भुवन बाम 300 करोड़ व्यूज क्रॉस करने वाले भारत के पहले इंडिपेंडेंट क्रिएटर बन गए

1 min


Bhuvan bam

भारत के सबसे प्रसिद्ध युवा आइकन और डिजिटल कंटेंट निर्माता भुवन बाम के यूट्यूब चैनल ‘बीबी की वाइन्स’ ने हाल ही में एक नया मुकाम हासिल किया है। 20 मिलियन subscribers और 3 बिलियन व्यूज के साथ, भुवन बाम इस एक्सेप्शनल माइलस्टोन तक पहुंचने वाले भारत के पहले इंडिपेंडेंट डिजिटल कंटेंट क्रिएटर बन गए है।

भंछोड़दास, समीर फुद्दी, टीटू मामा बनाने वाले भुवन अब पीटने वाले हैं ढिंढोरा

26 वर्षीय, मल्टी-टैलेंटेड कलाकार ने अपने संगीत और हास्य के साथ एक ट्रू-ब्लू एंटरटेनमेंट के रूप में अपने सोशल मीडिया की शुरुआत के कुछ ही वर्षों में लाखों दिलो को जीत लिया हैं। उनके बहुचर्चित कॉमेडी वीडियो जैसे “क्यूं समीर क्यूं?”, “एंग्री मास्टरजी”, “वेलेंटाइन कि शॉपिंग” और “हीर रांझा”, “अजनबी”, “संग हूं तेरे” जैसे इंडिपेंडेंट कंटेंट ने उन्हें प्रसिद्धि और सफलता की ऊंचाइयों तक पहुँचाया है और साथ प्रभावशाली ढंग से थोड़े समय में ही उन्हें एक डिजिटल हस्ती बना दिया गया है।

Bhuvan bamभंछोड़दास, समीर फुद्दी, टीटू मामा, और अन्य जैसे आइकोनिक करैक्टर को बनाने के बाद, भुवन बाम अब अपनी नवीनतम और बहुप्रतीक्षित सीरीज-‘ढिंढोरा’ को रिलीज़ करने के लिए भी अपनी कमर कस रहे हैं, जिसमें कलाकार ने महामारी के बीच समय में परिश्रमपूर्वक शूटिंग की है।

अपनी उल्लेखनीय और यथार्थवादी कंटेंट के माध्यम से, भुवन बाम (बीबी) ने भारत के युवाओं को हमेशा ’रियल’ कन्वर्सेशंल लेंस से प्रभावशाली और विचार उत्तेजक कंटेंट दिखाकर सशक्त बनाया है। अधिकांश भाग के लिए, भुवन बाम के वीडियो उर्बा टीनऐजर्स के जीवन से संबंधित विषयों को स्पर्श करते हैं जिन्हें कान्टम्प्लेशन और अनिन्हिबिटिड डिस्कशन की आवश्यकता है- यह अंधविश्वास हो या इंडियन मैरिज मार्किट का भेदभावपूर्ण मानदंड या प्रेशर जब स्टूडेंट्स के ऐकडेमिक चॉइस की बात आती हैं तो उनका अपने माता-पिता से सामना होता है। बी बी के प्रशंसकों के लिए महामारी का समय एक तरह से सबकी आंखें खोलने वाला समय था, क्योंकि इस डिजिटल स्टार ने अपने जीवन को इस सबसे प्रभावित लोगों की कहानियों को सामने लाने के लिए जोखिम में डाल दिया था। बाम ने अपनी सारी कमाई ‘लाइफलाइन ऑफ सोसाइटी’ सीरीज से अपने उत्थान और संरक्षण के लिए दान कर दी, महामारी के दौरान उन्हें वर्ल्ड वाइड वेब का सम्मान भी प्राप्त हुआ हैं।

उनका यूट्यूब चैनल ‘बीबी कि वाइन्स’ युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध है

उन्होंने अपनी अब तक की यात्रा में कई प्रशंसा अर्जित की हैं, जिसमें उनकी शोर्ट फिल्म ‘प्लस माइनस’ के लिए दिग्गज शाहरुख खान से फिल्मफेयर अवॉर्ड भी उन्हें प्राप्त हुआ है, और ‘वायरल कंटेंट क्रिएटर’ और ‘एंटरटेनर ऑफ द ईयर’ के लिए उन्हें दो कॉस्मोपॉलिटन अवॉर्डस उन्हें मिले है, ‘एंटरटेनमेंट अकाउंट ऑफ द ईयर 2019’ के लिए एक इंस्टाग्राम अवॉर्ड उन्हें मिला, मेन्सएक्सपी अवॉर्ड ‘सोशल मीडिया आइकॉन ऑफ न्यूहुड’, ‘आईकॉन ऑफ न्यूहुड’, ‘ग्लोबल एंटरटेनर ऑफ द ईयर’ वर्ल्ड ब्लॉगर अवार्ड्स 2019 भी भुवन को प्राप्त हुआ, उन्होंने कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी अपनी जगह बनाई है, हुआ और एंटरटेनमेंट 2019 में द इकोनॉमिक टाइम्स गेमचेंजर ऑफ द ईयर का ख़िताब भी भुवन को को मिला था।

भुवन बाम कहते है, “मैं अब तक मिले सभी प्यार और मान्यता के लिए बेहद आभारी और रोमांचित महसूस करता हूं। हर कोई जानता है कि एक डिजिटल प्रभावित व्यक्ति या एक यूट्यूबर के रूप में खुद को शुरू करने की मेरी कोई योजना नहीं थी, लेकिन चीजें बस संयोग से होती गईं और आज मैं यहां हूं, दर्शकों से प्रशंसा की भावना से अभिभूत हूँ। ये बढ़ती संख्याएं उन चीजों का संकेत हैं जो मैं शायद कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं सामाजिक रूप से भी फ्लो पैदा करते हुए लोगों का मनोरंजन करना जारी रख सकता हूं।”

Bhuvan bamमूल रूप से एक महत्वाकांक्षी गायक, भुवन बाम ने अपना पहला वीडियो 2014 में ‘द चखना इश्यू’ नाम से जारी किया था- जो एक रिपोर्टर ने ‘कश्मीर बाढ़’ में अपने बेटे को खो देने वाली एक महिला से असंवेदनशील सवाल पूछने के बारे में 20 सेकंड की क्लिप है। इसके बाद, वीडियो को केवल 10-15 क्लिक प्राप्त हुए, हालांकि, भुवन अधिक वीडियो बनाने और पोस्ट करने के लिए आगे बढ़े, जो उनकी बढ़ती आकर्षक और भरोसेमंद कंटेंट के साथ है। आज, उनका यूट्यूब चैनल ‘बीबी कि वाइन्स’ युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध है, जबकि वह खुद में एक ब्रांड है जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोवर्स के साथ सबसे लोकप्रिय डिजिटल प्रभावितकर्ताओं (इन्फ्लूअन्स) में से एक है। भुवन बाम की सफलता की कहानी में एक उल्लेखनीय तत्व यह है कि वह हर वीडियो के साथ ‘वन मैन शो’ चलाते है और इसे इस तरह से बनाया जाता है कि हर वीडियो में हर चरित्र को वह खुद ही निभाते है।

वर्ष 2021 की शुरुआत भुवन के लिए एक अत्यधिक सकारात्मक नोट के रूप में हुई है क्योंकि माइलस्टोन के विएवेर्शिप तक पहुंचने के अलावा, उन्होंने (यूथीअपा) Youthiapa 2.0 को लॉन्च करते हुए अपने होमग्रोन मर्चेंडाइजिंग ब्रांड को एक्स्पंड किया, जो इन्डविजूऐलिटी, सेल्फ-अवेयरनेस, बोल्डनेस और एक्सप्रेशन का प्रतीक है। एक सफल अभिनेता, सिंगर, लिरिसिस्ट, कंपोजर, कॉमेडियन और परोपकारी आदमी के बारे में ओर क्या कहे, जो अपनी रील में ही नहीं, बल्कि असल जिंदगी में भी कई भूमिकाएं निभा रहा है।

अनु- छवि शर्मा

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये