FIAF अवॉर्ड से पहली बार सम्मानित हुए पहले भारतीय अमिताभ बच्चन

1 min


FIAF

शुक्रवार की शाम प्रतिष्ठित इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स अवॉर्ड्स (FIAF) से बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को सम्मानित किया गया है।

हॉलीवुड फिल्ममेकर्स मार्टिन स्कोर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम में पुरस्कार प्रस्तुत किए। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन पहले भारतीय हैं जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है। यह फंक्शन हर साल आयोजित किया जाता है। जिसमें फिल्म जगत से जुड़े उन लोगों को सम्मान दिया जाता है जो किसी ना किसी तरीके से फिल्म से जुड़ी चीजों को सहेजने में मदद करते हैं।

पुरस्कार जीतने के बाद अमिताभ बच्चन ने अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीरें शेयर की हैं। इसके साथ उन्होंने लिखा- “एफआईएएफ अवॉर्ड 2021 के लिए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एफआईएएफ और मार्टिन स्कॉर्सेसे व क्रिस्टोफर नोलन को शुक्रिया। भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन अपनी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।”

फिल्मकार क्रिस्टोफर नोलन ने अमिताभ के साथ हुई एक मुलाकात को याद करते हुए कहा कि “कुछ साल पहले फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में मुझे भारतीय सिनेमा के लीजेंड से मिलने का मौका मिला। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। यही वजह है कि एफआईएएफ की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से मि. बच्चन को इस वर्ष का पुरस्कार देने के लिए मतदान किया।”

कार्यक्रम के दौरान मार्टिन ने अमिताभ की प्रशंसा करते हुए कहा कि “पांच दशक के लंबे करियर में अमिताभ बच्चनन ने फिल्म विरासत को संरक्षित करने में असाधारण काम किया है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के बाद से मैं भारत में फिल्मों के संरक्षित करने पर नजर रख रहा हूं। मैं बहुत अच्छे तरीके से जानता हूं कि अमिताभ बच्चन इस ओर किस कदर काम कर रहे हैं।”

फिल्मों की बात करे तो अमिताभ बच्चन की फ़िल्म चेहरे 9 अप्रैल को रिलीस होने वाली है। इसके साथ फ़िल्म झुंड में भी बिग बी नज़र आएंगे। इसके अलावा वो फ़िल्म मेडे और ब्रह्मास्त्र में नज़र आने वाले हैं।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये