अमिताभ बच्चन ने K-12 शिक्षा में क्रांति लाने के लिए STEPapp को लॉन्च किया

1 min


अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन ने K-12 शिक्षा में क्रांति लाने के लिए बच्चों के लिए STEPapp को लॉन्च किया। भारत के पहले तरह के Gamified Learning Ed-Tech ऐप को लॉन्च करते हुए अमिताभ बच्चन ने इसे अपना कल खुद बनाओ के रूप में बच्चों को समर्पित किया। मुंबई में प्रवीण त्यागी (एमडी, पीएसीटी आईआईटी और मेडिकल; और संस्थापक सीईओ, एडुसिफुन टेक्नोलॉजीज) द्वारा प्रतिष्ठित शिक्षाविदों और कॉरपोरेट सम्मानों की उपस्थिति में एसटीपीईपी का अनावरण किया गया – श्रीमती मनीषा वर्मा (आईएएस, प्रमुख सचिव, आदिवासी विकास विभाग, महाराष्ट्र सरकार। ), श्री साईनाथ दुर्गे (BMC शिक्षा समिति सदस्य, MCGM), श्री ब्रायन डी। सेमुर (प्रिंसिपल, जीडी सोमानी स्कूल, कफ परेड), श्रीमती ज्योति गुप्ता (प्रिंसिपल एंड हेड K12 – DPS), श्री रामकृष्णन राममूर्ति ( मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पॉलीकैब इंडिया), श्री आशीष कट्टा (एमडी, आईकॉलेज ग्रुप), श्री विनीत राय (आईकॉलेज ग्रुप), श्री संजीव त्यागी (आईपीएस अधिकारी, एसएसपी बिजनौर), श्री विजय राज (अभिनेता), श्री संदीप सिंघल (B.Tech IIT Roorkee), EduisFun Technologies के मुख्य व्यवसाय अधिकारी, कॉर्पोरेट आइकन श्री दीपक पारेख (अध्यक्ष, HDFC ग्रुप) और विज्ञापन आइकन Mr. Piyush Pandey (मुख्य क्रिएटिव ऑफिसर वर्ल्डवाइड और कार्यकारी अध्यक्ष, भारत, Ogilvy Group) वीडियो पर उनके विचार साझा किए गए।

STEPapp की दृष्टि देश के प्रत्येक बच्चे को प्रौद्योगिकी के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करना है और यह ऐप देश के लिए मेधावी बच्चों का बैंक बनाने के लिए सामाजिक, आर्थिक, लिंग, क्षेत्र और सीखने की असमानता की बाधाओं को दूर करने के लिए उनके मिशन में पहला STEP है। एप्लिकेशन न्यूनतम डेटा आवश्यकता के साथ सबसे बुनियादी स्मार्टफोन पर काम करता है। मूल्य निर्धारण ऐसा है कि यह भारत में अधिकांश लोगों के लिए सुलभ है।

अमिताभ बच्चन
Mr Amitabh Bachchan and Mr Praveen Tyagi of STEPapp_c

STEPapp भविष्य में शिक्षा को गति प्रदान करने और सीखने के नए तरीकों को पेश करने के लिए कई अन्य ऐप लॉन्च करेगा। STEPapp IITian के परिवार से आता है, एक ऐसा समूह जिसके पास बच्चों के लिए सफलता की कहानियां बनाने का 20 साल का अनुभव है, जिनमें से कुछ अब दुनिया भर की प्रमुख कंपनियों में बदलाव करने वाले हैं। यह वह अनुभव है जो STEPapp को भारत में K-12 शिक्षा में क्रांति लाने के लिए शुरू की गई सीखने की पद्धति के बारे में आश्वस्त करता है । STEPapp दो कार्यक्रमों – STEP विद्वान और STEP Learn के माध्यम से गणित और विज्ञान दक्षता का निर्माण शुरू करता है। STEP Learn CBSE और ICSE के गणित और विज्ञान के सिलेबस को पूरा करने के लिए 5-11 ग्रेड के लिए सीखने का कार्यक्रम है। यह कठिन अवधारणाओं को आसानी से समझ लेता है कैप्सूल को समझना और फिर बच्चों को उनके सीखने पर परीक्षण करना – एक गैमिफाइड प्रारूप में। जब तक वे सभी प्रश्नों का सही उत्तर नहीं दे देते, तब तक छात्र अगले शिक्षण कैप्सूल पर नहीं जा सकते और इसलिए यह सुनिश्चित करता है कि बच्चों को आगे बढ़ने से पहले वैचारिक स्पष्टता हो।

अमिताभ बच्चन ने कहा, “हमारे देश का भविष्य हमारे बच्चों की शिक्षा में निहित है। प्रवीण त्यागी की STEPapp ने छात्रों के लिए सीखने को रोचक और फायदेमंद बना दिया है। खेलों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना एक अभिनव कदम है। मेरी शुभकामनाएं श्री त्यागी की टीम में शामिल हैं, जिनमें 400 आईआईटीयन शामिल हैं, जिन्होंने एसटीईएपी जैसे नवाचार बनाने में मदद की है। ”

और पढ़ें- भूमि पेडनेकर और करण जौहर के साथ मंच शेयर कर सम्मानित महसूस कर रही हूं- प्रणीता सुभाष

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.


➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये