आशुतोष राणा ने कुख्‍यात औरंगजेब का किरदार निभाने पर रखी बेबाक राय

1 min


पीरियड ड्रामा हमारे इतिहास की समृद्ध कहानियों और अलग-अलग दौर को जीने का एक सटीक तरीका होते हैं। विशाल सेट, राजसी वस्‍त्र और कमाल के विजुअल्‍स कहानी को जीवंत कर देते हैं। साथ ही वे किरदारों में भी जान डाल देते हैं, लेकिन इन सारी कहानियों में एक सूत्र आम होता है कि हम उस नायक से तो जुड़े होते ही हैं लेकिन हमारी निगाहें खलनायक पर भी होती हैं।

जब हम खलनायकों के बारे में सोचते हैं तो‍ फिर आशुतोष राणा से बेहतर भला कौन हो सकता है? उन्‍होंने भारतीय सिनेमा को कुछ आइकॉनिक किरदारों के माध्‍यम से अपनी खलनायिकी से रूबरू कराया है- चाहे ‘संघर्ष’ में ट्रांसजेंडर की भूमिका हो या फिर ‘दुश्‍मन’ के सीरियल किलर की। अब ये एक्‍टर औरंगजेब के रूप में सबके रोंगटे खड़े करने वाले हैं, जोकि भारतीय इतिहास के सबसे खूंखार और ताकतवर शासकों में से एक रहा है।

इस बारे में आशुतोष राणा कहते हैं, ‘’मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि एक अच्‍छी कहानी में एक जांबाज नायक होना चाहिये, लेकिन उसकी जीत तभी सफल मानी जाती है जब उसकी टक्‍कर बराबरी के दुश्‍मन से होती है। छत्रसाल की महान जीत को आज भी उनके दुश्‍मन से होने वाले युद्ध के लिये याद किया जाता है और किस तरह उन्‍होंने बुंदेलखंड को आजाद करने के लिये कठिन लड़ाई लड़ी थी। ऐतिहासिक ड्रामा अतीत का एक सफर होता है, इसलिये उनमें ज्‍यादा मेहनत की जरूरत होती है। मुझे हमेशा से ही पीरियड ड्रामा और जीवनी पसंद रही हैं। ये मेरे पसंदीदा जोनर में से एक है, इसलिये आलमगीर औरंगजेब का किरदार निभाना एक शानदार अनुभव रहा।‘’

एमएक्‍स प्‍लेयर का आगामी वेब शो ‘छत्रसाल’ पहला ऐसा ऐतिहासिक ड्रामा है जोकि बुंदेलखंड के गुमनाम योद्धा राजा छत्रसाल के जीवन पर आधारित है। 16-17 सदी के दौर पर बनी यह महागाथा हमें औरंगजेब के आतंकी शासन के युग में लेकर जाती है, उसमें पूरे भारत पर हुकूमत करने का जुनून था। साथ ही उसके आतंक से टक्‍कर लेने वाले और उसके शासन को चुनौती देने वाले वीर की कहानी इसमें दिखायी गयी है।

इस ऐतिहासिक ड्रामा में जितिन गुलाटी महाराजा छत्रसाल की भूमिका में हैं और इसे अनादि चतुर्वेदी ने निर्देशित किया है और इसमें वैभवी शांडिल्‍य, मनीष वाधवा, अनुष्‍का लुहार, रुद्र सोनी मुख्‍य भूमिकाओं में नज़र आ रहे हैं। यह शो 29 जुलाई को एमएक्‍स प्‍लेयर पर लाइव हो चुका है।

SHARE

Mayapuri