ऋषि कपूर

1 min


कपूर खानदान के रोशन चिरागों मे से एक ऋषि कपूर को जन्मदिन की शुभकामनाए

अपने समय में बॉलीवुड में चॉकलेटी हीरो के रूप में जाने, जाने वाले ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर 1952 को मुंबई के चेंबूर में हुआ। ऋषि कपूर बॉलीवुड के शो मैन यानी राज कपूर के मंझले बेटे हैं।  राज कपूर की माँ का नाम कृष्णा राज कपूर है। ऋषि कपूर का निक नेम चिंटू हैं।  ऋषि कपूर के दो भाई हैं।  रणधीर कपूर और राजीव कपूर। ऋषि कपूर के दोनों भाई उन्ही के तरह बॉलीवुड अभिनेता हैं। यदि इनकी पढाई की बात की जाए तो ऋषि कपूर ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने भाईयोँ के साथ कैंपियन स्कूल, मुंबई और उसके बाद आगे की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की।

ऋषि कपूर की पर्सनल लाइफ इनकी फ़िल्मी लाइफ की तरह ही काफी सुर्ख़ियों में रही है ऋषि कपूर की शादी बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू कपूर से हुई है।  बता दें, ऋषि कपूर और नीतू ने शादी से पहले एक दूसरे को पांच साल तक डेट किया उसके बाद वे शादी के बंधन में बंध गए इस बीच उनके कई हिरोइन्स के साथ अफ़ेयर की बातें भी सामने आई जिनमें डिंपल कपाड़िया,परवीन बॉबी,रीता बहादुरी,शोभा आनंद,यास्मीन आदि शामिल हैं । ख़ैर सब पीछे छूट गया और अब ऋषि कपूर के दो बच्चे हैं।  रणबीर कपूर और रिधिमा कपूर।  रणबीर कपूर अपने पिता ऋषि कपूर की तरह बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो हैं। ऋषि कपूर की बेटी रिधिमा की शादी बिजनेस मैन भारत साहनी से हुई है। बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस करीना कपूर और करिश्मा कपूर ऋषि कपूर की भतीजी हैं।

ऋषि कपूर की फॅमिली को एक तरह से बॉलीवुड की जड़ कहा जा सकता है इसलिए ऋषि कपूर में भी अपने परिवार के नक़्शे कदम पर चलने के बहुत रूचि थी और ये सपना पूरा किया उनके पिता राज कपूर ने ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में 1970 में अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से डेब्यू किया थी।  इस फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया था।  ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में बतौर एक्टर 1973 में फिल्म बॉबी से किया था।  इस फिल्म में उनके अपोजिट डिंपल कपाड़िया थीं। ऋषि कपूर ने अपने करियर में 1973-2000 तक 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया है।  इन्होने  बतौर सोलो लीड एक्टर 51 फिल्मों में अभिनय किया है। ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरोज में से एक थे।  उन्होने बॉलीवुड कई रोमांटिक हिट फ़िल्में दी। ऋषि ने अपनी पत्नी के साथ 12 फिल्मों में अभिनय किया हैं।

एक्टिंग के साथ-साथ ऋषि ने निर्देशन में भी हाथ आजमाया। उन्होंने 1998 में अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत फिल्म आ अब लौट चले निर्देशित की।इसके साथ साथ ऋषि रोल्स में वैराइटी चाहते थे और उन्होंने अग्निपथ जैसी फिल्मे की जिसमे उनकी खलनायक के किरदार को देख सभी हतप्रभ रह गए।  ऋषि को फिल्म अग्निपथ के लिए आईफ़ा बेस्ट नेगेटिव रोल के अवार्ड से भी नवाजा गया।  इस फिल्म के ऋषि कपूर ने फिल्म -डे में डी-कंपनी के गोल्ड़मैन का किरदार निभाया। जो दर्शकों के बेहद भाया इसके अलावा अब तक के फ़िल्मी करियर मे इनकी कुछ खास फिल्मे इस प्रकार हैं बॉबी, लैला मजनू ,रफू चक्कर, सरगम, क़र्ज़ , प्रेम रोग, नागिन, हनीमून, बंजारन, हीन, बोल राधा बोल,दीवाना ,दामिनी, ईना मीना डिका, चांदनी, दीवाना,गुरुदेव,कातिलों के कातिल, कुली, सितमगर,ज़माना, यह है जलवा, हम तुम, फना, नमस्ते लन्दन, लव आज कल,पटियाला हाउस,हाउसफुल 2,कपूर एंड संस आदि व इनकी अपकमिंग फिल्मस हैं “पहले आप जनाब” और “आई बला को टाल तू” जो इसी साल 2016 मे रिलीस होने की उम्मीद है ।

SHARE

Mayapuri