सैक्रेड गेम्स में राजीव गांधी की निंदा पर बोले अनुराग, कहा- आपत्तियों से नहीं पड़ता फर्क

1 min


नेटफ्लिक्स पर कुछ दिनों पहले ही रिलीज हुई वेब सीरीज ‘सैक्रेड गेम्स’ विक्रम चंद्रा के 2006 में आए उपन्यास पर आधारित है जिसकी कहानी मुंबई के अपराध जगत, राजनीति और सिनेमा से जुड़ी है। नेटफ्लिक्स की इस वेब सीरीज में सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे ने मुख्य किरदार निभाया है। सैक्रेड गेम्स को दर्शकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

वहीं अब ‘सैक्रेड गेम्स’ पर राजनीतिक विवाद गरमाता जा रहा है। पूर्व पीएम राजीव गांधी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों के इस्‍तेमाल का मामला तूल पकड़ रहा है। कांग्रेस के कुछ नेताओं की आपत्ति सामने आ रही है। इस बीच सैक्रेड गेम्स को लेकर उठे विवाद पर पहली बार अनुराग कश्यप ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लोगों की नाराजगी को उनकी निजी दिक्कत करार दिया है।

ये सिर्फ हमारा नजरिया है

सैक्रेड गेम्स में नवाज का हिस्सा निर्देशित करने वाले अनुराग ने कहा, ”ये वेब सीरीज किसी राजनेता को टारगेट करने के लिए नहीं बनाई गई है। ये सिर्फ हमारा नजरिया है जो उन दिनों हुए घटनाक्रम को दर्शाता है, चाहे वो पॉलिटिकल हो या धार्मिक। अगर किसी को इससे आपत्ति है तो ये उनकी दिक्कत है।”

सबसे पहले पश्‍च‍िम बंगाल के कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्‍हा ने नवाजुद्दीन और निर्माताओं के खिलाफ FIR दर्ज किए जाने की मांग की। AICWA यानि All Indian Cine Workers Association ने भी सीरीज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल,नवाजुद्दीन ने चौथे एपिसोड में राजीव गांधी को फट्टू कहा है। दूसरी तरफ बीजेपी नेता अमित मालवीय ने ‘सैक्रेड गेम्स’ के विवादित वीडियो क्लिप को ट्वीट करते हुए चुटकी ली है।

1980 के दशक के बैकड्राप को दिखाया

आपको बता दें, सैक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स की पहली भारतीय ऑरिजनल वेब सीरीज है, जिसमें सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे मुख्य किरदार निभा रहे हैं। अनुराग कश्यप के अलावा विक्रमादित्य मोटवानी ने इसका निर्देशन किया है। मोटवानी ने सैफ के हिस्से का निर्देशन किया है। सीरीज में अनुप्रिया गोयनका और राजश्री देशपांडे भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

सैक्रेड गेम्‍स में 1980 के दशक के बैकड्राप को दिखाया गया है। इसमें नवाजुद्दीन के किरदार गणेश गायतुंडे द्वारा राजीव गांधी को बोफोर्स मामले का जिम्‍मेदार बताया गया है। एक सीन में नवाजुद्दीन राजीव गांधी को फट्टू भी कहते हैं। नवाज अपने डायलॉग में कहते हैं कि जब प्रधानमंत्री का कोई ईमान नहीं तो अपना क्‍यों हो। एक अन्‍य एपिसोड ब्रह्महत्‍या में नवाज राजीव गांधी को शाहबानो तीन तलाक केस में आरोपी बताते हैं।

नेटफ्ल‍िक्‍स की ये सीरीज विक्रम चंद्रा के इसी नाम के नॉवल पर आधारित है, जिसकी कहानी मुंबई के अपराध जगत से जुड़ी है। नेटफ्ल‍िक्‍स ने इसके आगे की तीन सीरीज का भी ऐलान किया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये