अप्‍लॉज एंटरटेनमेंट ने चर्चित इजराइली सीरीज ‘फौदा’ के भारतीय रूपांतरण के लिये यस स्टूडियो से मिलाया हाथ

1 min


अप्‍लॉज एंटरटेनमेंट ने चर्चित इजराइली सीरीज ‘फौदा’ के भारतीय रूपांतरण के लिये यस स्टूडियो से मिलाया हाथ

आदित्‍य बिरला ग्रुप द्वारा प्रवर्तित कंटेंट स्‍टूडियो अप्‍लॉज एंटरटेनमेन्‍ट ढेरों जाने-माने शोज़ बखूबी भारतीय रूपांतरण करने में अग्रणी रहा है। उनमें ‘क्रिमनल जस्टिस’, ‘हॉस्‍टेजेस’, ‘द ऑफिस’ और ‘माइंड द मल्‍होत्राज’ (ला फेमीगेलिया) जैसे शोज़ शामिल हैं। मीडिया क्षेत्र के अग्रणी समीर नायर के नेतृत्‍व वाले इस स्‍टूडियो ने आज पुरस्‍कृत इजराइली सीरीज ‘फौदा’ के रूपांतरण की घोषणा की है।

‘फौदा’ को सबसे बेहतरीन इजराइली शोज़ में से एक माना गया गया है। इसने विदेशी भाषा की गंभीर परेशानी को भी दरकिनार कर दिया और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनाई। ‘फौदा’ का अरबी में अर्थ होता है, ‘हंगामा’। यह कमांडो का कोड वर्ड होता है जब वह एक ऑपरेशन चला रहे होते हैं। इस सीरीज में इजराइली अंडरकवर की छुपी हुई दुनिया और सेना इकाईयों, और फिलिस्‍तीनी आतंकवादी और आम नागरिकों के बीच चल रही पुरानी कलह को बड़ी ही ईमानदारी के साथ दर्शाया गया है। अविइसेचैरोफ और लियोररैज द्वारा तैयार किये गये, ‘फौदा’ ने ‘रोटेन टोमैटोज’ में 100 प्रतिशत स्‍कोर प्राप्‍त किया है। इसे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर काफी पसंद किया गया। अपनी कड़वी वास्‍तविकता की वजह से इसे अभूतपूर्व सीरीज माना गया है। इस सीरीज को पूरी दुनिया से वाहवाही मिली, जिसे दोनों ही पक्षों के मतभेद की बारीक प्रस्‍तुति की वजह से काफी सराहा गया। इसके साथ ही विविधतापूर्ण किरदार; ख्‍याल रखने वाले पति-प‍त्‍नी साथ ही साथ भयानक प्रतिद्वंद्विता की वजह से इसे इतना पसंद किया गया। फिलहाल बहुप्रतीक्षित ‘फौदा’ के तीसरे सीजन के पोस्‍ट–प्रोडक्‍शन पर काम चल रहा है।

इस साझीदारी के बारे में अपनी बात रखते हुए, समीर नायर, सीईओ अप्लॉज एंटरटेनमेन् ने कहा, ‘’फौदा’ एक काल्‍पनिक कहानी है जोकि इस क्षेत्र की संस्‍कृति तथा लोगों की सच्‍चाई से गहराई से जुड़ी है। संघर्ष और विवाद की इस दुनिया में कई सारे निर्दोष लोग हैं और दोनों ही तरफ एक जैसे क्रूरतम काम किये जाते हैं। अक्‍सर कल्‍पना, वास्‍तविकता से परे होती है और बहुत कम ऐसा देखा जाता है कि वह ब्‍लैक एंड व्‍हाइट (पूरी तरह से सही या पूरी तरह से गलत) हो। ‘फौदा’ उस विवाद के ग्रे (सही-गलत के बीच की परिस्थिति) रूप को प्रस्‍तुत करने का एक प्रयास है। भारत में कुछ ऐसी ही स्थिति है, इसलिये हमारा मानना है कि इस आकर्षक कहानी का रूपांतरण जरूर होना चाहिये और उसे बड़े पैमाने पर भारतीय तथा अंतरराष्‍ट्रीय दर्शकों तक पहुंचाना चाहिये। हम चाहते हैं कि हम नये दर्शकों को सशक्‍त और वास्‍तविक डिजिटल कंटेंट दें और यस स्‍टूडियोज के साथ जुड़ना हमारे लिये खुशी की बात है।‘’

डैन स्टर्न, मैनेजिंग डायरेक्टर, यस स्टूडियोज ने अपनी बात रखते हुए कहा, ‘’हम ‘फौदा’ का भारतीय संस्‍करण लाने के लिये अप्‍लॉज एंटरटेनमेन्‍ट जैसे ब्रांड के साथ साझीदारी करने के लिये बेहद उत्‍सुक थे। अंतरराष्‍ट्रीय फॉर्मेट को हासिल करने और स्‍थानीय दर्शकों के लिये उनका रूपांतरण करने में आगे रहा है। रूपांतरण का उनका यह काम काफी बारीकी से किया जाता है और स्‍थानीय दर्शकों के लिये कहानी को प्रासंगिक बनाने के क्रम में वे ओरिजनल मटेरियल के साथ पूरी ईमानदारी बरतते हैं। इस काम को वह बखूबी जानते हैं; हमें पूरा विश्‍वास है कि वह भारतीय संस्‍करण के साथ पूरा न्‍याय कर पायेंगे।‘’

अविइसेचैरोफ, इस शो के कोक्रिएटर ने कहा, ‘’फौदा’ हमारे प्रोफेशनल तथा पर्सनल जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा है और इस बात को लेकर मैं बहुत ही ज्‍यादा उत्‍सुक हूं कि इसे किसी अन्‍य देश तथा भाषा के लिये तैयार किया जा रहा है। भारत कुछ बेहतरीन डिजिटल कंटेंट तैयार कर रहा है और अप्‍लॉज एंटरटेनमेन्‍ट के साथ यह साझीदारी ‘फौदा’ को अलग क्षेत्र और बड़ी संख्‍या में दर्शकों तक पहुंचाने में मदद करेगी।‘’

 लियोररैज, कोक्रिएटर तथा डोरोन की भूमिका निभाने वाले लीड एक्टर ने कहा, ‘’फौदा’ बेहद वास्‍तविक और असली है। मुझे पूरा भरोसा है कि भारतीय दर्शकों को असली सी दिखने वाली दुनिया रोमांचित करेगी। इसका निर्माण सोच-विचार कर किये गये इस रूपांतरण में सावधानी पूर्वक बेहद बारीकी से किया गया है। मैं यह जानने के लिये भी बेहद उत्‍साहित हूं कि डोरोन का किरदार कौन निभायेगा।”

फौदा के भारतीय रूपांतरण में भारत एवं पाकिस्‍तान के बीच जटिल एवं उलझे हुये संबंधों को दिखाया जायेगा। इसमें एक नये परिप्रेक्ष्‍य को दिखाने के लिये ऐतिहासिक मतभेदों को विखंडित किया गया है।

पटकथा तथा उसे आगे बढ़ाने का काम चल रहा है और ऐसी उम्‍मीद है कि अगले साल की शुरुआत में इस सीरीज को फिल्‍माने का काम शुरू कर दिया जायेगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये