भानुमती नरसिम्हा ने लॉन्च की श्री श्री रवि शंकर की बायोपिक किताब गुरुदेव

1 min


श्री श्री रवि शंकर की बहन भानुमती नारसिम्हा ने आज अपनी पुस्तक गुरुदेव: ऑन द पठार ऑफ द पीक – द लाइफ ऑफ श्री श्री रवि शंकर, सम्मानित आध्यात्मिक नेता की पहली आधिकारिक जीवनी और आर्ट ऑफ़ लिविंग बायोपिक लॉन्च की। इस इवेंट में शामिल हुई, नीरजा बिड़ला और मृणालिनी देशमुख लेखक के साथ किताब के बारे में एक दिलचस्प बातचीत भी की। इस सत्र को रहस्यमय कविता खन्ना द्वारा नियंत्रित किया गया था।

इस कार्यक्रम में सम्मानित श्री श्री रवि शंकर के जीवन और दर्शन के बारे में और जानने के लिए उत्सुक उत्साही भीड़ देखी गई। बचपन से लेकर अब तक की कहानियों को भानुमती ने गुरुदेव की पहली अधिकृत जीवनी में अपनी सभी यादगार यादों को आकार दिया है। पहले से ही एक अमेज़ॅन बेस्टसेलर पुस्तक ने इसका जिम्मा लिया है वो  उन लोगों को वादा करती है जो गुरुदेव के अपेक्षाकृत अज्ञात वर्षों के बारे में उत्सुक हैं।

पुस्तक उनके बचपन से बढ़ते वर्षों तक उनके जीवन पर प्रकाश डालती है, जब वह संतों की कंपनी में किशोरों के लिए एक निर्विवाद लड़का थे, एक युवा ध्यान शिक्षक से एक सम्मानित आध्यात्मिक मास्टर तक सब कहानियाँ इस पुस्तक में मौजूद है। यह एक ऐसे जीवन के बारे में है जिसने मानव प्रयास के हर क्षेत्र में एक गहन और समग्र बदलाव लाया है- कला से वास्तुकला, स्वास्थ्य देखभाल से पुनर्वास, बाहरी गतिशीलता के लिए आंतरिक शांति।

जीवनी के प्रक्षेपण पर बोलते हुए, भानुमती, जो अंतरराष्ट्रीय महिला सम्मेलन के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा, “गुरुदेव एक खुली किताब है, और हालांकि हर कोई उन्हें पहचानता है, लेकिन गहरायी से को नहीं जानता। जब मैंने लिखना शुरू किया, तो मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि यह नए पाठकों के लिए प्रासंगिक हो। पुस्तक लिखने का मेरा लक्ष्य, पाठक को खुश करना है। मैं इस पुस्तक के माध्यम से पाठकों के जीवन को समृद्ध करने की आशा करती हूं।

महिलाओं और बच्चों के कल्याण के प्रति भानुमती के भावुक काम पर बोलते हुए, मृणालिनी देशमुख ने कहा, “भानु दीदी की चमक और प्रतिभा जबरदस्त है।” इस पुस्तक को लिखने और गुरुदेव की छोटी बहन होने के अलावा, भानुमती नारसिम्हान आर्ट ऑफ लिविंग स्कूल प्रोजेक्ट समेत कई सशक्तिकरण परियोजनाओं का भी नेतृत्व करती  है जिसके अंतर्गत पचास हजार से अधिक छात्रों को देश के दूरस्थ क्षेत्रों में स्कूलों में मुफ्त शिक्षा मिलती है। वह दुनिया भर में सभी धर्मों और राष्ट्रीयताओं के हजारों लोगों को ध्यान देने के लिए भी यात्रा करती है।

Mrunalini Deshmukh – Kavita Khanna – Bhanumathi Narasimhan – Neerja Birla
Monica Shah, Mrunalini Deshmukh, Kavita Khanna, Bhanumathi NArasimhan, Neerja Birla
Mrunalini Deshmukh – Kavita Khanna – Bhanumathi Narasimhan – Neerja Birla

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri