INTERVIEW!! ‘‘हमारी फिल्म के मुख्य हीरो नसीरूद्दीन शाह ने मुफ्त में अभिनय किया है..’’ – अनूप कूरियन

1 min


रिश्तों की नई व्याख्या करने वाली पुरस्कृत फिल्म ‘मानसरोवर’ के निर्देशक व लेखक अनूप कूरियन एक बार फिर मानवीय रिश्तों के साथ ही पौधों के मानवीय करण से युक्त फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ लेकर आए हैं। ‘मानसरोवर’ के लिए उन्हें ‘मामी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला था जबकि इस फिल्म ने बीस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में खूब शोहरत बटोरी थी। अनूप कूरियन को इस बार भी उम्मीद है कि उनकी फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ कई पुरस्कार बटोरने के साथ साथ दर्शकों के दिलों में भी घर बनाएगी। आठ अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ एक साथ भारत व अमरीका में रिलीज होगी। इस फिल्म में मुख्य किरदार नसीरूद्दीन शाह ने निभाया है जबकि नसीरूद्दीन शाह की स्टूडेंट के किरदार में अहाना कूमरा हैं, जो कि इन दिनों सीरियल ‘एजेंट राघव’ में त्रिशा के किरदार में नजर आ रही हैं। इसके अलावा फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ में नवोदित कलाकार के रूप में अभिनय कर चुके मलयाली अभिनेता विनय फोर्ट मलयालम फिल्म ‘प्रेमम’ के हिट होने के बाद केरला के स्टार कलाकार बन चुके हैं।

फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ को लेकर क्या कहेंगे ?

हमने यह फिल्म चालिस लाख रूपए में बनायी है बीस लाख रूपए मेरे पास थे बाकी मैंने कर्ज लिया। फिल्म का सब्जेक्ट और फिल्म का मुख्य किरदार ऐसा है कि नसीरूद्दीन शाह ने इस फिल्म में अभिनय करने के लिए एक भी पैसा नहीं लिया। हमने केरला में वागामोन के अपने पैतृक घर व पैतृक जमीन पर इस फिल्म को फिल्माया है। 25 दिन में शूटिंग की इस फिल्म की खासियत यह है कि नसीरूद्दीन शाह ने अपने करियर में पहली बार सत्तर से नब्बे के दशक के हीरो वाला किरदार निभाया है नसीरूद्दीन के किरदार को पूरी तरह से हीरो वाला ट्रीटमेंट दिया गया है, पर वह आम फिल्मी हीरो नहीं है, क्योंकि मैंने इस फिल्म को लिखा व निर्देशित किया है तो इसमें मेरी अपनी अलग छाप जरुर नजर आएगी यह नाचने गाने वाला हीरो नहीं है।

theblueberryhunt-naseeruddinshah-759

फिल्म की विषयवस्तु क्या है ?

यह कहानी पूरी तरह से वैरागी बन चुके एक कर्नल की है, जो कि केरला के वागामोन में अति ऊंचाई पर स्थित अपने हरे भरे सुनसान स्टेट में जर्मन शेफर्ड कुत्ते के साथ रहते हैं। कर्नल किस तरह अपने स्टेट में मारिजुआना की “द ब्लूबेरी हंट” की दुर्लभ और बेशकीमती फसल उगाने के लिए तैयार हो जाते हैं। फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती है, अब उसे काटकर बेचने का दिन आ गया है। अब कर्नल अरबपति बनने वाले हैं मगर रातों रात सब कुछ ऐसा बिगड़ता है कि कर्नल की सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है।

‘इश्किया’ फेम अभिनेता नसीरूद्दीन शाह ने इससे पहले किसी भी रोमांचक फिल्म में इस तरह का चरित्र नहीं निभाया है। वह एक अविश्वसनीय अभिनेता हैं। यह फिल्म उनके बेहतर अभिनय के लिए हमेशा याद की जाएगी। वह पहली बार इस फिल्म में बंदूक के साथ नजर आएंगे। वह जबरदस्त एक्शन करते हुए दिखाई देंगे इस आसामान्य चरित्र में नसीरूद्दीन शाह को परदे पर देखना भी दर्शकों के लिए अनोखा अनुभव होगा।

फिल्म के रिलीज में काफी समय लग गया ?

जी हां! 2014 में मैंने फिल्म रिलीज करने की कोशिश की लेकिन फिल्म के प्रचार व रिलीज के अन्य खर्च के लिए धन न जुटा पाने की वजह से फिल्म रिलीज नहीं कर पाया था। इसलिए मैं वापस अमरीका चला गया था अमेरीका में सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में काम करके कुछ धन जमा किया और अब फिल्म को रिलीज करने आया हूं भारत में यह फिल्म 25 स्क्रीन, अमरीका में 12 स्क्रीन और केरला में आठ स्क्रीन में ही रिलीज होगी। हमारी फिल्म छोटे बजट की है, यह फिल्म फिलहाल फेसबुक पर काफी लोकप्रिय है।

anup2

नसीरूद्दीन शाह मुख्य भूमिका में होने के बावजूद फिल्म के रिलीज में समस्याएं क्यों आयी ?

आज की तारीख में कार्पोरेट कंपनियां फिल्में रिलीज कर रही है जो फिल्में रिलीज हो रही हैं, उनके निर्माताओं के पास पैसा है, इसलिए संभव हो पा रहा है मैं बहुत ज्यादा इस मसले पर कुछ कहना ठीक नहीं समझता। पर आप भी फिल्म इंडस्ट्री के चाल चलन को देख रहे हैं, तो आप खुद सब कुछ समझते ही हैं हमारी फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ आज की तारीख में भी समसामायिक है इसमें जो ज्वलंत मुद्दा है, वह ज्यों का त्यों है उसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

इस फिल्म के पात्र कई भाषाएं बोलते हैं ?

जी हां! मेरी सोच के अनुसार फिल्म की भाषा, सिनेमा की भाषा है। वह हिंदी या मलयालम या तमिल नहीं है। किरदार कौन सी भाषा में बात करता है, वह अतिमहत्वपूर्ण है। हमारी फिल्म में पांच भाषाएं हैं फिल्म की कहानी केरला की है जहां मलयालम मुख्य भाषा है मगर वहां पर उड़ीसा व उत्तर भारत के लोग काम करते है इसलिए वहां हिंदी भी काफी बोली जाती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि केरला की बसों का बोर्ड हिंदी में हैं। सोलापुर से एक इंसान नसीरूद्दीन शाह को मारने पहुंचता है, जो कि मराठी भाषा बोलता है इसलिए पात्र कई भाषाएं बोलते हैं पर ज्यादातर हिंदी भाषा का उपयोग है और सब टाइटल अंग्रेजी में हैं मैंने अपनी फिल्म में देश की विविधता का प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की है।

anup3

फिल्म में मुख्य किरदार में नसीरूद्दीन शाह क्यों ?

जब मैं पटकथा लिख रहा था उसी वक्त मेरे दिमाग में नसीरूद्दीन शाह का नाम आया था वह ऐसे कलाकार हैं, जो कि निर्देशकों को भी अपनी परफार्मेंस से आश्चर्य चकित करते रहते हैं नसीरूद्दीन शाह जिस फिल्म से जुड़ते हैं, उसे बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं हमारी फिल्म में उनका जो लुक है, वह नसीरूद्दीन शाह के ही दिमाग की उपज है उन्होंने मेरी दो घंटे की फिल्म में मुफ्त में काम किया है और उनका किरदार शुरू से अंत तक है।

फिल्म का नाम ‘द ब्लूबेरी हंट’ ही क्यों?

देखिए, मारिजुआना यानि कि गांजा के एक फार्म का नाम है -द ब्लूबेरी हंट इसमें सबसे ज्यादा सशक्त मारिजुआना की खेती हमारा किरदार कर रहा है जो लोग मारिजुआना का उपयोग करते हैं, वह बता सकते हैं कि यह फार्म कितना ताकतवर होता है इसकी खेती सभी नहीं करते हैं पर हमारा किरदार इसकी खेती कर रहा है। हमारे देश में कानूनन इसकी खेती नहीं की जा सकती मगर केरला के पहाड़ी क्षेत्र में इसकी खेती होती रहती है। मेरी फिल्म का नसीरूद्दीन शाह का पात्र भी कानून के खिलाफ जाकर ‘द ब्लूबेरी हंट’ की खेती कर रहा है। मैंने ‘ब्लू बेरी हंट’ की जगह फिल्म का नाम ‘द ब्लूबेरी हंट’ रखा है लेकिन मैं स्पष्ट कर दूं कि हमारी फिल्म ‘मारिजुआना’ के बारे में नहीं है यह एक नाटकीय फिल्म है।

TBH-NaseeruddinSha_2721286g

केरला और अमेरीका में अलग से स्क्रीन में रिलीज करने की योजना के पीछे मकसद ?

हमने केरला में इसकी शूटिंग की है फिल्म में नसीरूद्दीन शाह और उनके विद्यार्थी के किरदार को निभाने वाले अभिनेता अहाना कूमरा को छोड़कर बाकी सभी कलाकार व तकनीशिन केरला से हैं। हमारी फिल्म के बाद अहाना कूमरा ने अमिताभ बच्चन के साथ सीरियल ‘युद्ध’ किया है। अब वह टीवी सीरियल ‘एजेंट राघव’ में त्रिशा का किरदार निभा रही हैं। केरला के सभी कलाकार अपने अपने स्तर पर फिल्म को वहां पर प्रमोट कर रहे हैं इसलिए केरला में हम इसे ज्यादा स्क्रीन में रिलीज करना चाहते हैं। कीर्ति किलेदार को हमने सबसे पहले अपनी फिल्म में गाने का मौका दिया पर अब वह मराठी फिल्मों की मशहूर गायक बन चुकी है केरला के मलयाली अभिनेता विनय फोर्ट ने पहली बार हमारी फिल्म ‘द ब्लूबेरी हंट’ में अभिनय किया था मगर मलयालम फिल्म ‘प्रेमम’ के हिट होने के बाद वह वहाँ के स्टार कलाकार बन चुके हैं। केरला के अलावा मैं महानगरों में फिल्म को रिलीज करने पर विचार कर रहा हूं। अमरीका में भारतीय दर्शक काफी हैं अमेरीका का एक हिस्सा ऐसा है, जहां नसीरूद्दीन शाह के प्रशंसक काफी हैं इसलिए अमेरीका के उन क्षेत्रों में हम फिल्म को रिलीज कर रहे हैं मसलन – वाशिगंटन, शिकागो, न्यूयॉर्क।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये