बिगिनेन मीडिया ने शुरू किया भारत का पहला ग्रामीण मनोरंजन चैनल – आज़ाद

1 min


मुंबई: बिगिनेन मीडिया की शुरुआत अक्टूबर 2019 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। जैसा कि इसका नाम है, बिगिनेन असल में जर्मन शब्द है, जिसका मतलब है कुछ नए की शुरुआत। इस संस्थान का उद्देश्य जनता-आधारित उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना है। यह संस्थान, संगठन की शक्ति में यकीन रखता है और इसके प्रमुख मूल्यों में लोगों की मांग का ख्याल रखना, सभी को शामिल करना, विविधता अपनाना, संवेदनशील रहना, बाजार पर केंद्रित रहना और सभी तक पहुंच बनाना शामिल है। बिगिनेन मीडिया का रणनीतिक मूल्य है नवीनता और यही इसकी कॉरपोरेट संस्कृति का प्रमुख हिस्सा है।

बिगिनेन मीडिया का नेतृत्व कर रहे हैं श्री भरत कुमार रंगा, जो प्रसारण व्यवसाय के जाने-माने दिग्गज हैं। इस क्षेत्र में उनका प्रभाव एक ज्वलंत उदाहरण है और वो मीडिया एवं मनोरंजन जगत में नई चीजों को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं। श्री रंगा, उच्च प्रदर्शन, असाधारण सेवाओं और लाभ देने वालीं जन-आधारित टीमों को विकसित करके मीडिया जगत को प्रेरित करने और उसमें नए आयाम जोड़ने के लिए जाने जाते हैं। वे असाधारण नतीजे देने के लिए बाजार में मौजूद अवसरों की सटीक पहचान करने की क्षमता रखते हैं और इसलिए उन्हें ‘परफॉर्मेंस एक्सीलरेटर’ के रूप में भी जाना जाता है। अपने वैश्विक अनुभव और सांस्कृतिक प्रवाह के चलते उन्होंने 11 नए प्लेटफार्म्स बनाए, जो देश और दुनिया भर में सफल रहे।

बिगिनेन मीडिया दर्शकों से दर्शकों की दुनिया में ही मिलने का उद्देश्य रखता है और अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के जरिए सभी को एक मनोरंजक अनुभव देना चाहता है। बिगिनेन मीडिया की पहली पेशकश है आज़ाद, जो भारत का पहला ऐसा प्रीमियम हिंदी एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है, जो विशेष तौर पर ग्रामीण विचारधारा के लिए कार्यक्रम दिखाएगापीपल फर्स्ट. रूरल फर्स्ट (सबसे पहले जनता, सबसे पहले ग्रामीण) के अपने उद्देश्य के साथ इन अछूते दर्शक वर्ग की मूलभूत मांग को पूरा करना ही ब्रांड आज़ाद की आधारशिला है। इस समय इस चैनल पर चुनिंदा पारिवारिक मनोरंजन पेश किया जा रहा है, जो स्थानीय हिंदी भाषा में हैं। इसमें जल्द ही ओरिजिनल कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे, जिसमें ग्रामीण दर्शकों की मनोरंजन की जरूरतों के अनुसार उन्हें चिर-परिचित कहानियां दिखाई जाएंगी।

बिगिनेन मीडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर भरत कुमार रंगा ने कहा, “हम मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग में व्यवसाय की नई संस्कृति और जनता-आधारित मॉडल विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि हम अपनी विकास योजना के एक हिस्से के रूप में ग्रामीण भारत के दर्शकों को भी शामिल करें। चूंकि क्रिएटिविटी की एक एक्सपायरी डेट होती है, इसलिए हम लगातार नए सफल विचारों की तलाश में रहते हैं। दर्शकों पर केंद्रित मनोरंजन चैनल का हमारा नया मॉडल किसी भी नए क्रिएटिव फॉर्मूला पर निर्भर नहीं है। हमारा मानना है कि अब क्रिएटिव-आधारित मॉडल से दर्शक-आधारित मॉडल में बदलने का वक्त आ गया है।

श्री रंगा आगे कहते हैं, “हमारा मॉडल अपनी जेबें गहरी करने के बारे में नहीं है, बल्कि एक ग्रामीण व्यक्ति की भावनाओं, उनकी इच्छाओं और मनोरंजन की जरूरतों की गहरी समझ रखने के बारे में है। एक ग्रामीण दर्शक को अक्सर एक फ्री (नि:शुल्क) दर्शक समझ लिया जाता है और उन्हें पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन असल में वही तो एक विचारधारा हैं और हम उनकी इसी वैचारिक प्रक्रिया को अपनाना चाहेंगे। बिगिनेन मीडिया का प्रमुख ब्रांड आज़ाद, ग्रामीण दर्शकों के लिए प्रीमियम कार्यक्रम तैयार करने की दिशा में एक छोटा-सा कदम है। हम आज़ाद को प्रीमियम मानते हैं, क्योंकि इसका मतलब है श्रेष्ठ विचार और स्पष्ट नजरिया, जिसका मतलब ऊंची कीमत या भव्य छवि बिल्कुल नहीं है। आज़ाद के पहले वर्ष में हम ग्रामीण दर्शकों की सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के बीच एक खास पहचान बनाना चाहते हैं। यह कार्यक्रम ग्रामीण दर्शकों की मांग के हिसाब से ही तैयार किए जाएंगे ना कि वह जो हम उन्हें दिखाना चाहते हैं।”

बिगिनेन मीडिया की ओर से अपनी नेतृत्व टीम की घोषणा भी की गई, जिसमें अलग-अलग विभागों में बेहद अनुभवी लोग शामिल हैं। इससे ग्रामीण विचारधारा वाले नए और वर्तमान दर्शकों के साथ ज्यादा व्यक्तिगत अनुभव विकसित करने में संस्थान की क्षमता बढ़ेगी। उनके प्रयास से इस कंपनी को अपने शुरुआती चरण में ही गति मिलेगी। इससे भविष्य के नए आयाम स्थापित होने की उम्मीद है। बिगिनेन मीडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर भरत कुमार रंगा ने इस 5 सदस्यीय नेतृत्व टीम की घोषणा की, जिसमें प्रोजेक्ट एवं ऑपरेशन्स डायरेक्टर के रूप में मोहन गोपीनाथ, जनरल मैनेजर – प्रोडक्ट के रूप में डोरिस डे, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के रूप में रचिन खनिजो, चीफ रेवेन्यू ऑफिसर के रूप में जॉनसन जैन और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के रूप में दिनेश भुतड़ा शामिल हैं। अपनी टीम के बारे में बताते हुए रंगा ने कहा, “मेरी टीम में कुछ प्रतिभाशाली रत्न शामिल हैं और मुझे उन पर बेहद गर्व है। इनमें से कुछ लोग मेरे साथ एक साल से ज्यादा समय से काम कर रहे हैं, जबकि बाकी लोग छह महीने पहले शामिल हुए हैं और बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं।

आज़ाद चैनल डीडी फ्री डिश पर और प्रमुख क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे चुनिंदा डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स पर उपलब्ध है। डीडी फ्री डिश पर यह चैनल नंबर 36 पर उपलब्ध है।

बिगिनेन मीडिया

बिगिनेन मीडिया की शुरुआत अक्टूबर 2019 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। जैसा कि इसका नाम है, बिगिनेन असल में जर्मन शब्द है, जिसका मतलब है ‘कुछ नए की शुरुआत’। इस संस्थान का उद्देश्य जनता-आधारित उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना है। यह ग्रामीण दर्शकों के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई प्रभावशाली कहानियों के जरिए उन्हें एक बढ़िया अनुभव देना चाहता है और हर उस जगह मौजूद रहना चाहता है, जहां दर्शक हैं। जो जन-आधारित विचारधारा बिगिनेन मीडिया को परिभाषित करती है, उसमें लंबे समय तक ग्राहकों से रिश्ता बनाए रखने के सिद्धांत शामिल हैं। इसका उद्देश्य नए, विश्वसनीय, रचनात्मक मनोरंजक अनुभव देना और संबंधित मल्टीमीडिया उत्पादों को विकसित करना है। बिगिनेन मीडिया का रणनीतिक मूल्य है नवीनता, जो इसकी कॉरपोरेट संस्कृति का मूलभूत हिस्सा है। यह संस्थान, संगठन की शक्ति में यकीन रखता है और इसके प्रमुख मूल्यों में लोगों की मांग का ख्याल रखना, सभी को शामिल करना, विविधता अपनाना, संवेदनशील रहना, बाजार पर केंद्रित रहना और सभी तक पहुंच बनाना शामिल है।

आज़ाद चैनल

बिगिनेन मीडिया की पहली पेशकश है आज़ाद, जो भारत का पहला ऐसा प्रीमियम हिंदी एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसमें विशेष तौर पर ग्रामीण विचारधारा और ग्रामीण परिवेश के लिए कार्यक्रम दिखाए जाएंगे। पीपल फर्स्ट. रूरल फर्स्ट (सबसे पहले जनता, सबसे पहले ग्रामीण) के अपने उद्देश्य के साथ आज़ाद चैनल, मई 2021 से डीडी फ्री डिश और प्रमुख क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे चुनिंदा डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स पर उपलब्ध है। इसमें ड्रामा, एक्शन और रोमांस के साथ-साथ मनोरंजक फिल्में और बच्चों के कार्यक्रम आदि दिखाए जा रहे हैं।

 

SHARE

Mayapuri