श्रीदेवी सहित ये है बॉलीवुड की अब तक की बेस्ट डांसर्स

1 min


हमारी फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार है जो अभिनय करने के अलावा कुछ अन्य कलाओं में भी निपुण हैं और वो समय समय पर भारतीय दर्शकों को अपने उस हुनर से रूबरू भी करवाते हैं जो उनमें कुट कुट कर भरा है फिर चाहे वो गायन हो या डांस, ऐसी ही हमारी कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी हैं जिन्होंने अपने अभिनय से तो प्रशंसा बटोरी ही साथ ही उन्हे फिल्मों में उनके डांस स्टेप्स के लिए काफी सराहा फिर चाहे वो 40 और 50 के दशक की हेलन और वैजयंती माला हो या फिर आज के दौर की माधुरी या मलाइका जानते हैं ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में जिन्हें उनके बेहतरीन डांस स्टेप्स के लिए भी इंडस्ट्री में विशेष स्थान मिला हुआ है।

helen

हेलन

70 के दशक में हेलन ने अपने कैबरे डांस से दर्शकों को अपनी ओर काफी आकर्षित किया। हेलन को अगर इंडस्ट्री की फर्स्ट आइटम गर्ल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ‘पिया तू अब तो आजा’ गाने पर उनकी परफॉर्मेंस आज भी शिद्दत से याद की जाती है, जिससे पता चलता है कि लोग उनके डांस के आज भी किस कदर दीवाने हैं।

madhubala

मधुबाला

गुजरे जमाने की इस अदाकारा ने मुजरे को भी जिस सादगी से प्रदर्शित किया वो अंदाजे बयां ही कुछ और था। 40 और 50 के दशक में जब नृत्य को उतनी महत्वता नहीं दी जाती थी उस दौर में भी मधुबाला ने लोगों पर अपने नृत्य का जादू चलाया और इनकी एक्टिंग की तो आज भी कोई शायद ही बराबरी कर पाए।

vaijyanti

वैजयंती माला

ये एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री होने के साथ साथ सर्वश्रेष्ठ नृत्यांगना भी रहीं। खबरों की मानें तो वैजयंती माला का नाम एक्ट्रेस में शुमार हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में सेमी-क्लासिकल डांस को पहचान दिलाई। बता दें कि अपने डांस नंबर्स के कारण वैजयंती को ‘ट्विंकल टोज’ के नाम से भी जाना जाता है। 40 और 50 के दशक की इस बेहतरीन अभिनेत्री को भरत नाट्यम में महारत हासिल थी।

rekha

रेखा

बॉलीवुड की इस सदाबहार अभिनेत्री की सुंदरता के लोग दशकों तक कायल रहे। वहीं ‘इन आंखों की मस्ती’ जैसे गानों पर रेखा के नृत्य प्रदर्शन का भी कोई जवाब नहीं। जब ये डांस करती हैं तो लोग बस एक टक देखते ही रह जाते हैं।

hema malini

हेमा मालिनी

ड्रीम गर्ल कही जाने वाली हेमा मालिनी आज भी कई अभिनेत्रियों के लिए रोल मॉडल है। इन्हें शास्त्रीय नृत्य कला में तो महारत हासिल है ही साथ ही ये अन्य डांस फॉर्म में भी उम्दा प्रदर्शन करती हैं। आज भी जब ये कहीं अपने नृत्य की कुछ झलकियां प्रस्तुत करती हैं तो लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

madhuri_

माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड में डांस की बात की जाए और धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित का नाम न लिया जाए ऐसा नहीं हो सकता। माधुरी के डांस स्टेप्स और उनके लटके झटके इतने जबरदस्त है जिनकी कोई बराबरी नहीं की जा सकती। आज भी जब वो कहीं शिरकत करती हैं तो लोग उनके डांस स्टेप्स देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। ‘चोली के पीछे’ और ‘बड़ी मुश्किल’ जैसे गानों पर माधुरी के डांस मूव्स की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम होगी।

Sridevi-

श्रीदेवी

श्री देवी एक ऐसी अदाकारा है जिसने लगभग हर डांस फॉर्म में बेहतरीन प्रदर्शन किया। बॉलीवुड का एक वो दौर भी जब श्रीदेवी को डांसिंग क्वीन कहा जाने लगा था। ‘मोरनी बागा मा’ और ‘काटे नहीं कटते दिन ये रात’ जैसे गानों पर उनका डांस काफी सराहा गया इसके अलावा भी श्री देवी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने बहेतरीन नृत्य से दृश्कों को रुबरु करवाया।

aishwarya__

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय बच्चन के डांस कैलीबर की जितनी तारिफ की जाए उतनी कम होगी ‘नींबूडा नींबूडा’, ‘डोला रे’ और ‘ढ़ोली तारों’ जैसे गानों पर ऐश्वर्या राय के डांस मूव्स ने लड़कियों में मन में डांस सीखने की एक अलग ही उत्सुकता पैदा की। वहीं अगर हाल ही के गानों की बात करें तो ‘क्रेजी किया रे’ जैसे डांस नंबर पर भी ऐश्वर्या राय की परफॉर्मेंस काफी शानदार रही।

urmila

उर्मिला मातोंडकर

छम्मा छम्मा गाने पर इस अभिनेत्री का डांस भला किसे याद नहीं होगा फिल्म रंगीला से उर्मिला ने ये तो साबित कर ही दिया था कि बॉलीवुड में एक पहचान हासिल कर के ही रहेंगी एक्टिंग के जरिए तो उन्हें प्रशंसा मिली ही साथ ही साथ उनके डांस परफॉर्मेंस से भी उन्हें काफी प्रसिद्धि हासिल हुई।

malaika arora

मलाइका अरोरा खान

छैया छैया से लेकर मुन्नी बदनाम तक मलाइका अरोरा खान ने लगभग अपने सभी गानों में बॉलीवुड की बाकी डांसर्स को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की। मलाइका ने फिल्मों में भले ही मेन लीड अभिनेत्री के रुप में कोई खास पहचान न बनाई हो लेकिन मलाइका ने कई फिल्मों को बेहतरीन डांस नंबर्स दिए।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये