुई फिल्म थी जिसमें फारूक शेख, राज बब्बर और शाहरूख खान सरीखे कलाकार थे। लेकिन फिर भी फिल्म ने 1.53 करोड़ की कमाई कर ली थी। वहीं दूसरी तरफ वक्त हमारा है अच्छी फिल्म थी जिसने 1.89 करोड़ की कमाई की। लिहाज़ा कमाई के आंकड़े को देखते हुए किसी भी फिल्म को हिट या फ्लॉप की कैटेगरी में नहीं डाला गया।

3. ये दिल्लगी और पहला-पहला प्यार ( Yeh Dillagi Vs Pehla-Pehla Pyar)

‘ये दिल्लगी’ में अक्षय कुमार(Akshay Kumar) के साथ-साथ सैफ अली खान भी नज़र आए थे। जबकि ‘पहला-पहला प्यार’ ऋषि कपूर की फिल्म थी। दोनों ही फिल्में 1994 में रिलीज़ हुई थीं। और इस समय ऋषि कपूर के करियर का ग्राफ नीचे की ओर जा रहा था। लिहाज़ा दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया और ये दिल्लगी हिट हो गई। यानि अक्षय की फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर क्लैश (Akshay Kumar Box Office Clash)ऋषि कपूर की फिल्म पर भारी पड़ गया।

4. सुहाग और अंदाज़ अपना-अपना(Suhaag Vs Andaz Apna-Apna)

‘सुहाग’ में अक्षय कुमार(Akshay Kumar) के साथ अजय देवगन(Ajay Devgan) थे। जबकि ‘अंदाज़ अपना-अपना’ में सलमान और आमिर नज़र आए थे। अंदाज़ अपना-अपना कॉमेडी ड्रामा थी जिसमें आमिर और सलमान की जोड़ी को खूब पसंद किया गया लेकिन सुहाग के आगे ये फिल्म ज्यादा कमाल नहीं कर पाई। और फ्लॉप हो गई। सुहाग में अक्षय और अजय की जोड़ी को पसंद किया गया और फिल्म की स्टोरी लाइन भी कमाल कर गई।

5. हम हैं बेमिसाल और संगदिल सनम(Hum Hain Bemisal Vs Sangdil Sanam)

दिसंबर, 1994 में रिलीज़ हुई दोनों ही फिल्में काफी अच्छी थीं। ‘संगदिल सनम’ में सलमान खान लीड एक्टर थे। और उस वक्त सलमान खान की फिल्मों को दर्शकों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिल रहा था। लेकिन अक्षय कुमार की ‘हम हैं बेमिसाल’ के साथ क्लैश के चलते उनकी फिल्म उतना अच्छा प्रदर्शन नही कर पाई। जिसकी उम्मीद की जा रही थी। एक बार फिर अक्षय की फिल्म हम हैं बेमिसाल को दर्शकों का ज्यादा प्यार मिला।

6. सबसे बड़ा खिलाड़ी और गद्दार(Sabse Bada Khiladi Vs Gaddar)

1994 के बाद 9 जून 1995 को अक्षय कुमार की एक और फिल्म  का बॉक्स ऑफिस क्लैश हुआ। (Akshay Kumar Box Office Clash) ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’ और सुनील शेट्टी की ‘गद्दार’ रिलीज़ हुई। लेकिन एक बार फिर सिक्का चला अक्षय की फिल्म सबसे बड़ा खिलाड़ी का। सुनील शेट्टी की गद्दार फ्लॉप साबित हुई और ये सब हुआ दोनों ही फिल्मों के क्लैश के चलते।

7. धड़कन और दीवाने (Dhadkan Vs Deewane)

‘धड़कन’ और ‘दीवाने’ एक साथ 11 अगस्त, 2000 में रिलीज़ हुई थी। धड़कन में सुनील शेट्टी (Sunil Shetty), अक्षय कुमार(Akshay Kumar) व शिल्पा शेट्टी(Shilpa Shetty) नज़र आए थे तो वहीं दीवाने अजय देवगन की फिल्म थी। लेकिन धड़कन में अक्षय और शिल्पा की जोड़ी कमाल कर गई और फिल्म सुपरहिट हो गई। नतीजा ये हुआ कि दीवाने बॉक्स ऑफिस पर धराशाही हो गई। अजय देवगन की फिल्म के साथ अक्षय की फिल्म का बॉक्स ऑफिस क्लैश (Akshay Kumar Box Office Clash) भारी साबित हुआ।

8. खाकी और ऐतबार(Khakee Vs Aitbar)

जून 2004 में रिलीज़ दोनों ही फिल्में मल्टीस्टारर थीं। ‘खाकी’ में जहां अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, अक्षय कुमार व ऐश्वर्या राय सरीखे कलाकार थे तो वहीं ‘ऐतबार’ में अमिताभ बच्चन और जॉन अब्राह्म नज़र आए थे। लेकिन खाकी का जलवा छा गया और ऐतबार को लोगों ने नापसंद कर दिया। इस फिल्म ने भी अच्छी कमाई की थी।

9. अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों और रेनकोट(Ab Tumhare Hawale Watan Sathiyon Vs Raincoat)

जून के बाद दिसंबर, 2004 में अक्षय कुमार(Akshay Kumar) का बॉक्स ऑफिस पर एक बार फिर अजय देवगन से आमना सामना हुआ। अक्षय की ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ के साथ अजय देवगन की ‘रेनकोट’ रिलीज़ हुई। अक्षय की फिल्म सैन्य कहानी पर आधारित थी तो वहीं रेनकोट नोवल पर आधारित ड्रामा मूवी। लिहाज़ा लोगों ने देशभक्ति की भावना से लबरेज़ फिल्म को चुना और रेनकोट को नकार दिया।

10. गरम मसाला और क्योंकि (Garam Masala Vs Kyonki)

साल 2005 में सलमान खान की ‘क्योंकि’ बड़े पर्दे पर कब आई और कब गई पता ही नहीं चला लेकिन इसी के साथ रिलीज़ हुई अक्षय कुमार(Akshay Kumar) की ‘गरम मसाला’ ने अच्छी खासी कमाई की। लोगों को अक्षय का नया अंदाज़ बेहद ही पसंद आया। ये एक कॉमेडी ड्रामा मूवी थी जिसे लोगों ने खूब सराहा। लेकिन दोनों फिल्मों का क्लैश सलमान खान की क्योंकि पर भारी पड़ गया।

11. गरम मसाला और शादी नंबर 1 (Garam Masala Vs Shaadi No. 1)

अक्षय की ‘गरम मसाला’ का क्लैश केवल सलमान खान की ‘क्योंकि’ के साथ ही नहीं हुआ था बल्कि उसी दिन संजय दत्त की ‘शादी नंबर 1’ भी रिलीज़ हुई थी। लेकिन गरम मसाला उस पर भी भारी साबित हुई। और शादी नंबर 1 भी पिट गई। दर्शकों ने तीनों फिल्मों में से गरम मसाला को तरजीह दी। और फिल्म हिट हो गई।

12. फिर हेरा फेरी और चुप-चुप के (Phir Hera Pheri Vs Chup-Chup Ke

जून 2006 में एक साथ रिलीज़ हुईं ‘फिर हेरा फेरी’ और ‘चुप-चुप के’। दोनों ही फिल्में कॉमेडी ज़ोनर की थी। लेकिन जो सफलता फिर हेरा-फेरी को मिली वैसी सफलता चुप-चुप के को नहीं मिल पाई। फिर हेरा-फेरी में अक्षय के साथ सुनील शेट्टी और परेश रावल दमदार रोल में नज़र आए थे। ये फिल्म साल 2000 मे आई हेरा फेरी का सीक्वेल थी। वहीं चुप-चुप के में शाहिद कपूर नज़र आए थे। फिल्म की स्टोरी काफी अलग थी। लेकिन जो जादू फिर हेरा-फेरी का चला वैसा चुप-चुप के का नहीं चल पाया।

13. भूल भूलैया और लागा चुनरी में दाग (bhool bhulaiyaa Vs Laga Chunri Me Daag)

‘भूल भूलैया’ से अक्षय कुमार एक बार फिर कॉमेडी रोल में नज़र आए। ये फिल्म कॉमेडी हॉरर थी तो वहीं दूसरी तरफ रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन की ‘लागा चुनरी में दाग’ एक गंभीर विषय पर आधारित सीरियस मूवी थी। लेकिन एक बार फिर लोगों को अक्षय के ह्यूमर ने अपनी ओर खींचा और भूल भूलैया हिट हो गई। जबकि लागा चुनरी में दाग अच्छा बिजनेस करने में नाकामयाब रही। दोनों फिल्में 12 अक्टूबर, 2007 को रिलीज़ हुई थीं और अक्षय कुमार की फिल्मों का क्लैश( Akshay Kumar Films Box Office Clash) लागा चुनरी में दाग पर भारी पड़ गया।

14. वेलकम और तारें ज़मीं पर (Welcome Vs Taare Zameen Par)

साल 2007 में 21 दिसंबर को अक्षय कुमार(Akshay Kumar) की ‘वेलकम’ और आमिर खान की ‘तारें ज़मीं पर’ रिलीज़ हुई थी। दोनों बेहद ही अलग अलग ज़ोनर की फिल्में थी। लिहाज़ा दोनों की फैन फोलोइंग और दर्शक भी अलग थे। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं लेकिन क्लैश का असर दोनों ही फिल्मों पर ज़रूर देखा गया।

15. ब्लू और मैं और मिसेज खन्ना (Blue Vs Main aur Mrs. Khanna)

एक बार फिर अक्षय कुमार और सलमान खान का बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर आमना-सामना हुआ। 16 अक्टूबर, 2009 को ‘ब्लू’ के साथ सलमान खान की ‘मैं और मिसेज खन्ना’ रिलीज़ हुई जो बुरी फ्लॉप साबित हुई। इस फिल्म में सलमान के अपोज़िट करीना कपूर खान नज़र आई थी लेकिन फिल्म को लोगों ने खास पसंद नहीं किया। वहीं ऐसा ही कुछ हाल हुआ अक्षय कुमार की ब्लू का। जिसे दर्शकों ने सीधे-सीधे नकार दिया। दोनों ही फिल्मो का क्लैश एक दूसरे पर भारी साबित हुआ।

16. तीस मार खां और टूनपुर का सुपरहीरो (Tees Maar Khan Vs Toonpur ka Superhero)

‘तीस मार खां’ और ‘टूनपुर का सुपरहीरो’ दोनों ही फिल्में 24 दिसंबर, 2010 को रिलीज़ हुई। जिसमें अक्षय का जलवा एक बार फिर काम कर गया। ये कॉमेडी ड्रामा मूवी थी। फिल्म की स्टोरी तो कुछ खास नहीं थी लेकिन अक्षय की कॉमेडी टाइमिंग का जादू चला और लोगों ने फिल्म को देखना पसंद किया। वहीं इसी के साथ अजय और काजोल की टूनपुर का सुपरहीरो रिलीज़ हुई थी जो खासतौर से बच्चो की फिल्म थी लेकिन इस फिल्म को लोगों ने खास पसंद नहीं किया। और तीस मार खां की निकल पड़ी।

17. स्पेशल 26 और एबीसीडी (Special 26 Vs ABCD-Any Body Can Dance)

2013 में अक्षय की ‘स्पेशल 26’ और प्रभुदेवा की ‘एबीसीडी’ एक ही दिन रिलीज़ हुई। दोनों फिल्म अलग-अलग जोनर की थीं। लेकिन लोगों ने एक बार फिर अक्षय कुमार(Akshay Kumar) की स्पेशल 26 को ज्यादा तरजीह दी। और फिल्म हिट हो गई। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि एबीसीडी फ्लॉप हो गई। एबीसीडी ने भी अच्छा बिजनेस किया था लेकिन अगर अक्षय की स्पेशल 26 से क्लैश ना होता तो शायद वो फिल्म और भी कमाल कर सकती थी।

18. बेबी और डॉली की डोली( Baby Vs Dolly ki Doli)

23 जनवरी, 2015 में अक्षय कुमार की एक्शन थ्रिलर ‘बेबी’ रिलीज़ हुई तो वहीं बिल्कुल अलग सब्ज़ेक्ट पर बनी सोनम कपूर की ‘डॉली की डोली’ भी बड़ी पर्दे पर आई। लेकिन एक बार फिर अक्षय कुमार को ही लोगों ने ज्यादा पसंद किया। बेहद ही सीरियस एक स्पाई एजेंट का रोल इस फिल्म में अक्षय कुमार ने निभाया जो आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए काम करता है। लिहाज़ा ये क्लैश डॉली की डोली के लिए नेगेटिव साबित हुआ।

19. एयरलिफ्ट और क्या कूल हैं हम 3 (Airlift Vs Kya Kool Hain Hum 3)

22 जनवरी, 2016 में एक ही साथ रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की ‘एयरलिफ्ट’ और तुषार कपूर की ‘क्या कूल है हम 3’। एयरलिफ्ट एक सत्य घटना पर आधारित फिल्म थी जबकि क्या कूल हैं हम 3 एक कमर्शियल मूवी के तौर पर रिलीज़ हुई। लिहाज़ा लोगों ने रीयल इंसीडेंट पर आधारित फिल्म एयरलिफ्ट को ज्यादा पसंद किया। और ये क्लैश क्या कूल हैं हम 3 पर भारी साबित हुआ।

20. रूस्तम और मोहेंजो दारो(Rustom Vs Mohen jo Daro)

12 अगस्त 2016 को अक्षय कुमार(Akshay Kumar) एक बार फिर रीयल इंसीडेंट पर आधारित फिल्म ‘रूस्तम’ लेकर आए। फिल्म छा गई और लोगों को स्टोरी बेहद ही पसंद आई। जबकि इसी के साथ रिलीज़ हुई ऋतिक रोशन की ‘मोहेंजो दारो’ को लोगों ने ज्यादा तरजीह नहीं दी। लिहाज़ा अक्षय कुमार की फिल्म का बॉक्स ऑफिस क्लैश(Akshay Kumar Box Office Clash) का सीधा सीधा असर मोहेंजो दारों पर पड़ा। और रूस्तम हिट हो गई।

और देखेंः अक्षय कुमार के अबतक के 15 सबसे मज़ेदार और अनोखे किरदार


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये