जन्मदिन विशेष: एक्शन हीरो से पद्म श्री तक ये है अजय देवगण का सफर

1 min


Ajay-devgan-happy-birthay.gif?fit=650%2C450&ssl=1

बॉलीवुड के सिंघम स्टार अजय देवगण अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल पर राज कर रहे हैं लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि वह पहले डायरेक्टर बनना चाहते थे। अजय देवगण का नाम विशाल देवगण भी है। उनका जन्म दिल्ली में 2 अप्रैल 1969 को हुआ था। उनके पिता वीरू देवगण हिंदी फिल्मों के नामी स्टंट मैन थे घर में फिल्मी माहौल होने के कारण अजय देवगण की दिलचस्पी भी फिल्मों की ओर बढ़ती चली गई और वह डायरेक्टर बनने का सपना देखने लगे।

976032-ajay-1445321554

अजय देवगण अपने डायरेक्टर बनने के सपने को पूरा करने के लिए निर्देशक शेखर कपूर के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम भी करने लगे। इसी दौरान उनकी मुलाकात कुक्कू कोहली से हुई, उन्होंने अजय से फिल्म फूल और कांटे में हीरो बनने की पेशकश की। अपनी पहली ही फिल्म की सक्सेस के बाद अजय देवगण ऑडियंस के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। अपनी डेब्यू फिल्म में अजय जबरदस्त एक्शन कर एक्शन हीरो बन गए। उसके बाद उन्होंने फिल्म जिगर, और दिलवाले में अपने एक्शन का कमाल दिखा दर्शकों का दिल तो जीता ही साथ ही दिलवाले बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर गई।
अजय देवगण ने 90 के दशक में धमाल तो मचाया ही साथ ही इनकी साल 2002 में फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ रिलीज हुई। राज कुमार संतोषी डायरेक्टेड इस फिल्म में अजय ने ‘भगत सिंह’ के कैरेक्टर को जीवंत कर दिया। इस फिल्म के लिये अजय देवगण को फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला।

2003 में अजय देवगण की एक और फिल्म ‘गंगाजल’ रिलीज हुई। बिहार के क्राइम पर बेस्ड प्रकाश झा की इस फिल्म में अजय देवगण ने पुलिस अधीक्षक की भूमिका निभाई। साल 2006 में अजय देवगण की एक और सुपरहिट फिल्म ‘ओमकारा’ रिलीज हुई। विशाल भारद्वाज के डायरेक्शन में शेक्सपियर के फेमस नाटक ओथेलो पर बेस्ड इस फिल्म में अजय देवगण मुख्य भूमिका में थे और अपनी एक्टिंग से दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स का दिल भी जीतने में सफल रहे और फिल्म को सुपरहिट बना दिया।

2012091713478592581378989317

अजय देवगण की बेहतरीन फिल्मों में ‘गोलमाल रिटर्न्स’ ‘अतिथि तुम कब जाओगे, वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दुबारा, गोलमाल 3, सिंघम, बोल बच्चन, सिंघम, सन ऑफ सरदार, सत्याग्रह, और दृश्यम जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया। अजय की फिल्म दृश्यम ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया बल्कि फिल्म ने लोगों को सोचने पर मजबूर भी कर दिया।

अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो साल 1999 में अजय ने एक्ट्रेस काजोल से शादी कर ली। इन दोनों की जोड़ी सिल्वर स्क्रीन पर भी लोगों को खूब पसंद आने लगी। अजय काजोल ने एक साथ बेहतरीन फिल्मों में काम किया जिनमें गुण्डाराज, इश्क, प्यार तो होना ही था, दिल क्या करे, राजू चाचा, और यू मी और हम, है। अजय काजोल के दो बच्चे हैं। काजोल ने अपने बच्चों के लिए फिल्मों से दूरी तक बना ली थी पर हाल ही में काजोल रोहित शेट्टी की फिल्म ‘दिलवाले’ में शाहरुख खान के साथ नजर आयी थी। अजय देवगण और काजोल बॉलीवुड के पावर कपल में शुमार हैं। बॉलावुड के साथ साथ इन दोनों की जोड़ी को दर्शक भी खूब पसंद करते हैं।

33618118

अजय देवगण की आने वाली फिल्मों में एक्शन ड्रामा फिल्म ‘शिवाय’ है। इस फिल्म को अजय ही निर्देशित कर रहे हैं। यह फिल्म इस साल दिवाली पर प्रदर्शित होगी। अजय देवगण सन ऑफ सरदार के सीक्वल फिल्म में भी काम कर रहे हैं साथ ही मिलन लुथरिया की फिल्म ‘बादशाहों’ में भी काम करने वाले हैं। अजय देवगण को बॉलीवुड के सुपरहिट एक्टर्स में से एक माना जाता है। 28 मार्च 2016 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया पद्मश्री अवॉर्ड लेने अजय बुल्गारिया से दिल्ली आए। उनके बर्थ डे पर उन्हें मायापुरी की तरफ से ढ़ेर सारी शुभकामनाऐं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये