बर्थडे स्पेशल: अनिल कपूर ने 12 साल की उम्र से बनाया बॉलीवुड में दबदबा, माधुरी दीक्षित की वजह से मिली थीं धमकियां

1 min


बॉलीवुड के एनर्जेटिक एक्टर अनिल कपूर आज अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 12 साल की उम्र से फिल्मों में एंट्री करने वाले अनिल कपूर आज भी बॉलीवुड के एनर्जेटिक ऐक्टर्स में गिने जाते हैं। बॉलीवुड के यंग स्टार्स की तरह ही वे आज भी फ्रेश और कूल हैं। 80 के दशक में टपोरी इमेज को बॉलीवुड में स्थापित करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। अपनी शुरुआती कई फिल्मों में वे ऐसे ही रोल्स में नजर आए। एक्शन से लेकर रोमांस और कॉमेडी से भरे किरदार, हर तरह के चुनौतीपूर्ण किरदार के साथ उन्होंने खुद के अभिनय का लोहा मनवाया। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

– अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को मुंबई के चेंबूर में हुआ था। अनिल कपूर फिल्म प्रोड्यूसर सुरिंदर कपूर और निर्मला कपूर के बेटे हैं। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई हिट फिल्में दी हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें लगभग 50 साल हो गए हैं। उन्होंने 12 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

– अनिल कपूर ने सबसे पहले फिल्म ‘तू पायल मैं गीत’ में शशि कपूर के बचपन का किरदार निभाया था। हालांकि, यह फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हुई थी। इसके बाद अनिल ने फिल्म ‘हमारे तुम्हारे’ (1979) से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा रोल निभाया।

– अनिल कपूर को ऑस्कर और नेशनल अवॉर्ड के अलावा कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं, उन्होंने इंग्लिश फिल्म के साथ-साथ पंजाबी फिल्म ‘जट पंजाब दा’ में भी काम किया है। उन्हें 1984 में रिलीज हुई फिल्म ‘मौलाना जट’ के लिए फिल्म फेयर के बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

– इसके बाद उन्हें 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘तेजाब’ के लिए फिल्म फेयर के बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। अनिल कपूर को बॉलिवुड में वर्सेटाइल एक्टर्स में गिना जाता है। उन्होंने अपने करियर में कई तरह की फिल्मों में तो काम किया ही है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कई अलग-अलग तरह के किरदार भी निभाए हैं।

– अनिल कपूर को ‘स्लम डॉग मिलेनियर’ के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा टीवी पर शुरू हुए सीरीयल ‘24’ के लिए उनकी एक्टिंग के साथ-साथ उनके काम की काफी तारीफ हुई थी। इतना ही नहीं, अनिल कपूर अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी हेल्थ का भी खास ध्यान रखते हैं।

– आज भी वह काफी फिट और हैंडसम लगते हैं। अनिल कपूर को उनकी फिल्म ‘नो एंट्री’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। अनिल कपूर की बेस्ट फिल्मों में ‘मेंरी जंग’, ‘करमा’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘विरासत’, ‘ताल’, ‘नो एंट्री’ और ‘दिल धड़कने दो’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

https://www.instagram.com/p/BrwuJ0HBQf_/

– इसी साल अनिल कपूर फिल्म ‘फन्ने खां’ में भी नजर आए थे और जल्दी वह फिल्म ‘टोटल धमाल’ और ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ में नजर आने वाले हैं। इन दिनों अनिल कपूर वेब सीरीज में भी सक्रिय हैं। इन दिनों अनिल कपूर नेटफ्लिक्स के आगामी शो ‘सिलेक्शन डे’ का सह-निर्माण कर रहे हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये