अरबाज खान

1 min


दबंग के भैया और निर्माता अरबाज खान

अरबाज खान बॉलीवुड में एक एक्टर और डायरेक्टर के तौर पर जाने जाते हैं। अरबाज का फिल्मीं करियर तो कुछ खास नहीं रहा, लेकिन वह बॉलीवुड में एक सफल निर्माता के रूप में जाने जाते हैं। अरबाज के प्रोडक्शन की पहली ही फिल्म दबंग ने कमाई के मामले मे बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डो की झड़ी लगा दी थी और उनकी इस फिल्म दबंग के लिए उन्हें सबसे मनोरंजक फिल्म के तहत राष्ट्रीय पुरूस्कार से भी नवाज़ गया।

अरबाज का जन्म 4 अगस्त 1967 में बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम खान और उनकी पत्नी सलमा खान के यहाँ हुआ था। इन्होंने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने बड़े भाई सलमान खान के साथ सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की है। इनकी पूरी फैमिली का बॉलीवुड से गहरा सम्बन्ध है जैसे उनकी सतौली माँ हेलेन अपने जमाने की बॉलीवुड डांसिंग डिवा रह चुकीं हैं व अरबाज खान,सलमान खान और सोहेल खान के भी भाई हैं। अरबाज की दो बहनें भीं हैं- अलविरा अग्निहोत्री, और अर्पिता खान शर्मा। अरबाज के जीजा अतुल अग्निहोत्री भारतीय फिल्म निर्माता निर्देशक हैं व अरबाज की शादी उनकी कथित प्रेमिका मलाइका अरोड़ा से हुई है वे भी एक जानी मानी मॉडल और अभिनेत्री हैं उनका एक बेटा भी है-अरहान खान।

अरबाज ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में आई फिल्म दरार से की थी। फिल्म दरार में अरबाज एक साइको पति के किरदार में नज़र आये थे। उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट विलेन अवार्ड से भी नवाजा गया था। अरबाज के करियर की गाड़ी सोलो लीड में कुछ खास नहीं चली। इसके बाद वह कई मल्टी स्टारर फिल्मों में नज़र आये। गर्व-द प्राइड ऑफ़ ऑनर, दबंग,दबंग 2, हलचल, प्यार किया तो डरना क्या, हेलो ब्रदर आदि।

अरबाज का करियर भले ही बतौर अभिनेता कुछ खास ना रहा हो लेकिन वह एक सफल निर्माता जरूर हैं, साल 2010 में उन्होंने अपने प्रोडक्शन के तहत सलमान खान स्टारर फिल्म दबंग का निर्माण किया, जोकि ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। इतना ही नहीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ की कमाई का आंकड़ा भी पार कर दिया था। फिल्म दबंग को उस साल सबसे मनोरंजक फिल्म के तहत राष्ट्रीय पुरूस्कार भी मिला था। इसके साथ ही दबंग को फिल्म फेयर में बेस्ट मूवी के अवार्ड से भी नवाजा गया। इसके बाद उन्होंने दबंग सीक्वल बनाने का निश्चय किया और दबंग 2 बनाई, इस फिल्म ने भी फिल्म दबंग की तरह कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हालंकि उनके प्रोडक्शन की तीसरी फिल्म स्टारर सोनम कपूर फिल्म डॉली की डोली दर्शकों को अपनी और खींचने में नाकाम रही। इन्होंने अपना हाथ टीवी पर भी आज़माया और अरबाज ने अपने टीवी करियर की शुरुआत करिश्मा शो से की थी। इसके बाद अरबाज सोनी के शो कॉमेडी सर्कस में बतौर जज भी नज़र आ चुके हैं। अब उनकी सनी लियोन के साथ एक फिल्म ‘तेरा इंतजार’ आने वाली है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये