अमिताभ बच्चन

1 min


ऐसे ही बॉलीवुड का महानायक नहीं कहा जाता अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन बॉलीवुड का एक ऐसा नाम है जिसे किसी की परिचय की आवश्यकता नहीं उनका एक दिलोग बिलकुल सटीक बैठता है उनके जीवन पैर की हम जहाँ पर खड़े होते हैं लाइन वहीँ से शुरू होती है और सही भी है आज जब भी किसी दिग्गज अभिनेता का उद्धरण देना होता है तो सबसे पहले अमिताभ बच्चन का नाम सबसे पहले आता है ।

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के इस सुपर स्टार का जन्म का जन्म 11 अकटूबर1942 यानि ब्रिटिश अधिकृत भारत में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था। उनके पिता हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। उनके एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ है। अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रहे हैं। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी वे काफी अव्व ल थे और कक्षा के अच्छेी छात्रों में उनकी गिनती होती थी। कहीं ना कहीं ये गुण उनके पिताजी से ही आए थे क्योंगकि वे भी जानेमाने कवि रहे थे ।

इनकी भी पर्सनल लाइफ कई स्टार की लाइफ की तरह काफी फेमस रही है खास कर इनके अफ़ेयर्स जो की परवीन बॉबी और रेखा से बताए जाते हैं जिसमे रेखा के साथ अफ़ेयर ने काफी सुर्खियां बटोरी लेकिन अमिताभ बच्चन की शादी जया बच्चन से हुई जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। अभिषेक बच्चन उनके सुपुत्र हैं और श्वेता नंदा उनकी सुपुत्री हैं।

अमिताभ बच्चन की शुरूआत फिल्मों में वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ से हुई थी लेकिन अभिनेता के तौर पर उनके करियर की शुरूआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में कीं लेकिन वे ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने लगातार हिट फिल्मों की झड़ी तो लगाई ही, इसके साथ ही साथ वे हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हो गए और फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा भी मनवाया।उन्होंने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उनकी कुछ खास फिल्मे हैं सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ,पीकू,वजीर,पिंक जैसी शानदार फिल्मों ने ही उन्हें सदी का महानायक बना दिया। अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में इतने अवार्ड्स जीते जिनके बारे में अगर हम बताने बैठे तो शायद ये पेज ख़त्म हो जाए लेकिन उनके अवार्ड्स की लिस्ट नहीं लिकेन उनकी अपकमिंग मूवीज के बारे में हम आपको बता देते हैं उनकी अपकमिंग मूवीज हैं टग,बुद्धम शरणम गच्छामि,थे लीजेंड ऑफ़ कुणाल,ज्वेल ऑफ़ इंडिया,आंखें २,आदि जैसी फिल्मो की लंबी लिस्ट है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये