बर्थडे स्पेशल: इन फिल्मों ने बदली आमिर खान की किस्मत, सभी रहीं सुपरहिट

1 min


AAMIR KHAN
AAMIR KHAN

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार आमिर खान आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान आज 54 साल के हो गए हैं। आमिर का जन्म 14 मार्च 1965 को मुबंई में हुआ था । आमिर अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार को निभा चुके हैं। आमिर के पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म निर्माता थे जबकि उनके चाचा नासिर हुसैन एक फिल्म निर्माता होने के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे।

aamir_khan

आमिर एक फिल्मी परिवार से हैं और इसीलिए बचपन से उनकी रूचि एक्टिंग की ओर रही है। बता दें, कि आमिर को बॉलीवुड में काम करते हुए 35 साल हो गए हैं। पिछले तीन दशक से आमिर लोगों को अपना दीवाना बनाते आये हैं। आमिर को भारत सरकार ने साल 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से नवाजा था। आइए आज आमिर के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी 10 बेहतरीन फिल्में हैं, जिन्होंने आमिर को सुपरस्टार बना दिया…

1- फिल्मः अंदाज अपना अपना (1994)      

andaz_apna_apna

आमिर खान की फिल्म अंदाज अपना अपनाआज भी दर्शकों के लिए एंटरटेन फिल्मों में से एक मानी जाती है। लोग आज भी इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं। हालांकि फिल्म ने शुरुआती दौर में बॉक्स पर बड़ा कमाल नहीं किया था लेकिन बाद में फिल्म ने कलेक्शन में तेजी से रफ्तार पकड़ी थी। फिल्म ने 90 के दशक में 5 करोड़ तक का बिजनेस किया था। इस फिल्म में आमिर और सलमान एक साथ देखे गए। इस कॉमेडी रोमांटिक फिल्म में भोपाल के लड़के अमर का रोल आमिर ने किया और लोगों को खूब हंसाया। 

2- फिल्मः राजा हिंदुस्तानी (1996)

raja hindustani

आमिर खान की सुपरहिट फिल्मों में राजा हिंदुस्तानीका नाम सबसे ऊपर आता है। फिल्म में आमिर के अपोजिट करिश्मा कपूर थी, जिन्होंने फिल्म में शानदार एक्टिंग की थी । दर्शकों ने फिल्म में करिश्मा के अभिनय की बहुत तारीफ की थी। यह फिल्म दोनों के लिए ब्लॉकबस्टर रही थी। बता दें, कि फिल्म का कलेक्शन 43 करोड़ के लगभग था, जो कि उस दौरान बहुत बड़ी रकम मानी जाती थी।

3- फिल्मः गु़लाम (1998)

ghulam

फिल्म गुलाममें आमिर एक टपोरी के लुक में भी दिखे और एक बॉक्सर के भी। इस फिल्म में आमिर ने सिद्दार्थ मराठे सिद्धू का कैरेक्टर प्ले किया था। फिल्म में आमिर के अपोजिट रानी मुखर्जी थीं। ये फिल्म जबरदस्त हिट रही और उस साल का बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड भी आमिर के नाम हो गया।

4- फिल्मः फना (2006)

fanaa

फनाफिल्म में आमिर ने रेहान कादरी का किरदार निभाकर सबको हैरान कर दिया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त चली। फिल्म में आमिर के अपोजिट काजोल थीं। जिन्होंने अंधी लड़की का रोल निभाया था। फिल्म के गानों को भी काफी पसंद किया गया था।

5- फिल्मः रंग दे बसंती (2006)

rang de basanti

फिल्म रंग दे बसंतीमें आमिर एक अलग ही लुक में नज़र आए। इस फिल्म में आमिर ने दलजीत सिंह डीजे का रोल किया। फिल्म के बीच-बीच में वो चंद्रशेखर आजाद का किरदार निभाते भी नजर आए। फिल्म देशभक्ति पर आधारित थी।

6- फिल्मः तारे जमीन पर (2007)

taare zameen par

फिल्म तारे जमीन परको खुद आमिर खान ने ही डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म में आमिर ने एक ऐसे टीचर का रोल निभाया जो स्पेशल चाइल्ड बच्चे को समझता है और उसे प्रमोट भी करता है। इस फिल्म में आमिर राम शंकर निकुंभ बने थे। फिल्म बेहद भावनात्मक थी और दर्शकों को बहुत पसंद आई थी।

7- फिल्मः गजनी (2008) 

ghajani

मिस्ट्री ड्रामा फिल्म गजनीमें आमिर ने फिर एक अनोका कमाल कर दिखाया। फिल्म में आमिर डबल कैरेक्टर में दिखे और जबरदस्त तरीके से देशभर में छा गए। इस फिल्म में आमिर बिजनेस मैन संजय सिंघानिया बने जो बाद में शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस हो जाता है।

8- फिल्मः 3 इडियट्स (2009)

3 idiots

‘3 इडियट्सफिल्म सुपरडुपर हिट हो गई। इस फिल्म के लिए आमिर ने काफी मेहनत की थी। खुद से आधी उम्र का दिखने के लिए आमिर ने बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन कराया। इस फिल्म ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय तमाम पुरस्कार जीते। इस फिल्म में आमिर ने रैंचो यानी रंछोड़ दास चांचड़ का किरदार निभाया था।

9- फिल्मः धूम-3 (2013)

3 idiots

साल 2013 में आई विजय कृष्ण आचार्य की फिल्म धूम 3 में आमिर ने डबल रोल निभाया। इस फिल्म में आमिर साहिर खान और समर खान के रूप में दिखे। दोनों ही रोल में आमिर ने जबरदस्त एक्टिंग के साथ-साथ जबरदस्त एक्शन करके दिखाया। फिल्म हिट साबित हुई।

10- फिल्मः पीके (2014)

pk

फिल्म पीकेसे आमिर ने ये साबित कर दिया कि स्टारडम पाना आसान बात नहीं। इस फिल्म में आमिर की एक्टिंग की खूब तारीफें हुईं। पीके के रोल में आमिर को इस फिल्म में भोजपुरी बोलते हुए देखा और सुना गया। आमिर की बाकी सभी फिल्मों से ये फिल्म काफी अलग थी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये