‘‘आइफा की तरज पर अरब इंडो बॉलीवुड एवार्डस’’

1 min


सभी को पता है कि पिछले पांच छे सालों के दौरान आइफा एवाडर्स बॉलीवुड के सारे स्टार्स के बीच कितना लोकप्रिय हुआ है । हर साल इस एवाडर्स के लिये लगभग पूरी फिल्म इन्डस्ट्री उस कन्ट्री में जमा हो जाती है जंहा इसका आयोजन होता है । लेकिन अब इस एवार्ड की टक्कर का एक और एवार्ड शुरू होने जा रहा है । इसका नाम है अइबा यानि अरब इंडो बॉलीवुड एवार्डस। इस एवार्डस समारोह की शुरूआत दस अप्रैल को दुबई से शुरू होने जा रही है । इस एवार्डस के लिये जिस ज्यूरी का गठन किया गया है उसके चेयरमैन है प्रसिद्ध लेखक निर्देशक तिग्मांशू धूलिया। उनके अलावा ज्यूरी मेंबर्स हैं अरबाज खान, जावेद ज़ाफरी, लेखक निर्देशक अनीस बज़्मी, गोल्डी बहल, वितरक ‘याम श्राफ, लेखक श्रीधर राघवन तथा ट्रेंड पत्रिका फिल्म इफार्मेशन के संपादक कोमल नाहटा ।

2
अइबा एवार्डस को तीन कॅटेगिरीज में बांटा गया है एक टेक्निकल व स्पेशल एवार्ड । इनमें से मेन तथा टेक्निकल के विजेताओं के लिये पब्लिक वोटिंग सिस्टम लागू किया जायेगा । जबकि स्पेशल एवार्डस का चयन ज्यूरी के सदस्यों द्वारा किया जायेगा।
अइबा के चेयरमैन तिग्मांशू का कहना है कि हिन्दी के प्रचार और प्रसार के लिये हिन्दी फिल्मों का बहुत योगदान रहा है । शायद इसीलिये मिजोरम से लेकर दक्षिण भारत तक हिन्दी समझी जाने लगी है । इसका श्रेय सिर्फ हिन्दी फिल्मों को ही जाना चाहिये । अइबा का पहला आयोजन  दस अप्रेल को दुबई में होने जा रहा है  यानि सात समन्दर पार भारतीय फिल्मकारों का सम्मान किया जाता देख बेशक ये कहा जा सकता है कि हिन्दी फिल्मों का दायरा आधी से ज्यादा दुनिया तक जा पहुंचा है । बकौल तिग्मांशू कभी मेरी मां का सपना हुआ करता था कि मैं जज बनूं , और मैं निर्देशक बन गया  । लेकिन अब इस एवार्डस का चेयरमैन बन कर कहीं न कहीं मैंने अपनी मां का सपना जरूर पूरा कर दिखाया है ।

3
खाड़ी  देशों में हिन्दी फिल्मों की किस हद तक लोकप्रियता है । इसका अनुमान वंहा आये दिन हिन्दी फिल्मों के प्रिमियर से लग जाता है । इसलिये खाड़ी देशो में आइबा हिन्दी फिल्मों के लिये एक बड़ा मंच तैयार करने जा रहा है । जिसके तहत अइबा की बदौलत हर माह वहां के किसी एक देश में एक हिन्दी फिल्म का प्रिमियर किया जाता रहेगा । इस आयोजन की शुरूआत फिल्म ‘रॉय’ से की जा रही हे यानि बारह फरवरी को इस फिल्म का प्रिमियर अइबा द्धारा प्रायेाजित किया जा रहा है इसी के साथ वोटिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी।

1
इसमें कोई दो राय नहीं कि आइफा जैसे ग्लैमरस और भव्य एवार्डस समारोह से बॉलीवुड को दुनिया भर में और ज्यादा सम्मान मिलेगा । इस समारोह का आयोजन प्रसिद्ध ईवेंट कंपनी बेन्चमार्क मीडिया द्वारा किया जा रहा है ।

SHARE

Mayapuri