बर्थडे स्पेशल: डार्क फिल्मों के किंग माने जाते हैं डायरेक्टर अनुराग कश्यप

1 min


बॉलीवुड में अपनी फिल्मों से खास पहचान बना चुके जाने माने डायरेक्टर अनुराग कश्यप का आज जन्मदिन है। अनुराग कश्यप बॉलीवुड के एक ऐसे फिल्मेमकर हैं, जिन्होंने सिर्फ बड़े पर्दे के साथ-साथ शॉर्ट फिल्मों के लिए भी अपनी एक अलग पहचान बनाई। अनुराग बॉलीवुड के एक मशहूर फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखकों में से एक हैं और हमेशा लीक से हटकर फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं। अनुराग का करियर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा और आज अनुराग बुलंदियों की उंचाइयों पर हैं ये तो हर कोई जानता है। अनुराग सिंह कश्यप आज अपना 46वां बर्थडे सेलिब्रेट करने जा रहे हैं। इस मौके पर आइए बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातें…

– अनुराग का जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था। अनुराग ने अपनी पढ़ाई देहरादून और ग्वालियर में की। जिसके बाद वह दिल्ली आ गए और यहां उन्होंने थिएटर ज्वाइन कर लिया।

– अनुराग को बचपन से ही फिल्में देखने का बहुत शौक था, लेकिन बाद में उनका यह शौक छूट गया। बाद में अनुराग के मन में फिल्में बनाने की लालसा जगी और वह सब कुछ छोड़ साल 1993 में मुंबई आ गए।

– अनुराग जब काम की तलाश में मुंबई आए थे, तब उनकी जेब में 5 से 6 हजार रुपये ही थे। अब ऐसे में मुंबई जैसे शहर में गुजारा करना बहुत मुश्किल था। जब अनुराग के पास पैसे खत्म हो गए तो उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा। फिर कहीं जाकर उन्हे पृथ्वी थिएटर में काम मिला।

– अनुराग कश्यप ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह बचपन में यौन शोषणा का शिकार हो चुके हैं। अनुराग के मुताबिक- मैं करीब 11 साल तक शोषित होता रहा। जिस शख्स ने मेरा यौन शोषण किया वह 22 साल का था।

डायरेक्टर नही बनना चाहते थे अनुराग

– अनुराग कश्यप ने कहा कि मैं बहुत साल बाद उस शख्स से मिला था। उसे अपनी गलती पर पछतावा था। वहीं, अनुराग ने कहा कि वह कभी भी डायरेक्टर नहीं बनना चाहते थे। वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

– अनुराग कश्यप की पहली शादी आरती बजाज से हुई थी लेकिन 2009 में दोनों का तलाक हो गया। बाद में उन्होंने अभिनेत्री कल्कि कोचलीन से शादी कर ली। हालांकि दो साल बाद कल्कि से भी अनुराग का तलाक हो गया। अनुराग की पहली पत्नी से एक बेटी है जिसका नाम आलिया कश्यप है।

– अनुराग कश्यप के नाम आज कई बड़ी फिल्में हैं। जैसे ब्लैक फ्राइडे (2007), देव डी (2009), गुलाल (2009), गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012), बॉम्बे टॉकीज (2013), अग्ली (2014), बॉम्बे वेलवेट (2015), रमन राघव 2.0 (2016)।

– अनुराग कश्यप के बारे में सभी जानते हैं कि उन्होंने सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं बल्कि शॉर्ट फिल्मों के लिए शानदार काम किया है। ‘छुरी’, ‘कार्ता’, ‘मुरब्बा’, ‘ट्यूबलाइट का चांद’ और ‘द जॉय ऑफ गिविंग’ अनुराग की यादगार शॉर्ट फिल्में हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये