दो देशों को एक साथ लाने का माध्यम है कला और संस्कृति 

1 min


Art and culture
‘द मैन ऑफ एशिया’ के रूप में सम्मानित डॉ. संदीप मारवाह
एशियन यूनिटी एलायंस ने अपने उद्देश्य को पूरा किया – डॉ. मारवाह
दो देशों को एक साथ लाने का माध्यम है कला और संस्कृति
हर देश की कला और संस्कृति अलग अलग होती है और विश्व का हर देश दूसरे देशों की संस्कृति को जानना चाहता है और भारत की सभ्यता तो बहुत प्राचीन है जिससे हर देश प्रभावित है और इस प्रभाव को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए संदीप मारवाह ने अपने जीवन के बहुत से वर्ष लगा दिए है और इस कार्य में अभी भी कार्यरत है। हाल ही में उन्हें ‘द मैन ऑफ एशिया’ के रूप में सम्मानित किया गया, डॉ. संदीप मारवाह ने कहा की पिछले वर्षों में हम एशिया के अधिकांश देशों के साथ एक अद्भुत संबंध बनाने में सक्षम हुए हैं और विश्व के लोगों को अपने संबंधों को दिखाने के लिए बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित करते रहते  हैं, हमने हमेशा माना है कि कला और संस्कृति दो देशों के लोगों को एक साथ ला सकती है और उन्हें अपने देशों की सीमाओं को भूलने के लिए मजबूर कर सकती है जो राजनीतिक प्रभावों से कारण बनती हैं।
एशियन यूनिटी एलायंस की स्थापना सत्ताईस वर्ष पहले 1993 में मारवाह स्टूडियो में संदीप मारवाह द्वारा की गयी थी जिसका आकार लगातार बढ़ ही रहा है और जिसका उद्देश्य है विश्व में लव, पीस और यूनिटी लाना कला और संस्कृति के माध्यम से। हम लगभग सभी देशो के साथ जुड़ चुके है और वहां से लोग मारवाह स्टूडियो आते रहते है और 30 से अधिक समितियाँ पहले से ही राष्ट्रों के दूतावास या उच्चायोग के सहयोग से कार्य कर रही हैं जिसमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार, वियतनाम, कंबोडिया, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड, इंडोनेशिया, चीन, रूस, मंगोलिया, अफगानिस्तान, ईरान, इराक, तुर्की, इजरायल, अजरबैजान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, साइप्रस, जॉर्डन, जॉर्जिया, लेबनान, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत शामिल हैं। डॉ. मारवाह की नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया, रूस, अजरबैजान, उज्बेकिस्तान, तुर्की, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, साइप्रस, चीन, सिंगापुर जैसे देशों की आधिकारिक यात्रा ने इन देशों के साथ संबंधों को मजबूत किया है। संदीप मारवाह पहले ही 2 अप्रैल को एशियन  यूनिटी डे के रूप में घोषित कर चुके हैं।
एशियन यूनिटी एलायंस को एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, एशियन स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज, एशियन न्यूज एजेंसी, एशियन बिजनेस स्कूल, एशियन स्कूल ऑफ बिजनेस, एशियन लॉ कॉलेज, एशियन एकेडमी आर्ट्स, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म, इंटरनेशनल चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और कई अन्य संगठन का समर्थन मिलता है।
SHARE

Mayapuri