मुंबई की प्राइम प्रोपर्टीज़ पर बच्चन परिवार का साम्राज्य बसा है

1 min


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने यूँ तो कैरियर की शुरुआत में 500 रुपए के मेहनताने पर भी काम किया है और अपने पीक पर 1 करोड़ रुपये फीस लेने वाले भी वो पहले कलाकार बने हैं. लेकिन 90 के दशक में एक वक़्त ऐसा भी आया था, जब कहते हैं कि अमिताभ बच्चन के घर की दीवार रिपेयर होनी थी और बच्चन फैमिली को ये समझ नहीं आ रहा था कि कैसे करें! इसकी बड़ी वजह थी कि अमिताभ बच्चन ने एक प्रोडक्शन कम्पनी खोली ‘एबी कोर्प’ खोली थी जिसमें नए टैलेंटस को चांस देकर फिल्म्स बनाई जाती थीं पर इस कम्पनी में बहुत घाटा हुआ था.

लेकिन आज का दौर देखिए साहब, अगर ये कहें कि मुम्बई की प्रोपर्टीज़ पर बच्चन परिवार का साम्राज्य बसा हुआ है, तो अतिश्योक्ति नहीं होगी.

हाल ही में एक ख़बर से पता चला है कि अमिताभ बच्चन के बंगले जलसा के साथ में उनकी एक प्रॉपर्टी है जिसको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लीस पर लिया हुआ है. इस प्रॉपर्टी का किराया प्रति महीने 18 लाख 90 हज़ार जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, इस प्रॉपर्टी के अग्रीमेंट में दर्ज़ है कि हर पाँच साल पर इसका किराया 25 प्रतिशत बढ़ाया जायेगा.

इसका मतलब 2026 में यही किराया क़रीब साढ़े 22 लाख महीना होगा. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एडवांस में 2 करोड़ 26 लाख रुपए दे दिए हैं जो एक साल का किराया होता है. अमिताभ बच्चन ने यह प्रॉपर्टी पिछले साल 31 करोड़ रुपये में ख़रीदी थी. इस हिसाब से आप देखें तो उन्हें 12 साल तो सिर्फ इस प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट हुए पैसे को निकालने में ही लग जायेंगे.

ये तो हुई बड़े बच्चन साहब की बात, अब छोटे बच्चन साहब ने भी मुम्बई की ही एक प्राइम लोकेशन की एक बिल्डिंग के 37वें माले पर 7000 से अधिक स्कवायर फिट से बड़ा फ्लैट 45 करोड़ 75 लाख में बेचा है. बीते दस अगस्त को ये डील उई है.

करोड़ों अरबों में होती इन डील्स के बीच सपनों की नगरिया मुम्बई में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहाँ फुटपाथ या किसी दुकान के सामने सोने के लिए 40 रुपए देने पड़ते हैं और, कई बार स्ट्रगलिंग कलाकारों के पास वो फ़क़त चालीस रुपए भी नहीं होते.

  • सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’
SHARE

Mayapuri