भाग्यश्री और डिनो मोरिया ने किया अनीता गोयल के शो ‘उड़ान’ का उद्घाटन

1 min


एक साल से अधिक समय के बाद, जैसा कि COVID-19 महामारी ने आखिरकार अपनी पकड़ ढीली कर दी है, यह सभी कला प्रेमियों के लिए आनन्दित होने का समय है क्योंकि कला दीर्घाएँ फिर से खुलती हैं और कलाकारों का खुले हाथों से स्वागत करती हैं ताकि वे अपने काम को फिर से प्रदर्शित कर सकें। अभिनेता भाग्यश्री और डिनो मोरिया ने अनीता गोयल के एकल कला शो ‘उड़ान’ की शोभा बढ़ाई और उद्घाटन करते हुए नेहरू सेंटर आर्ट गैलरी दीप्तिमान लग रही थी।

तीनों ने आकर्षण दिखाया क्योंकि वे स्वयं चित्रों की तरह जीवंत दिख रहे थे। जहां भाग्यश्री सरसों के पीले और काले रंग के आउटफिट में बहुत खूबसूरत लग रही थीं, वहीं डिनो मोरिया हमेशा की तरह कैजुअल टी और जींस में दिखीं। सोरी में कुछ नाम रखने के लिए बृंदा मिलर, परवेज दमानिया और अजयकांत रुइया जैसे प्रसिद्ध कला उत्साही भी शामिल हुए।

‘उड़ान’, जैसा कि नाम का तात्पर्य है, उड़ान में पक्षियों की भावना को पकड़ता है, स्वतंत्रता, आकांक्षाओं, संकल्पों और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने की महत्वाकांक्षा का प्रतीक है। यह प्रकाश के प्रति अनीता गोयल की व्यक्तिगत यात्रा की कलात्मक पुनर्कथन भी है। यह एकांत की बेड़ियों से मुक्ति का प्रतिनिधित्व करता है- मुक्त आत्मा या मक्खी-मुक्त विचारधारा सबसे अधिक संभव तरीके से।

भाग्यश्री ने व्यक्त किया, “मुझे लगता है कि हर किसको उड़ान भरने की इच्छा होती है, और जब हम उड़ान में पक्षियों को देखते हैं, तो हमें हमेशा आश्चर्य होता है कि क्या हम अपने लिए उस तरह की स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं या आसमान को चुन सकते हैं जैसे वे करते हैं। अनीता की पेंटिंग इस अद्भुत विचार को व्यक्त करती हैं।” जबकि डिनो ने स्वीकार किया कि उनके पास कला के साथ अधिक अनुभव नहीं है और उन्होंने केवल अपने बचपन के दिनों में ही पेंटिंग की है, फिर भी उन्हें ट्रिस्ट से प्यार था, “मुझे सुंदर कलाकृतियां देखना पसंद है, और जो कुछ भी आंख को सबसे ज्यादा भाता है, मैं बस उसी के लिए जाता हूं. मैं इस पूरे संग्रह से बहुत खुश हूँ जिसे अनीता ने यहाँ प्रदर्शित किया है; चित्र सुंदर हैं!”

अनीता गोयल की ‘उड़ान’ 22 नवंबर, 2021 तक नेहरू सेंटर आर्ट गैलरी, वर्ली में प्रदर्शित होगी।

SHARE

Mayapuri