अमिताभ दिन-प्रतिदिन अद्भुत और अविश्वसनीय होते जा रहे हैं 

1 min


अली पीटर जॉन

मैं गलत भी हो सकता हूँ, पर मैं ये जरूर कह सकता हूँ मैं बिल्कुल सही होऊँगा  जब मैं सभी सबूतों के साथ यह कहूँ कि किसी ने भी अमिताभ बच्चन जैसा दूसरा इंसान नहीं देखा होगा, चाहे वह कोई अभिनेता हो, कोई निर्देशक हो  या  कोई परफॉर्मर. अमिताभ बच्चन अपने उम्र के इस पड़ाव में भी लगातार काम कर रहे हैं. वो अभी 76 साल के हैं और आने वाले 11 अक्टूबर 2019 को 77 साल के हो जाएँगे.

उन्होंने सुजीत सरकार की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ की शूटिंग लगभग खत्म कर ली है जिसमें वह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आयुष्मान खुराना के साथ नजर आएंगे ( नए जमाने के अभिनेताओं में आयुष्मान खुराना अमिताभ बच्चन के चहेते हैं, उन्होंने अपने टीवी शो केबीसी और ‘आज की रात है जिंदगी’ जो ज्यादा चली नहीं में आयुष्मान की सक्रिय भागीदारी देखी थी. अमिताभ बच्चन ने रूमी जाफरी की फिल्म ‘चेहरे’ की शूटिंग लगभग खत्म कर ली है और पिछले सप्ताह उन्होंने ‘झुंड’ की शूटिंग भी  खत्म की है. इसके अलावा अमिताभ विज्ञापनों की भी शूटिंग करते हैं, और जिसकी शूटिंग वो कर चुके हैं उनकी डबिंग करते हैं और इतने व्यस्त जीवन के बावजूद सामूहिक कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी भी दर्ज करा लेते है. जैसे अभी हाल ही में उनको ‘अंतिला’ में हुए गणेश उत्सव में देखा गया. ‘अंतिला’ मुकेश अंबानी का आशियाना है जो  बहुमंजिला है और अरबों में बना है. अमिताभ हर रविवार अपने घर के बाहर भी मौजूद रहते हैं जहाँ 40 साल बाद भी हर रोज अपने फैंस की बढ़ती संख्या से वो रूबरू होते है. उनके करीबी सूत्र का कहना है कि परिवार वालों ने उन्हें 2 महीने से अच्छी तरीके से देखा भी नहीं है क्योंकि वह केबीसी की शूटिंग में 12घंटे से भी ज्यादा व्यस्त रहते हैं  और कभी-कभी 1 दिन में 2 एपिसोड की भी शूटिंग की जाती है. और फिर वहाँ से  निकल कर डबिंग के लिए जाते हैं. और अगर डबिंग जल्दी हो जाए तो वो फिर वहाँ से अपने अगले दिन की शूटिंग के रिहर्सल के लिए निकल जाते हैं. वो रात को अपना ट्विटर अकांउन्ट देखते है और ब्लॉग लिखते हैं क्योंकि रात में उनको सोने में दिक्कत होती है. वो इनसोम्निया से ग्रसित हैं जिसमें रात में नींद नहीं आती है और इस समस्या से वो बहुत समय से जूझ रहे है.

यह उनकी नए विषय और नए चुनौतियों को पार करने की भूख ही है कि उन्होंने नागराज़ मंजूले के साथ काम करने की हामी भरी है. नागराज मंजुले ‘सैराट’ फिल्म के निर्देशक हैं. सैराट किसी भी भाषा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है.उन्हें इस फिल्म का किरदार बहुत पसंद आया जिसमें वो प्रोफेसर की भूमिका में होंगे और छोटे शहरों के लड़कों को सौसर खेलने के लिए प्रेरित करेंगे और विजेयी होने की प्रशिक्षण देंगे. इस फिल्म की टीम पूरी सैराट वाली टीम ही है. इसमें ‘झुंड’ के युवा अभिनेता आकाश थोसर और रिंकु राजगुरू भी है. संगीत निर्देशक भी एक बार फिर अजय-अतुल ही है. अमिताभ इस फिल्म में मराठी बोलते हुए नजर आएंगे.

इन सभी व्यस्तताओं के बावजूद उन्होंने अपनी कुछ तारीख धर्मा प्रोडक्शन को भी दिए हैं जिसमें वो धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग खत्म करेंगे जिसमें उनके साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट हैं. इस फिल्म के निर्देशक है अयान मुखर्जी.

और अगर किसी को  लगे कि सदी के महानायक बस इतना ही काम करने वाले है, तो वो 2020 और आने वाले सालों के लिए भी स्क्रिप्ट देखना शुरू कर चुके है.

यह सब मुझे उनके  ही द्वारा कही उनकी एक बात याद दिलाता है. वो अंतिम क्षण तक काम करना चाहते हैं,फिर चाहे उन्हें सूट पहन के पार्टी  में गिलास पकड़ कर खड़े होने का ही सीन क्यों ना मिलें. वो  जिंदगी के अंतिम साँस तक काम करना चाहते हैं. ऐसा लग रहा है कि उनके बारे में  उनकी खुद की भविष्यवाणी ही सच हो रही है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये