भूमि ने अर्थ डे पर इंवायरमेंटल फुटप्रिंट कैलकुलेटर लॉन्च किया!

1 min


bhumi

क्लाइमेट वारियर्स के लिए इस उम्दा अभिनेत्री और क्लाइमेट की पैरोकार ने पहने जा चुके कपड़ों का अनोखा राष्ट्रव्यापी वस्त्र-संग्रह अभियान शुरू किया युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडणेकर की क्लाइमेट वारियर वाली पहल ने जागरूकता फैलाने के साथ-साथ लोगों को क्लाइमेट-फ्रेंडली जीवन जीने की कला समझाते हुए पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं को सर्वोपरि रखा है। इस अर्थ डे के अवसर पर भूमि इस अभियान को अगले स्तर पर ले गई हैं। उन्होंने लोगों के सामने सरल और व्यावहारिक ढंग से पर्यावरण-संबंधी चर्चा में अपना व्यक्तिगत योगदान देने का बिल्कुल नया तरीका कुछ इस तरह से पेश किया है कि वे इसका ठोस नतीजा निकलता देख सकते हैं।

पहने जा चुके कपड़ों वाले किफायती स्टोर डेल्से वी (सोशल एंटरप्राइज प्लेटफॉर्म साल्टस्कॉउट की पेशकश) से हाथ मिलाते हुए भूमि ने डेल्से वी इंवायरन्मेंटल फूटप्रिंट कैलकुलेटर लॉन्च किया है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब आप कोई पहना जा चुका कपड़ा खरीदते हैं तो आप उसके साथ जुड़ी अनुमानित जल एवं कार्बन बचत भी देख पाएंगे। ये आंकड़े असली होंगे।

उदाहरण के लिए, उन्होंने जींस का जो सबसे नया जोड़ा तैयार किया है, उसने लगभग 1826 लीटर पानी की बचत की है। यह किसी व्यक्ति के साल भर में पानी पीने के बराबर है। इस प्रक्रिया में लगभग 4 किग्रा
कार्बन डाइऑक्साइड या ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन कम हुआ है, जो मोटे तौर पर किसी कार को 23 किलोमीटर चलाने से निकली गैसों के बराबर है। जींस के किसी नए जोड़े की जगह पहने हुए जींस के जोड़े को खरीद कर आप ऊपर बताए गए पानी की मात्रा और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गैसों का उत्सर्जन बचा सकते हैं!

भूमि इसकी मिसाल खुद पेश कर रही हैं। वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बातचीत के एक सत्र में लाइव होकर प्रशंसकों को यह दिखाने के लिए एक लाइव डेमो पेश करेंगी कि यह कैलकुलेटर आखिर काम कैसे करता है। इस सत्र में उनके प्रशंसक अपने कपड़ों के जल एवं कार्बन संबंधी आंकड़ों का एक लाइव ऑन-द-स्पॉट मूल्यांकन कराने के लिए कपड़ों की जानकारी भेज सकेंगे। इससे बड़ी बात और क्या होगी कि इस लाइव सत्र के दौरान भूमि खुद ऐसे पहने हुए कपड़े पहन कर दिखाएंगी!

अपनी तरह के इस पहले राष्ट्रव्यापी आवाहन में भूमि ने सबको अपना योगदान देने और क्लाइमेट वारियर बनने का काम आसान कर दिया है। “अर्थ डे के अवसर पर मैं आपके साथ अपने वार्डरोब से कपड़े निकालकर उनको एक नई जिंदगी दूंगी और डेल्से वी इंवायरन्मेंटल फूटप्रिंट कैलकुलेटर भी लॉन्च करूंगी, ताकि आप पहने हुए कपड़ों को स्वीकार करके अपने वास्तविक असर और योगदान को खुद देख सकें।“- कहना है भूमि का।

वह आगे बताती हैं, “इस पहल के दम पर हर कोई क्लाइमेट वारियर बन सकता है। अगर आपके पास बेहतर हालत वाले ऐसे कपड़े या एक्सेसरी मौजूद हैं जिन्हें आप शेयर करना चाहते हैं, तो आप उनको चैरिटी सेल के लिए भी दान कर सकते हैं! आपको सिर्फ @dolceveelove इंस्टाग्राम हैंडल पर डीएम करना है। आप भारत में कहीं भी रहते हों, हम आपके दरवाजे से कपड़े पिकअप करने की व्यवस्था करेंगे। इतना ही नहीं, आपको अपने इस योगदान से की गई जल एवं कार्बन बचत का एक अनुमानित आंकड़ा भी प्रदान किया जाएगा!

स्थिरता और टिकाऊपन पर केंद्रित ब्रांड के रूप में डेल्से वी के साथ भूमि की क्लाइमेट वारियर पहल का एक ऑर्गैनिक तालमेल है। संस्थापिका कोमल हीरानंदानी कहती हैं, “पर्यावरण संरक्षण के प्रति भूमि की प्रतिबद्धता खरी है और वह बिना थके इस दिशा में काम करती रहती हैं। इस लॉन्च में उनके साथ काम करते हुए हमें बड़ा गर्व हो रहा है। प्रकृति की रक्षा करने के लिए हम साथ मिलकर किस तरह से छोटे-बड़े कदम उठा सकते हैं, यह एक सच्चे लीडर की भांति उन्होंने हमें दिखाया और सिखाया है। भूमि लगातार आगे बढ़ना चाहती हैं।“

SHARE

Mayapuri