फिल्म काला पत्थर को हुए 42 साल पूरे, अमिताभ बच्चन फिर बीती यादों में खो गये

1 min


शायद ही कोई सिनेमा लवर और अमिताभ फैन होगा जिसने मल्टीस्टारर फिल्म काला पत्थर नहीं देखी होगी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी गुलज़ार, परवीन बॉबी और नीतू सिंह भी थीं। वहीं प्रेमनाथ, मैकमोहन प्रेम चोपड़ा, मदन पुरी, परीक्षित सहानी और इफ्तिखार जैसी दमदार सपोर्टिंग कास्ट भी थी।

 

यश चोपड़ा निर्मित यह फिल्म चसनाला हादसे पर बेस थी। इस फिल्म की कहानी एक लालची कोयले की खदान मालिक (प्रेम चोपड़ा) की है जिसका इंजिनियर रवि मल्होत्रा (शशि कपूर) ये बता देता है कि अगर और आगे खोदा तो सुरंग में पानी भर जायेगा, फिर भी वह काम नहीं रुकवाता।

दूसरी ओर खदान में काम करने वाला रहस्यमई विजय अपने प्रायश्चित के लिए कोयले में हाथ काले कर रहा है। तीसरे कदम पर एक मुजरिम ‘मंगल सिंह’ पुलिस से छुपने के लिए इस गाँव में आ गया है और बहाने से कोयले की खदान में काम कर रहा है।

.

इन तीनों दिग्गज एक्टर्स की केमेस्ट्री इस फिल्म में ज़बरदस्त है। इस फिल्म को आप जितनी बार देखें उतनी बार पहले से बेहतर लगती है।

1979 में रिलीज़ हुई इस फिल्म के लिए आज शहंशाह अमिताभ बच्चन ने इन्स्टाग्राम करते हुए लिखा है

आज 42 साल हुए काला पत्थर को रिलीज़ हुए, phew, इस फिल्म से जुड़ी बहुत घटनाएं हैं जो मेरी फिल्मों में आने से पहले की पहली जॉब, जो कलकत्ते में कोयला डिपार्टमेंट में काम करते वक़्त मैंने ख़ुद फेस की है। असल में मैं आसनसोल और धनबाद की कोयला खदानों में काम करता था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

आज भी ये फिल्म उतनी ही दिलचस्प है जितनी 42 साल पहले हुआ करती थी।  अगर आपने अबतक नहीं देखी है तो ज़रूर देखिए

SHARE