INTERVIEW!! फिल्म ‘कपूर एंड संस’ में हर पात्र की अपनी एक यात्रा है – आलिया भट्ट

1 min


मशहूर फिल्मकार महेश भट्ट व अभिनेत्री सोनी राजदान की बेटी आलिया भट्ट की बतौर अभिनेत्री अभी तक छह फिल्में ही रिलीज हुई है, मगर वह हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं वह भी अपने पिता की तरह बिंदास हैं। उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं होती कि लोग उनके बारे में क्या कह रहे हैं तभी तो वह कमाल आर खान द्वारा उनके पहनावे पर किए गए ट्वीट पर भी गुस्सा नहीं हुई। फिलहाल वह अपनी नई प्रदर्शित होने वाली फिल्म ‘कपूर एंड संस’ को लेकर उत्साहित हैं।

आपकी फिल्में लगातार सफल हो रही थी लेकिन ‘शानदार’ को सफलता नही मिली?

आपने सही कहा ‘शानदार’ की असफलता से दुःख हुआ लेकिन इस फिल्म की असफलता के लिए मैं किसी एक इंसान को कटघरे में खड़ा करने में यकीन नहीं करती मेरा मानना है कि फिल्म निर्माण टीम वर्क है यदि फिल्म खराब बनी है, तो उसके लिए पूरी टीम जिम्मेदार है। ‘शानदार’ के बाद मैंने बहुत कुछ सीखा अब काफी सावधानी बरतते हुए आगे बढ़ रही हूं पर अब उम्मीद है कि मेरी शीघ्र प्रदर्शित होने वाली फिल्म ‘कपूर एंड संस’ लोगों को पसंद आएगी।

Alia-Bhatt-to-w600

क्या ‘कपूर एंड संस’ भी विभाजित परिवार की दास्तान है ?

ऐसा न कहें लेकिन इसमें सुख, दुःख और हँसी सब कुछ मिलेगा यह ‘कपूर एंड संस’ परिवार की दास्तान है यह प्रेम कहानी वाली फिल्म नहीं है।

तो क्या आपका चरित्र भी ‘कपूर एंड संस’ के परिवार का हिस्सा है?

नहीं! मेरा चरित्र बाहर से इस परिवार को देखता है मसलन आप सभी ने इस फिल्म का एक गाना -‘बुद्धू सा मन’ देखा होगा जो कि दादू के 80वें जन्मदिन पर है जब आप इस गाने को ध्यान से देखेंगे, तो आपको अहसास होगा कि मेरा किरदार दादू को बहुत बारीकी से आब्जर्व कर रहा है यह दादू बहुत अनकंविशनल हैं यह दादू अपने आप में अकेले खोए नहीं रहते हैं यह दादू ऐसे, जो बहुत जोर जोर से बात करते हैं इन्हें आइपैड पर वीडियो देखना पसंद है लड़के व लड़कियों से बातचीत करना पसंद है वह एकदम बच्चे जैसा व्यवहार करते हैं।

Alia-Bhatt-Kapoor-Sons-HD-Images

फिल्म के अपने चरित्र को लेकर क्या कहेंगी ?

मैंने टीया सिंह का चरित्र निभाया है टीया सिंह बिंदास लड़की है हमेशा खुश रहती है हर किसी से मजाक करती रहती है। वह हमेशा लोगों के साथ प्रैंक करती रहती है लोगों का हंसी मजाक उड़ाना उसकी आदत है मैंने अब तक इस तरीके का किरदार निभाया नहीं है मगर टिया के इस हंसी मजाक के पीछे इमोशनल वजह है उसकी अपनी एक यात्रा है, जिसे वह आगे ले जा रही है, जो कि धीरे धीरे फिल्म में लोगों के सामने आएगा टीया साधारण और जमीनी सतह से जुड़ी हुई लड़की है। इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कहानी की शुरूआत कहीं से होती है और अंत कहीं और होता है इस फिल्म में हर पात्र की अपनी एक यात्रा है। फिल्म में रत्ना शाह पाठक, ऋषि कपूर, रजत कपूर, फवाद खान, सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मेरा, सभी के पात्रों की अपनी यात्रा है। हर पात्र फिल्म के अंत में कुछ न कुछ सीखता है यह फिल्म का क्लाईमैक्स है, जिसे अभी से उजागर करना ठीक नहीं होगा इस फिल्म में अभिनय करके मैंने भी बहुत कुछ सीखा।

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के बाद आपने ‘कपूर एंड संस’ में ऋषि कपूर के साथ दूसरी बार काम किया है, क्या फर्क महसूस किया ?

फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में वह प्रिंसिपल बने थे उनके साथ मेरे सीन बहुत कम थे जबकि फिल्म ‘कपूर एंड संस’ में उनके साथ मेरे दृश्य बहुत ज्यादा हैं मैं तो उनको सलाम करती हूं कि उन्होंने इस फिल्म को निभाने के लिए हर दिन सिर्फ प्रोस्थेटिक मेकअप के लिए पांच छः घंटे दिए। अपने किरदार और लुक को लेकर इतना डेडीकेशन तभी हो सकता है, जब आप अपने काम के प्रति समर्पित हों, मैं काम के प्रति उनके समर्पण भाव से बहुत प्रभावित हुई।

460100-kapoor-and-sons-new

रत्ना पाठक शाह को लेकर क्या कहेंगी ?

वह दिग्गज कलाकार हैं उनके सामने मैं बहुत नई हूं पर वह बहुत अच्छी इंसान भी हैं, इस फिल्म की वह बहुत अहम सदस्य हैं।

दर्शक फेसबुक व ट्विटर से लेकर हर सोशल मीडियम पर अपनी राय देता है आपको किस तरह की राय मिल रही है ?

फेसबुक और ट्विटर ऐसे सोशल मीडियम हैं, जिस पर हर कोई बहुत तेज गति से अपनी राय अपनी सलाह देता रहता है। कभी कभी दर्शकों की राय जरूरत से ज्यादा आ जाती है दर्शकों की राय पढ़ने के बाद कलाकारों की सोच में थोड़ा सा फर्क आता है। सोशल मीडिया पर लोगों की राय से पता चलता है कि वह खुशी व मनोरंजन चाहते हैं या हंसना चाहते हैं या ड्रामा चाहे हैं या वह क्या चाहते हैं ?

हाल ही में ‘इंटरनेशनल महिला दिवस’ मनाया गया आपकी राय ?

साल में सिर्फ एक दिन औरतों को सम्मान देने से क्या होगा मेरी राय में अब नारी को समुचित सम्मान मिलने लगा है जरुरत है कि फिल्मों को भी पुरूष व नारी प्रधान फिल्मों की तरह विभाजित न किया जाए। बॉलीवुड में तो हर विभाग मे औरतें बढ़ चढ़कर काम कर रही हैं मेरी राय में हर फिल्म में औरतों का महत्व होना चाहिए।

alia-bhatt-shaandaar-759

कोई ऐसी फिल्म जिसे करना चाहती हैं ?

मैं एक्शन फिल्म में अभिनय करना चाहती हूं।

आने वाली फिल्में ?

‘उड़ता पंजाब’ तथा गौरी शिंदे के निर्देशन में नई फिल्म, जिसमें मेरे हीरो शाहरुख खान हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये