ये रिश्ता क्या कहलाता है जैसे प्रतिष्ठित शो का हिस्सा बनना हमेशा एक विशेषाधिकार : प्रगति मेहरा

1 min


ज्योति वेंकटेश

ये रिश्ता क्या कहलाता है (YRKKH) ने लीप ले लिया है और कई नए किरदारों को पेश किया गया है। डेली सोप में डॉ महिमा बिड़ला की भूमिका निभाने वाली प्रगति मेहरा ऐसे शो का हिस्सा बनने के लिए संतुष्ट हैं जो 2009 से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है।
“एक प्रतिष्ठित शो में शामिल होना हमेशा एक विशेषाधिकार होता है। विरासत बहुत बड़ी है और पात्रों के नए सेट का हिस्सा बनना विनम्र है जो इसे आगे ले जाएगा। मैं अपने किरदार की जटिलताओं और करिश्मे को उजागर नहीं करना चाहूंगा। मैं केवल इतना कह सकती हूं कि वह एक कामकाजी पेशेवर और बहुत मजबूत महिला हैं, ”वह कहती हैं।
इस बारे में बात करते हुए कि उन्होंने इस भूमिका के लिए हाँ क्यों कहा, वह आगे कहती हैं, “सभी ईमानदारी टीवी की कहानियों और चरित्रों के रेखांकन में कहानी कहने और उनकी प्रतिक्रिया के लिए दर्शकों की प्रतिक्रिया के अनुसार दैनिक आधार पर बदलाव किया जाता है। मैं वर्णित चरित्र से बहुत अधिक जुड़ाव से दूर रहने की कोशिश करता हूं क्योंकि कई बार यह ‘अरे ये तो नहीं सुना था’ जैसी निराशाओं को जन्म दे सकता है। ऐसा कहने के बाद, जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा आकर्षित किया, वह यह थी कि यह 14 साल की विरासत वाला शो है! दर्शकों को निश्चित रूप से पसंद आया है जो इन सभी वर्षों में सुनाया गया है और मैं उनका मनोरंजन करना चाहता हूं। कहानी, प्रदर्शन और प्रस्तुति इस शो के सफल होने के कारण हैं।”

प्रगति को यह भी लगता है कि किसी किरदार को अच्छी तरह से निभाने के लिए उससे संबंधित होना जरूरी नहीं है। “एक अभिनेता को एक चरित्र से भी संबंधित क्यों होना चाहिए? कोई भी संभवतः उन सभी अनुभवों से नहीं गुजर सकता है जो चरित्र के पास हैं! एक अभिनेता को चरित्र की दुनिया में फिसलने और जो कुछ भी वे कर सकते हैं उसे महसूस करने में सक्षम होना चाहिए लेकिन जरूरी नहीं कि इससे संबंधित हो। शुरू में मेरी कभी शादी नहीं हुई या मेरे खुद के बच्चे नहीं हैं और न ही मैंने गोद लिया है, इसलिए मेरे व्यक्तिगत अनुभवों से कोई संबंध नहीं होने वाला है, लेकिन चरित्र की दुनिया के साथ संबंध संभव है। मुझे विशेष रूप से एक घटना (एक अन्य शो से) याद है, जहां मेरे चरित्र को उसके पति द्वारा थप्पड़ मारा जाना था। अब एक व्यक्ति के रूप में मैं इससे संबंधित नहीं हो पा रहा था क्योंकि यह कृत्य पूरी तरह से गलत है। मुझे चरित्र से संबंधित होने से रोकने और इसे वैसे ही निभाने में थोड़ा समय लगा, ”वह बताती हैं।

राजन शाही के साथ पहले साथ फेरे, बिदाई में काम कर चुके अभिनेता को पता है कि यहां चीजें कैसे काम करती हैं। “मैं 2007 से पूरी टीम को जानता हूं! रोमेश कार्ला, विवेक जैन, आरिफ शेख, हम बहुत आगे जाते हैं। हालांकि इतने सालों में मुझे उनके साथ काम करने का मौका नहीं मिला, लेकिन हम संपर्क में हैं। और इस बार जब राजन जी ने किरदार को बताने के लिए विदेश से फोन किया, तो मैं इस मौके को जाने नहीं देने वाली थी, ”वह कहती हैं कि अपनी पुरानी टीम के साथ काम करने के साथ-साथ कंटेंट एक और चीज है जिसने उन्हें भूमिका में दिलचस्पी दिखाई।

“मैंने इसे पहले कहा है और इसे फिर से कहा है। YRKKH टीम अच्छी तरह से जानती है कि वे क्या सुना रही हैं और दर्शक इसे पसंद कर रहे हैं। मानवीय भावनाओं के साथ कही गई कोई भी बात दिलचस्प है। YRKKH का शीर्षक सभी संबंधों को समाहित करता है! इसे एक प्रतिज्ञान और एक प्रश्न के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां यह पारिवारिक बंधन, प्यार, दोस्ती, व्यापार साझेदारी, और सबसे बढ़कर हमारे दर्शकों के साथ हमारे संबंधों को भी परिभाषित करता है,” वह हस्ताक्षर करती है।

SHARE

Mayapuri