श्रीदेवी के निधन के बाद, नबंर वन बने अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित

1 min


लोकप्रिय अदाकारा श्रीदेवी के निधन के बाद पिछले हफ्ते स्कोर ट्रेंड्स इंडिया के लोकप्रियता चार्ट पर महानायक अमिताभ बच्चन और माधुरी दीघित नेने अचानक से शीर्ष स्थान पर पहुँचे। एक जमाने में माधुरी दीक्षित को श्रीदेवी की प्रतिस्पर्धी अभिनेत्री माना जाना था। लेकिन अभिनेत्री श्रीदेवी के अचानक हुए देहांत के बाद अभिनेत्री माधुरी दीक्षित उन्हें श्रद्धांजलि देने और उनके परिवार को मिलने पहुंची। तब सोशल प्लैटफॉर्म पर यह बात चर्चा का विषय बनी। और इसी के चलते, पिछले कुछ हफ्तों तक पहले 10 लोकप्रिय अभिनेत्रियो में रहीं माधुरी अचानक से 66.86 अंकों के साथ नंबर 1 रैंकिंग पर पहुंची।

श्रीदेवी के निधन की दिल दहलाने वाली खबर के बाद बिग बी ने अपनी भावनाएँ ट्विटर के माध्यम से व्यक्त की थी। उनके ट्वीट्स के बाद सोशल प्लैटफॉर्म पर वह ट्रेंड हो गयें। और लोकप्रियता के तीसरे स्थान से वह 81.14 अंकों की भारी वृद्धि से सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता बन गयें।

केवल जीवित सितारों की रिपोर्ट बनती हैं

श्रीदेवी के निधन के बाद कई फिल्मी सितारें उनके देवर और अभिनेता अनिल कपूर के घर श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। इसीलिए स्कोर ट्रेंड्स के तीसरे पायदान पर इस हफ्ते अनिल कपूर पहुंचे हैँ। स्कोर ट्रेंड्स की पॉलिसी के अनुसार, स्वर्गीय अभिनेत्री श्रीदेवी के स्कोर ट्रेंड्स के चार्ट में शामिल नहीं किया गया। क्योंकि एजेंसी केवल जीवित सितारों की ही रिपोर्ट बनाती हैं। अमेरिका की मीडिया-टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स इंडिया द्वारा दिए गये यह आंकड़े प्रमाणित हैं और डेटा पर काफी संशोधन किया गया हैं।

स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्विनी कौल ने बताया, “हमने यह डेटा 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध 600 न्यूज स्त्रोतों से इक्ठ्ठा किया हैं। पूरे एक हफ्ते में मीडिया में उपलब्ध डेटा के अनुसार यह आंकडे सामने आते है।” “यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं।”

स्कोर ट्रेंड्स में डेटा और एल्गोरिदम की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताते हुए अश्विनी कौल कहतें हैं,”एटोमेटेड एल्गोरिदम से हर सेलिब्रिटी के बारे में निष्पक्ष स्कोर मिलने मे मदद होती हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों की वजह से डेटा काउंटिंग के वक्त सेलिब्रिटी के बारे में डेटा खोजना और उससे हर हफ्तें के उनके स्कोर गिनना आसान होता हैं। संक्षेपित डेटा प्रकाशित होने से पहले वह विभिन्न गुणवत्ता नियंत्रणों और मापदंड से गुजरता है।“

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये