क्या है बर्थडे बॉय आमिर खान का ड्रीम-रोल, जिसे वह निभाने की इच्छा रखते है?

1 min


मेगा-स्टार आमिर खान को ‘द परफेक्शनिस्ट’ के रूप में भी जाना जाता है, जो अब 56 साल के हो गए हैं, जो अभी भी युवा नजर आते है। अपनी प्रतिष्ठित फिल्म “3 इडियट्स” की तरह ‘ऐजलेस’ आमिर संभवतः अभी भी एक सीनियर पोस्ट-ग्रेजुएट स्टूडेंट के रूप में कंविंसिंग दिख सकते हैं। पिछले तीन दशकों में दर्जनों ऐतिहासिक फिल्मों में कंफर्टेबल होने के साथ विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में खुद को प्रयोग करने की अपनी गज़ब की काबिलियत के लिए जाने जाने वाले, खान अभी भी अपने अलग करने के जुनून को जारी रखते हैं। जैसा कि स्पष्ट है, उनकी नवीनतम आगामी फिल्म “लाल सिंह चड्ढा”।

यह मेरा सम्मान और सौभाग्य रहा है कि एक फिल्म-पत्रकार के रूप में, मैंने आमिर-भाई को उनके चाचा-जान शोमैन फिल्म निर्माता नासिर हुसैन की फिल्मों जैसे “ज़बरदस्त” के सेट पर एक ‘सहायक निर्देशक’ के रूप में और बतौर मुख्य नायक के रूप में उनकी पहली फ़िल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ में उन्हें देखा और जाना है। अपने बांद्रा अपार्टमेंट में रहने वाले आमिर भाई के साथ ‘क़यामत से क़यामत तक’ के लिए मेरे पर्सनल मीडिया-इंटरव्यू के बाद, मुझे अभी भी याद है कि उन्होंने मुझे अपनी कार में ड्राप किया था, जिसे वह खुद ड्राइव कर रहे थे, लिंकिंग रोड कि तरफ़। दरअसल, आमिर की आँखों में ‘शरारती पना’ था और शूटिंग-ब्रेक के दौरान उन्हें शरारती इंसान के रूप में जाना जाता था।

उनकी मैस्कॉट हीरोइन जूही चावला से पूछें, और वह बताएंगी कि आमिर किस तरह की शरारत करते थे, जो आपको हेरान कर सकती हैं। अतीत में मुझे याद है कि आमिर ने किस तरह से मंच पर घोषणा की थी और बताया था कि उनकी एक सीक्रेट ड्रीम-स्क्रीन-रोल था जिसे वह निभाना चाहते है। वह ‘नटखट’ भगवान कृष्ण का किरदार निभाना चाहते है।आमिर खान

मेगा-स्टार आमिर खान ने देसी फिल्म-पुरस्कार कार्यक्रमों में भारत में पर्सनल अपीयरेंस के लिए ‘एलुसिव’ अभिनय किया हो सकता है। लेकिन वहां चीन में, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से ‘नेशनल ट्रेजर ऑफ इंडिया’ के प्रतिष्ठित शीर्षक-प्रशस्ति पत्र को स्वीकार किया, जो कि चीनी अधिकारियों ने पस्त में उन्हें अपनी यात्रा के दौरान प्रदान किया था। मानो या न मानो, हाल ही में चीन में रिलीज़ हुई आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘दंगल’ (2016) कथित तौर पर 360 करोड़ रुपये की कमाई कर गई थी। आमिर ने अतीत में खुद को तब चाइनी मूवी से दूर कर लिया था जब उनकी पिछली फिल्में ‘धूम 3’ और विशेष रूप से ‘पीके’ चीनी बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी। लेकिन इस बार, ‘दंगल’ ने चीन में अपनी पिछली भारतीय फिल्मों के कलेक्शन को तेजी से पार किया और यह साबित कर दिया है कि मिस्टर खान चीनी, विशेष रूप से वहा की महिलाओं के प्रिय बन गए हैं।

एक परफेक्शनिस्ट होने के नाते, आमिर उन फिल्मों (जैसे की ‘डर’) से बैकआउट किया जो बाद में सुपरहिट हुई थी। इस पर आमिर कहते हैं “भले ही इस तरह की फिल्में एक बड़ी सफलता रही हों, लेकिन मुझे इस बात का अफसोस नहीं है कि यह मुझे ऑफर की गई थी। केवल इसलिए कि मुझे लगा कि मैं इसके लिए सही नहीं था।” वह यह भी कहते है कि वह ‘हर तरह की राजनीति से दूर रहते है।’

आमिर खान

‘परफेक्शनिस्ट’ मेगा-स्टार अभिनेता आमिर खान के लिए अपने लीड स्क्रीन-किरदार के लिए वजन कम करना या या बदन हमेशा से ‘गजनी’ के लिए या ‘पीके’ के लिए या यहां तक कि ‘दंगल’ के लिए एक बड़ी चिंता का विषय रहा है। अपनी फिटनेस का खुलासा करते हुए खान ने कहते है, “’दंगल’ के दौरान जब मुझे शाहरुख खान के घर आमंत्रित किया गया था, एक विशेष मेहमानों के साथ औपचारिक दावत के लिए। मैं अपना टिफिन लेकर गया था। लेकिन वहा भोजन की मात्रा काफी थी, जिसमे चावल-सब्जी-दाल- जो हम सभी रोज खाते हैं। वे सभी मेरे ‘वेट-लॉस-डाइट’ को देख चौंक गए थे और मेरी अलग-अलग खाने की थाली उनका ध्यान भटका रही थी”

आमिर आगे कहते हैं, “मेरी अगली आगामी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में, मुझे बहुत युवा दिखने की आवश्यकता थी जिसके लिए मुझे 20 किलोग्राम वजन कम करने की आवश्यकता थी। जैसा कि कहा जाता है, मुझे एक स्ट्रिक्ट डाइट पर रहना होता था।

आमिर खान

अनु- छवि शर्मा

SHARE

Mayapuri