विवादों में घिरी ‘बाहुबली 2’ जानिए वजह

1 min


लिपिका वर्मा 

भारतीय सिनेमा की सबसे सफल, चर्चित और बॉक्स ऑफिस पर तूफान मचाने वाली प्रभास और राणा दग्गुबाती स्टारर फिल्म ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न’ रोज नए झंडे गाड़ रही है। बॉक्स ऑफिस पर धुआं-धार कमाई कर रही ‘बाहुबली 2’ एक बार फिर से विवादों में घिर गई है। इस बार एक खास समुदाय के लोगों ने फिल्म के एक डायलॉग पर आपत्ति जताते हुए पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवा दी है।

दरअसल ‘बाहुबली 2’ के एक सीन में कटप्पा का एक डायलॉग है, जिसमे वह कहता है ‘कटिका चीकाती’… इसका मतलब है कटिका जाति एक कलंक है। इस डायलॉग पर कटिका समुदाय के लोगों ने कड़ी नाराजगी और आपत्ति जाहिर करते हुए हैदराबाद के बंजारा हिल्स पुलिस स्टेशन में ‘बाहुबली 2’ की टीम सहित डायलॉग बोलने वाले कटप्पा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी है। समुदाय की मांग है कि फिल्म से उनके समुदाय की छवि को खराब करने वाले इस डायलॉग को फिल्म से तुरंत हटाया जाए।

kattappa

कटिका समाज के लोगों की माने तो वह मीट का व्यापार करते हैं। वे लोग समाज को बेहतर खाना देने के लिए बकरे, भेड़ और मुर्गियों का मीट बेचकर अपने जीवन की गुजर-बसर करते हैं। समुदाय के प्रमुख ने कहा, ‘हम कटिका जाति के लोग कठोर, अमानवीय और असामाजिक नहीं है जिस तरह से इस फिल्म में हमें दिखाया गया है।’

कटिका समुदाय के प्रतिनिधियों ने कहा है कि इस तरह के संवाद से हमारे जाति की छवि खराब बनती है। इसलिए फिल्म से इस डायलॉग को हटाया जाए। भारत सरकार की सूची में कटिक समाज ओबीसी की लिस्ट में शामिल है। लेकिन देश के दूसरे 12 राज्यों में कटिका जाति अनुसूचित जाति यानि एससी की सूची में शामिल की गई है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये