आयुष्मान खुराना

1 min


हैप्पी बर्थडे आयुष्मान खुराना

आज कल एक्टर्स के लिए कॉम्पिटिशन काफी बड गया है। उन्हें मल्टीटैलेंट होना ही पडता है और आज कल के एक्टर हैं भी बॉलीवुड में आजकल मल्टीटैलेंटेड एक्टर्स की शिरखत काफी तेजी से बढ़ रही है और इसमें से एक हैं, आयुष्मान खुराना जो की टेलीविजन एंकर होने के साथ साथ फिल्म एक्टर और सिंगर भी हैं। भारतीय टेलीविजन में उन्होंने एंकरिंग के जरिए अपना एक मुकाम स्थापित किया। वे लगभग हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हैं चाहे वह टी.वी. का दर्शक हो या फिर फिल्मों का।

आयुष्मान के जीवन का सफ़र उनके जन्म से ही शुरू हो गया था उनका जन्म 14 सितम्बर 1984 को चंडीगढ़ में पी.खुराना जी के यहाँ हुआ जो की एक प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं और उनका परिवार आज भी वहीं पर रहता है। उनके एक भाई भी हैं जिनका नाम अपारशक्ति है। आयुष्मान ने अपनी पढ़ाई सेंट जाॅन हाई स्कूल और डीएवी काॅलेज, चंडीगढ़ से की थी। इसके बाद मुख्य रूप से उन्होंने अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की और इसके बाद स्कूल आॅफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी से जनसंचार में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की।उसके बाद आयुष्मान  ने अपने  बचपन की दोस्त ताहिरा खान से शादी कर ली जिनसे उनको दो बच्चे हैं। उनके लड़के का नाम विराजवीर है और लड़की का नाम वरूष्का है।

यदि हम आयुष्मान के करियर की की बात करें तो उन्होंने एमटीवी के मशहूर शो ‘रोडीज 2’ से अपने टीवी करियर की शुरुआत की थी जिसमें वे विजेता रहे थे। उनकी पहली नौकरी रेडियो जाॅकी के तौर पर बिग एफएम, दिल्ली में थी। रेडियो के बाद वे वीडियो जाॅकी बन गए और उन्होंने कई शोज का संचालन किया। इसके बाद उन्होंने शूजीत सरकार की फिल्म ‘विकी डोनर’ से अपने अभिनय की शुरूआत की। इस फिल्म का विषय खासा चर्चा में रहा और यह फिल्म हिट भी रही। इस फिल्म के लिए आयुष्मान को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला उसके बाद इन्होंने दम लगा के हईशा,हवाईजादा और आगरा का डाबरा फिल्मो में काम किया पर वो कुछ खास नहीं रही।और अब इनकी आने वाली फिल्मो में मनमर्ज़ियाँ और मेरी प्यारी बिंदु जल्द ही आने वाली हैं ।

SHARE

Mayapuri