अमिताभ बच्चन ने दिलीप दे की दूसरी कला प्रदर्शनी ‘सेलिब्रेशन ऑफ़ अनएक्स्पेकटीड’ का उद्घाटन किया

1 min


शुक्रवार की शाम को सबसे मशहूर कलाकार, कला क्यूरेटर और उद्योग के उद्यमी में से एक था, दिलीप डी ने अपनी दूसरी कला प्रदर्शनी ‘सेलिब्रेशन ऑफ़ अनएक्स्पेकटीड’ नामित की। श्री अमिताभ बच्चन, जिन्होंने कई वर्षों से श्री डी को जाना है, ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

एक कलाकार के रूप में, दिलीप डी कला बनाने के लिए स्टाइलस और स्मार्टफोन का उपयोग करता है वह एक स्मार्टफोन के साथ पेंटिंग का निर्माण करने वाले पहले कलाकार के रूप में मान्यता प्राप्त है। ‘सेलिब्रेशन ऑफ़ अनएक्स्पेकटीड’ लोगों और मित्रों की उपलब्धियों के बारे में है, जिन्होंने कलाकार को कई वर्षों से जाना है। उन्होंने कलाकृति का एक नया शरीर और कुछ “केवल एक संस्करण” चित्रों का प्रदर्शन किया कोई दूसरा प्रिंट नहीं होगा! घटना के दौरान इन कार्यों की नीलामी की गई थी और बिक्री के लिए भारतीय कला को बढ़ावा देने और गैलरी अंतरिक्ष के आधुनिकीकरण के लिए जांगीर आर्ट गैलरी, प्रतिष्ठित कला केंद्र दिया गया था।

इस समारोह में मौजूद पत्नी परिवार शोभा डे और आनंदिता दे, अरुंधति दे, अवंतिका किलाचंद, रानडीप डी और आदित्य किलाचंद और पोते के परिवार शामिल थे। जहांगीर आर्ट गैलरी के मालिक श्री आदी जहांगीर पूरे शाम पूरे मुस्कुराहट करते थे। जया बच्चन, सुहेल सेठ, पुलिस आयुक्त दत्तात्रेय पडलेकर, पत्नी आदित्य, राखी कपूर, सिमोन सिंह, प्रतिमा और गौरव भाटिया और कई अन्य के साथ मौजूद हस्तियां और ज्ञात चेहरे उपस्थित थे।

शो के उद्घाटन के दौरान श्री अमिताभ बच्चन ने कहा, “जब दिलीप ने मुझे अपनी कलाकृति और उनके नए जुनून दिखाए, तो मैंने शुरू में सोचा कि वह मजाक कर रहा था, लेकिन फिर उन्होंने मुझे कुछ चित्रकारी छवियां भेजीं और मुझे यह कहना है, मुझे यह बहुत दिलचस्प, मैं उन्हें अपने घर की दीवारों में मिला और आज मुझे आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद। दिलीप एक प्रिय मित्र हैं और हम कई वर्षों से एक दूसरे को जानते हैं। मैंने इससे पहले यह कहा है लेकिन दिलीप एक इमारत में काम कर रहे थे, वह एक नौकरी के लिए काम कर रहे थे, और मैं इस छोटे से मालवाहक दलाल से भाड़ा मांग रहा था और वह इस कॉर्पोरेट लग्जरी व्यक्ति थे जो फाइलों के साथ थे और हम इस सज्जनों के भय मानते थे। क्योंकि वह अपने काम के साथ बहुत अच्छा था और हमेशा बहुत ही आधिकारिक कंपनी के मुखिया के रूप में देख रहा था। फिर हमें पता चला कि उन्होंने शोभा डे से शादी कर ली है। जब मैं अपने घर आया था, तो मुझे उनकी कला के बारे में पता चला, मुझे आमंत्रित नहीं किया गया लेकिन मैंने खुद को आमंत्रित किया मैं शोभा डे से मिलने आया था क्योंकि वह अपने एक कॉलम में मेरे साथ दया नहीं करती थी, यह भी एक समय था कि मुझे उन चीजों की बहुत आलोचना की जा रही थी जिन्हें मैं इसमें शामिल नहीं था। हालांकि, जब मैं उनके घर गया था, मैं वास्तव में एहसास हुआ कि वह कला के बारे में कितना भावुक है और उनके घर में कुछ बेहतरीन टुकड़े जो मैंने कभी देखा था। किसी मोबाइल फोन से कुछ बनाने के लिए वास्तव में बहुत अद्वितीय है मुझे लगता है कि यह युवा पीढ़ी के लिए बहुत प्रेरणादायक है और मैंने यह भी महसूस नहीं किया कि यह एक फोन पर किया जा सकता है, यह लगभग तेल चित्रों की तरह है और यह अद्भुत बनाने में सक्षम है, यह बहुत प्रगतिशील है, यह बहुत आधुनिक है और समय के साथ। दिलीप मैं आपके लिए बहुत आभारी हूं और आप पर बहुत गर्व है। मैं अपने चित्र खरीदने के लिए नितिन (जिसने 10 लाख के लिए श्री बचना के चित्र खरीदे हैं) का भी धन्यवाद करता हूं। आइए हम सब प्रतिभा का जश्न मनाते हैं और इस कलाकृति की क्षमता की सराहना करते हैं कि इस उम्र में यह बहुत अच्छा सज्जन मोबाइल फोन पर बनाया गया है। “

दिलीप डी, जो कम उम्र से कला, सौंदर्य, प्रकृति और रंगों का आनंद लेना और सराहना करते थे, शो के जश्न मनाने के लिए निश्चित रूप से एक बड़ी भीड़ में खींच लिया। शो के खासियत ‘द स्मार्टफोन स्कूल ऑफ पेंटिंग’ में निहित है और श्री डी ने अपने चित्रों के केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय से “कला की नई कला” में कॉपीराइट पंजीकरण हासिल किया है। पेंटिंग 3 फरवरी, 2018 तक जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शित होगी।

Arundhati De
Avantika Kilachand, Shobhaa, Anandita and Arundhati De
Dattatray Padsalgikar and his wife Aditee
Dilip De
Gaurav Bhatia
Jaya Bachchan and Amitabh Bachchan and Dilip de
Owner of Jehangir art gallery, Adi Jehangir with his son
Pratima Bhatia with Mrinalani
Rakhee Kapoor
Shobhaa and Dilip De with their grand daughters
Shobhaa De
Simone Singh
Suhel Seth
Aditee (wife of Police Commissioner Dattatray Padsalgikar) withy Jaya Bachchan
Amitabh and Jaya Bachchan with Shobhaa and Dilip De
Amitabh Bachchan with Dilip De and his friend
Amitabh Bachchan with Shobhaa and Dilip De
Amitabh Bachchan, Dilip De, Jaya Bachchan and Suhel Seth
Anandita De

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri