एशले लोबो ने “यम” से अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को रोमांचित किया

1 min


Ashley-Lobo

यह दुर्लभ ही है जब प्रसिद्ध लिंज़ स्टेट थियेटर बैले के निर्देशक अपने समूह की बागडोर किसी विदेशी के हाथों में सौंप दे. पहली बार लैंडजथिएटर, ऑस्ट्रिया ने एक भारतीय कोरियोग्राफर को आमंत्रित किया. लैंडजथिएटर, ऑस्ट्रिया दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ डांस फॉर्म का मंचन करता है. इसने भारत के एशले लोबो को आमंत्रित किया था. लोबो को एक गम्भीर समकालीन नृत्य कृति का निर्माण करने के लिए आमंत्रित किया गया था. इसका शीर्षक है, गॉड ऑफ़ डेथ यानी “यम”. इस इवेंट में एशले ने एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी, क्योंकि इस नृत्य को सटिंडिंग ओवेशन और शानदार रिव्यू मिले.

जर्मनी और पोलैंड में अपने नृत्य का जादू दिखाने के बाद, एशले के करियर में यह एक और शानदार क्षण था, क्योंकि उनके काम को एक बार फिर समकालीन नृत्य के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली. 65 मिनट का ये शो मृत्यु और जन्म पर आधारित एक समकालीन कृति है. रंगों और छवियों की इस अमूर्त यात्रा के माध्यम से, लोबो ने जीवन और उसकी जटिलताओं को खूबसूरती से चित्रित किया है.

अपने अनुभव पर टिप्पणी करते हुए, एशले लोबो कहते हैं, “लैंडजथिएटर लिंज़ के साथ काम करना एक अद्भुत अनुभव रहा. उनके लिए कोरियोग्राफी करना सम्मान की बात है. इसके अलावा, मैंने खुद भी इसका से आनंद लिया है और मैं आगे भी उनके साथ करने को ले कर उत्सुक हूं.”

लोबो ने इसके लिए प्राणा पेंट (टीएम) का उपयोग किया. यह उनके द्वारा विकसित एक अद्वितीय दृष्टिकोण है, जो कनेक्टिविटी, योग, श्वास और स्पर्श के माध्यम से मूवमेंट की खोज करता है. उन्हें इस अनूठी तकनीक के बारे में पढाने के लिए जोफ्रे बैले जैसे शैक्षणिक संस्थानों और समकालीन नृत्य कंपनियों जैसे इनबाल डांस थिएटर कंपनी द्वारा आमंत्रित किया गया है. उनकी प्राणा पेंट (टीएम) तकनीक कई अंतरराष्ट्रीय नृत्य छात्रों को आकर्षित करती है और वे मुंबई, भारत में उनके स्टूडियो में इसकी कलात्मकता का पता लगाने के लिए आते है. इस अद्वितीय दृष्टिकोण ने एशले को अंतर्राष्ट्रीय रडार पर ला दिया है और इसके चलते उन्हें जर्मनी, पोलैंड में बैले केमनिट्ज़ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय समकालीन नृत्य निर्माण और अब ऑस्ट्रिया के लैंडजथिएटर लिंज़ के लिए अतिथि कोरियोग्राफर के रूप में आमंत्रित किया गया.

एशले लोबो भारत में समकालीन नृत्य के अग्रदूतों में से एक है और भारत के प्रमुख नृत्य स्कूलों में से एक, डांसवर्क्स परफॉर्मिंग आर्ट्स अकादमी के संस्थापक है. लोबो की समकालीन डांस टूरिंग कंपनी, नवधारा इंडिया डांस थिएटर अंतरराष्ट्रीय नृत्य मंच पर कोरियोग्राफर के लिए अवसर बनाने में सहायक रही है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये