अभिनेता कादर खान ने कनाडा में ली आखिरी सांस, नेता से लेकर अभिनेता तक सभी ने दी श्रद्धाजंलि

1 min


हिंदी सिनेमा के  दिग्गज और शानदार अभिनेता कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। बेटे सरफराज ने कादर खान के निधन की पुष्टि की है। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और पिछले कुछ समय से कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। बॉलीवुड सितारों से लेकर राजनीतिक हस्तियों और आम लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है।

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। बिग बी ने लिखा-  कादर खान का निधन.. बेहद दु:खद और निराशाजनक समाचार.. मेरी प्रार्थना और संवेदना। एक शानदार मंच कलाकार दयालु और निपुण प्रतिभा के धनी। मेरी ज्यादातर सफल फिल्मों के आप लेखक रहे… बेहतरीन गणितज्ञ।

गोविंदा को कादर खान के निधन से झटका लगा है। उन्‍होंने ट्व‍िटर पर अपने दिल की बात बयां कर श्रद्धांजलि दी है। गोविंदा ने लिखा है- कादर खान साहब ने केवल मेरे उस्‍ताद थे, बल्‍कि मेरे लिए‍ पिता की अहमियत रखने वाले शख्‍स थे। उनके जाने से मैं बहुत दुखी हूं और फिल्म जगत का हर शख्‍स दुखी है।

रवीना टंडन ने गोविंदा और कादर ख़ान के साथ कई फ़िल्मों में नायिका का रोल निभाया। रवीना लिखती हैं- ”आपकी बहुत याद आएगी। आपके जैसा ह्यूमर और स्क्रीन प्रेज़ेस किसी के पास नहीं था। आतिश, घरवाली बाहरवाली से लेकर दूल्हे राजा, वाह तेरा क्या कहना से लेकर बड़े मियां छोटे मियां। कादर भाई, आपकी यादों का ख़ज़ाना है। परिवार के लिए संवेदनाएं।”

केंद्रीय मंत्री और पूर्व अभिनेत्री स्मृति ईरानी ने उनके निधन पर भावुक पोस्ट लिखा है। उन्होंने लिखा- अगर आपने 80-90 के दशक में कादर खान साहब को देखा है तो आप उनके मैजिक को जानते होंगे। मैं कादर खान साहब से कभी मिल नहीं पाई लेकिन अगर मुलाकात होती तो जरूर कहती है कि शुक्रिया हंसाने के लिए।

अभिनेता और सांसद परेश रावल ने कादर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की है।

मनोज बाजपेयी ने ट्वीट कर लिखा- आपकी आत्मा को शांति मिले कादर खान साहब।

अर्जुन कपूर ने भी ट्वीट कर अपनी संवेदना जाहिर की। उन्होंने लिखा- एक अभिनेता और एक लेखक जिन्होंने एक पीढ़ी को परिभाषित किया है। आपकी कमी को भरा नहीं जा सकता है। #KaderKhan

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने कादर के निधन पर शोक जताते हुए एक  इमोशनल वीडियो शेयर किया है।

कादर खान के निधन से दु:खी वरुण धवन ने लिखा- कादर खान साहब को श्रद्धांजलि। मेरी प्रेरणाओं में से एक और सचमुच अदाकारी, लेखन और मंच कला के प्रतीक। मेरे पिता के सिनेमा में उनका योगदान असीमित है बिल्कुल उनके हुनर की तरह। आपकी सभी को बहुत याद आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कादर खान के निधन पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि कादर खान जी ने अपने अद्भुत अभिनय कौशल से फिल्मी स्क्रीन को आलोकित किया, उनका हास्य विनोद का अंदाज अनोखा था । पीएम मोदी ने कहा कि वे एक शानदार पटकथा लेखक थे और कई अविस्मरणीय फिल्मों से जुड़े रहे।  न्होंने कहा कि उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ‘वरिष्ठ अभिनेता और संवाद लेखक कादर खान के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनकी बहुमुखी प्रतिभा, हास्य व नकारात्मक भूमिकाएं, और एक लेखक के रूप में उनके द्वारा संवारी गई फिल्में आज भी याद की जाती हैं। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं।’

कांग्रेस अध्यक्ष ने फेसबुक पर पोस्ट लिखर शोक प्रकट किया। राहुल गांधी ने पोस्ट में कहा, ‘मुझे जाने-माने अभिनेता कादर खान जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। मैं उनके परिवार, मित्रों और दुनिया भर में मौजूद प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘हमें कादर खान की कमी हमेशा महसूस होगी।’

निर्देशक जोड़ी अब्बास मस्तान ने भी कादर ख़ान को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें इंडस्ट्री का श्रेष्ठ लेखक और इंसान कहा है।

लता मंगेशकर ने कादर ख़ान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। लता ने लिखा है- मेरे पसंदीदा अभिनेता और लेखक कादर ख़ान जी के निधन की वार्ता सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। हमारी फ़िल्म इंडस्ट्री ने एक बहुत अच्छा कलाकार और लेखक खो दिया। मेरी उनको विनम्र श्रद्धांजलि।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये