‘नीरजा’ सहित ये बायोपिक्स भी नज़र आएँगी इस साल

1 min


बॉलीवुड में इस साल यूं तो कई फिल्में बन रही है लेकिन कहीं न कहीं इस साल बायोपिक फिल्मों का जलवा रहेगा। क्रिकेट में रूचि रखने वाले दर्शक वर्ग के लिए इस साल क्रिकेट खिलाडि़यों पर आधारित दो फिल्में आएंगी। वहीं सच्ची घटना पर आधारित फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर छाई रहेंगी। वैसे कहीं न कहीं ‘भाग मिल्खा भाग’ और ‘पान सिंह तोमर’ जैसी फिल्मों ने फिल्मकारों को काफी हद तक प्रेरित किया है जिसका नतीजा है ये कि बॉक्स ऑफिस पर इस साल ढ़ेर सारी बायोपिक्स दस्तक देने जा रही है तो चलिए ड़ालते है एक नजर इस साल की बायोपिक्स पर….

Neerja movie 2016 official trailer images

नीरजा

फिल्म ‘नीरजा’ फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की जिंदगी पर आधारित है। जिस प्लैन में वो कार्यरत थी उसे आतंकवादियों द्वारा हाइजैक कर लिया गया था लेकिन नीरजा ने उस दौरान बहादुरी दिखाते हुए कई लोगों की जान बचायी। इस फिल्म में सोनम कपूर नीरजा भनोट की भूमिका में है और ये फिल्म 19 फरवरी को रिलीज होगी

aligarh

अलीगढ़

फिल्म ‘अलीगढ़’ की कहानी वास्तविक जीवन से प्रेरित है, ये एक ऐसे शख्स डॉक्टर श्रीनिवास रामचंद्र सिरस की जिंदगी पर बनी है जिन्हें उनके यौन झुकाव के कारण निलंबित कर दिया गया था और बाद में इन्होंने खुदकुशी कर ली थी। सिरस अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफेसर कार्यरत थे। फिल्म में ये किरदार मनोज वाजपेयी अदा कर रहे हैं और ये फिल्म 26 फरवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देगी।

Sarabjit

सरबजीत

डायरेक्टर ओमंग कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सरबजीत’ पाकिस्तान की जेल में मारे गए भारतीय किसान सरबजीत की जिंदगी पर आधारित है। ‘सरबजीत’ फिल्म उनकी बहन दलबीर कौर के नजरिए से है जिन्होंने अपने भाई की रिहाई के लिए काफी संघर्ष किया। एश्वर्या राय और रणदीप हुड्डा की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म 19 मई को रिलीज होगी

AZHAR

अजहर

‘अजहर’ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ‘मोहम्मद अजहरूद्दीन के जिंदगी पर आधारित फिल्म है जिसके डायरेक्टर हैं टोनी डिसूजा और इस फिल्म में अजहरूद्दीन की भूमिका अदा कर रहे हैं इमरान हाशमी। बताया जा रहा है कि ये फिल्म 13 मई में रिलीज होगी।

m.s dhoni

धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी

नीरज पांडे की ‘धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’  भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की जिंदगी पर आधारित है। ऐसी संभावना है कि ये फिल्म के दो सितंबर को रिलीज हो सकती है। इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका में सुशांत सिंह राजपुत नजर आएँगे।

raees

रईस

शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘रईस’ गुजराती डॉन अब्दुल लतिफ शेख की जिंदगी पर आधारित है, जो 1980 के दशक में अंडरवर्ल्ड किंग माना जाता था। राहुल ढ़ोलकिया के निर्देशन में बन रही ये फिल्म 3 जुलाई को रिलीज होगी और इस फिल्म का शाहरुख के चाहने वालों को बेसब्री से इंतजार है।

dangal

दंगल

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’  23 दिसंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। नीतेश तिवारी के निर्देशन में बन रही ये फिल्म पहलवान महावीर सिंह फौगाट की जिंदगी पर आधारित है जिन्होंने अपनी बेटियों बबीता कुमारी और गीता फोगट को पहलवानी सिखाई और अपने बेटियों को जो मुकाम दिलवाया उसकी कोई आम इंसान कल्पना भी नहीं कर सकता।

Sonakshi Sinha

हसीना – द क्वीन ऑफ मुम्बई

फिल्म हसीना अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के जीवन पर आधारित है। ये फिल्म अपूर्व लखिया के निर्देशन में बन रही है हालांकि अभ तक ये पता नहीं चला है कि ये फिल्म कब रिलीज होगी।

arjun rampal

डैडी

ये फिल्म गैंगस्टर से राजनेता बने अरूण गावली की जिंदगी पर आधारित है और इस फिल्म में अरूण गावली की भूमिका अर्जुन रामपाल अदा करेंगे। बता दें कि फिलहाल अरूण गावली एक हत्याकांड में उम्र कैद की सजा काट रहे हैं और इस फिल्म की रिलीज डेट भी अभी सामने नहीं आई है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये