कल की बातें, आज कि बातें – एसआरके

1 min


SRK

एसआरके के लिए ऐसी दीवानगी, जैसे पहले सिर्फ़ देव आनंद के लिए होती थी – अली पीटर जॉन

देव आनंद के साथ एक बार काम कर चुकी हर अभिनेत्री उनकी प्रशंसक बन जाती थी। वहीदा रहमान जो गुरु दत्त की वजह से हिंदी फिल्मों में आई थीं, जो आंध्र प्रदेश के अंदरूनी हिस्सों में से उन्हें फिल्मों में लाए थे, जिन्होंने देव आनंद के साथ कई फ़िल्में कीं और यहां तक कि उनके साथ उनकी फिल्म “प्रेम पुजारी” में भी अभिनय किया था, जिसमें देव ने एक निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की थी। हेलेन, जिन्होंने देव के साथ उनकी कई फिल्मों में भी काम किया था; ने एक बार कहा था कि वह महबूब स्टूडियो में केवल देव को रिकॉर्डिंग स्टूडियो में देखने के लिए जाती थीं। आशा पारेख और साधना जैसी अभिनेत्रियों ने सलाह के लिए उनसे पूछा था जब यह उनके करियर और विशेष रूप से उनके द्वारा चुनी जाने वाली भूमिकाओं के लिए था। राखी और हेमा मालिनी विशेष रूप से देव की फिल्मों की सफलता के लिए प्रार्थना करने के लिए मंदिरों में जाया करती थी और तब्बू भी ‘हम नौजवान’ में बेबी तबस्सुम के रूप में उन्हें पहला ब्रेक देने के लिए उनका आभार व्यक्त करती रहती हैं। देव और उनकी लीडिंग लेडीज के बारे में कहानियां बहुत सारी है लेकिन मुझे इस कॉलम में आपको ओर भी बहुत सी बात बतानी हैं।

और अब अगर कोई ऐसा शख्स है, जिनकी फीमेल को-स्टार उनकी प्रशंसक भी हैं, तो वह अभिनेता शाहरुख खान हैं। जूही चावला से लेकर दीपिका पादुकोण तक, सभी अभिनेत्रियां किंग खान कि बहुत बड़ी प्रशंसक हैं।

पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा हैं एसआरके की सबसे बड़ी फैन

लेकिन अगर कोई एक अभिनेत्री है जो एसआरके कि सबसे बड़ी प्रशंसक और उनके पीछे दीवानी है, तो वह पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान हैं जिन्होंने रजत ढोलकिया की फिल्म “रईस” में उनके साथ अभिनय किया था।

माहिरा तब भी एसआरके कि प्रशंसक थीं जब वह एक टीनऐजर थीं और उन्होंने एसआरके की लगभग सभी फिल्में देखीं हैं। वह एक अभिनेत्री तो थीं ही लेकिन उनकि जिंदगी का एक मात्र अंतिम लक्ष्य कम से कम अपने “ड्रीम स्टार” की एक झलक को देखना था।

कहते हैं कि किसी सपने का अगर आप अपने पूरे जुनून के साथ पीछा करो तो वह सच हो जाता है, और यही माहिरा के साथ हुआ था।

परिस्थितियों ने उनके पक्ष में रह कर काम किया और फिर वह फिल्म “रईस” में एसआरके की सह-कलाकार के रूप में नज़र आई।

जब हेलो के जवाब में सलाम वालेकुम कहा था

एसआरकेयह माहिरा के लिए सही समय पर शुरू हुआ एक सपना था, जब वह उनसे पहली बार मिली थीं और उनसे “हेल्लो” कहा था और उन्होंने “सलाम वालेकुम” के साथ उनके साथ काम करने कि कामना की थी।

माहिरा को “रईस” में अभिनय करे चार साल से ज्यादा समय हो गया हैं, लेकिन आज भी वह हर उस पल को याद करती है जो उन्होंने एसआरके के साथ बिताए थे और वह एसआरके के साथ अपने अनुभव को अपने जीवन का मुख्य आकर्षण बताती हैं।

माहिरा कहती हैं कि जब उन्हें पहली बार “रईस” के लिए साइन किया गया था, तो वह इस पर विश्वास ही नहीं कर पा रही थी और न ही उनका परिवार इस बात पर यकीन कर पाया था, और वह सभी ही एसआरके के बहुत बड़े प्रशंसक थे और कहते हैं कि वह पूरे पाकिस्तान में एक मशहूर अभिनेत्री थीं, लेकिन एसआरके के साथ काम करने के बाद उन्हें दोगुना प्रसिद्धि मिली हैं।

माहिरा भी शूटिंग के दौरान उनसे मिले सभी लेसंस के लिए एसआरके की तारीफ करती हैं। वह विशेष रूप से उनकी कड़ी मेहनत को देखती है जिसपर वह कहती है कि यह यूनिट के किसी अन्य सदस्य द्वारा किए गए कार्य की तुलना में अधिक कठिन था। सेट पर सभी को प्रोत्साहित करने की कोशिश करने का उनका तरीका एक ओर ऐसा पहलू है जिसकी माहिरा प्रशंसा करती है।

ज़मीन से जुड़े रहते हैं शाहरुख़

एसआरके के साथ अपने बिग मोमेंट के बारे में आगे बात करते हुए माहिरा कहती हैं, “इस तरह के शक्तिशाली और लोकप्रिय सितारे को इतना सरल और जमीन से जुड़े हुए देखना बहुत मुश्किल है। वह मूल रूप से एक फॅमिली मैन है और यही कारण है कि वह हमेशा खुश रहते है और अपना बेस्ट देने के मूड में रहते है। मुझे नहीं लगता कि कोई भी इन्सान या कोई भी शक्ति उन्हें अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने से रोक सकती है। मुझे नहीं पता कि क्या मुझे कभी उनके साथ काम करने का दुबारा मौका मिलेगा, लेकिन मैं उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करने का यह एक अवसर मेरे पास होने के वजह से मैं हमेशा खुश रहूंगी।”

सलाम शाहरुख़, यू ही चलते चलो और दुनिया पर अपनी मोहब्बत लूटते रहो।

अनु- छवि शर्मा

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये