अतुल कस्बेकर अपनी फिल्मों के लिए COVID बीमा प्राप्त करेंगे

1 min


Jyothi Venkatesh

जहाँ अभिनेता एक सीमित दल के साथ शूट करने के लिए बहादुरी से कदम रख रहे हैं, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि फिल्म शूट अब वैसे नहीं हो सकते हैं जो COVID आने से पहले हुआ करती थी। बॉलीवुड निर्माता अतुल कस्बेकर और एलिप्सिस एंटरटेनमेंट के तनुज गर्ग अपने भविष्य की परियोजनाओं के लिए COVID बीमा प्राप्त करने के लिए एक कानूनी विशेषज्ञ के साथ बातचीत कर रहे हैं। कवर की जाने वाली उनकी पहली फिल्म में शामिल हैं तापसी पन्नू और ताहिर राज भसीन स्टारर लूप लपेटा, जो जर्मन फिल्म ‘रन लोला रन’ का भारतीय रूपांतरण है।

इसके बारे में बात करते हुए, अतुल ने कहा, “हम अभी भी एक कानूनी विशेषज्ञ के साथ बातचीत कर रहे हैं। एक COVID बीमा अनिवार्य रूप से प्रवेश करेगा जो दुर्घटना बीमा कवर के समान है। अब तक एक फिल्म का बीमा करने में शामिल था अनपेक्षित घटनाये जैसे अभिनेता की बीमारी या प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फिल्म के शेड्यूल में देरी की रक्षा करने के लिए प्रेरित करता है। क्योंकि COVID हम सब के लिए नया है, हम अभी भी इस पर विस्तार से काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक दल का सदस्य पॉजिटिव होता है, ऐसे में पूरी टीम को क्वारंटाइन करना पड़ता है। इस स्थिति में, निर्माता को इन्शुरन्स कवर करेगा उन् रकम से जो उन्होंने ने गवाए होंगे फिल्म की शूटिंग ठप्प होने से। ”

कास्बेकर का यह भी कहना है कि बीमा उनके दल के सदस्यों की सुरक्षा करेगा। यदि दल के किसी भी महत्वपूर्ण सदस्य पॉजिटिव पाया जायेगा तोह उसे अनुचित तरीके से नहीं निकला जायेगा । “बहुत सारे क्रमपरिवर्तन और संयोजन पर काम किया जाना है। लेकिन एक महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखना है कि शूटिंग के दौरान एक बहुत बड़ा हिस्सा इस बीमारी के दौरान फिल्म सेट पर एक्सपोज़ होंगे और फिल्म निर्माताओं को सेट पर बहुत ही कम लोगो पर भरोसा रखते है । इसलिए, यदि किसी फिल्म का DOP मध्य-फिल्म के दौरान पॉजिटिव पाया जाता है, तो वह फिल्म की शूटिंग को तब तक रोकना पद जायेगा जब तक वह ठीक नहीं हो जाता। यदि DOP को बदल दिया जाता है तो एक फिल्म की टोन बदल जाएगी, इसलिए फिल्म निर्माता के सर्वोत्तम हित में है कि वह उसके ठीक होने का इंतजार करे। इसलिए इन मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। तनुज और मैं बीमा के ड्राफ्ट पर काम कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि यह जल्द ही सफल हो जाएगा। ”

मेरी फिल्म ‘लूप लपेटा’ मुंबई और गोवा में अप्रैल और मई के माध्यम शूट किया जाना था। फिल्म की शूटिंग 70% आउटडोर की होगी अब महामारी और लॉकडाउन के कारण पूरी तरह से फिर से शूटिंग की डेट्स की तयारी करनी होगी। अतुल मानते हैं कि फिल्म का शूट शेड्यूल फिलहाल रुकी हुई है। “इस सचाई को देखते हुए कि इस फिल्म की शूट काफी हद तक आउटडोर में होनी है, हम बारिश में शूट नहीं कर सकते हैं। हालांकि गोवा पर्यटकों के लिए खुल गया है, लेकिन एक बड़ी संख्या के साथ शूटिंग करने का जोखिम बहुत अधिक है। हम बारिश के बाद ही फिल्म पर काम शुरू कर सकते हैं। इसलिए अगर सब ठीक हो जाता है, तो अक्टूबर के मध्य में हम शूट करने की सोच रहे है। “


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये