बर्थडे स्पेशल: इन दो लोगों की वजह से आज अरिजीत सिंह को जानती है पूरी दुनिया

0 26

Advertisement

छोटे से शहर से निकलकर एक बड़ा स्टार बनने तक का सफर तय करने वाले बॉलीवुड के पॉप्युलर सिंगर अरिजीत सिंह आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। अरिजीत सिंह आज बॉलीवुड के ऐसे गायकों में शुमार किए जाते हैं, जिन्होंने बेहद कम समय में लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बनाई। अपनी आवाज के जादू से दुनियाभर में अपने फैंन फॉलोविंग बना चुके अरिजीत सिंह के जन्मदिन के मौके पर आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ दिलचस्प बातें…

पहला मौका संजय लीला भंसाली और रमेश कुमार तौरानी ने दिया

अरिजीत सिंह का जन्म 1987 को पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के जियागंज में हुआ था। उनके पिता पंजाबी और मां बंगाली हैं। साल 2005 से वह गायकी की दुनिया में कदम रख चुके थे। अरिजीत अपनी आवाज के साथ-साथ गिटार, पियानो और तबला भी बजाना जानते हैं। फिलहाल वह म्यूजिक डायरेक्टर, स्कोर कम्पोजर, म्यूजिक प्रोड्यूसर भी हैं। हिंदी के अलावा उन्होंने कई क्षेत्रिय भाषाओं में भी गीत गाए हैं।

साल 2005 में उन्होंने सिंगिग रियलिटी शो फेम गुरूकुल में हिस्सा लिया था। अरिजीत को पहला मौका देने वाले निर्देशक संजय लीला भंसाली और फिल्म निर्माता रमेश कुमार तौरानी हैं। संजय ने उनकी आवाज को परखकर फिल्म सांवरिया का गना यूं शबनमी गवाया था। साल 2013 में मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड अपने नाम करने वाले अरिजीत ‘फिर ले आया दिल’ (बर्फी) और ‘दुआ’ (शंघाई) जैसे गानों के लिए भी अवॉर्ड जीत चुके हैं।

‘आशिकी 2’ ने रातोंरात बनाया सुपरस्टार

साल 2013 में आई सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी 2’ में अरिजीत को ब्लॉकबस्टर सॉन्ग ‘तुम ही हो’ और ‘चाहू मैं या ना’ ने रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। हालांकि इससे पहले वह फिल्म ‘मर्डर 2’ में सॉन्ग ‘फिर मोहब्बत करने चला है दिल’ भी गा चुके थे।

अरिजीत ने सिंगिंग रियलिटी शो ’10 के 10 ले गए दिल’ का खिताब अपने नाम किया और मुंबई के लिए रवाना हो गए। यहां वह कुछ समय तक बतौर फ्रीलांसर लोखंडवाला में एक किराए के मकान में रहे। शो में मिली ईनामी 10 लाख रुपये की रकम उन्होंने यहां विज्ञापनों में म्यूजिक कंपोज करने में खर्च कर दी थी। इस दौरान उन्होंने न्यूज चैनल और रेडियो के लिए भी जिंगल गाए।

अरिजीत ने अपनी गायकी को शंकर एहसान लॉय, विशाल-शेखर, मिथुन, मोंटी शर्मा और प्रीतम जैसे म्यूजिक कंपोजर की छत्रछाया में रहकर निखारा। इस दौरान अरिजीत वोकल और कोरस पर ही ध्यान दिया करते थे। प्रीतम के साथ काम करने के दौरान वह खुद ही म्यूजिक कम्पोज करने लगे। फिल्म ‘आशिकी 2’ और उसके सॉन्ग हिट होने के बाद अरिजीत के पास काम की कमी नहीं रही।

45 मिनट गाने लिए के लिए चार्ज करते हैं 1.5 करोड़ रुपये

आज अरिजीत को गायकी के क्षेत्र से जुड़े 15 साल से भी ज्यादा का वक्त हो गया है और इस वक्त उनके हिट सॉन्ग की लिस्ट बेहद लंबी हो चली है। जब एक इवेंट में अरिजीत से पूछा गया कि क्या वह अपने गाने सुनते हैं? इस पर अरिजीत ने जवाब दिया था, ‘मुझे अपने ही गाने सुनकर डर लगता है, उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी भी मेरे गाने नहीं सुनती।’

अरिजीत 45 मिनट गाने लिए के लिए 1.5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। वहीं बॉलीवुड के एक गाने के लिए अरिजीत की फीस 16 लाख तक है। इतनी फीस के बाद भी अरिजीत एकदम सादा जीवन जीते हैं। अरिजीत आज भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रैवल करना पसंद करते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.