BIRTHDAY SPECIAL !! सदाबहार हैं अमिताभ बच्चन

1 min


हिंदी फिल्म जगत के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का जलवा आज भी बरकरार है भले ही उनकी उम्र हर साल बढ़ रही हो लेकिन उनकी छवि आज भी उतनी ही चमकदार है जितनी सदी के इस महानायक की जंजीर और शोले जैसी फिल्मों के दौरान हुआ करती। गंगा किनारे वाले इस छोरे ने बॉलीवुड में खुद को स्थापित करने के लिए दिन रात संघर्ष किया है तब जाकर उन्हें अलग मुकाम और पहचान हासिल हुई है।

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को यूपी के इलाहाबाद में हुआ। करोड़ों दिलों की धड़कन अमिताभ बच्चन ने इंस्पेक्टर विजय से लेकर तमाम किरदारों में अपने अभिनय से चार चांद लगाए हैं। लेकिन अमिताभ को महानायक का ये खिताब यूं ही हासिल नहीं हुआ, ये उनकी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन का फल है। ये तो सभी जानते हैं कि अमिताभ की पहचान में उनकी आवाज का कितना योगदान है उनकी दमदार आवाज का हर कोई दीवाना है। लेकिन शायद ये बात कम ही लोग जानते हों कि ऑल इंडिया रेडियो पर उनकी इसी आवाज को न्यूज़ रीडिंग के लिए ख़ारिज कर दिया गया था।

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी और इसके बाद लगातार उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुईं, लेकिन ये फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला उनके साथ ज्यादा समय तक नहीं टिक पाया, क्योंकि प्रकाश मेहरा की ‘जंजीर’, फिल्म ने अमिताभ को न सिर्फ ‘एंग्री यंग मैन’ का खिताब दिलाया, बल्कि सफलता का पहला स्वाद भी चखाया।

saat-hindustani_640x480_41424060567

इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा ‘दीवार’, ‘खून पसीना’, ‘लावारिस’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘नसीब’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘कुली’, ‘मर्द’, ‘त्रिशूल’, ‘शराबी’, ‘कालिया’, ‘डॉन’, ‘खुद्दार’ और ‘शक्ति’ जैसी फिल्मों में अपने दमदार ये दर्शकों के दिलों दिमाग पर एक अलग ही छाप छोड़ी। उनकी फिल्‍में अच्‍छा बिजनेस कर रही थीं कि अचानक 26 जुलाई 1982 को कुली फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें गंभीर चोट लगी गई। ये उनकी जिंदगी का बुरा दौर था स्‍थिति इतनी गंभीर हो गई कि ऐसा लगने लगा कि वे मौत के करीब हैं लेकिन लोगों की दुआओं की वजह से वे ठीक हो गए।

Amitabh Bachchan_Collage

बात करें अगर अमित जी के प्रेम संबंधों की, तो जैसे कई अभिनेताओं के प्रेम संबंधों की चर्चा सुर्खियों में रहती है ठीक उसी तरह अमिताभ के प्रेम प्रसंग के चर्चे काफी समय तक सुर्खियों में रहे उनका नाम उस दौर की खूबसूरत अदाकारा रेखा के साथ जोड़ा गया था। उन्होंने एक साथ कई फिल्मों में काम किया था और दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद भी किया था। लेकिन ये शायद कम ही लोग जानते हों कि करियर की शुरूआत में और उनकी असफलता के दौर में ‘हसीनों का मेला’ फिल्म में रेखा के अपोजिट कास्ट किया गया था, लेकिन रेखा ने उस समय अमिताभ के साथ काम करने से इनकार कर दिया था।

Amitabh Bachchan with Rekha
Amitabh Bachchan with Rekha

हैरानी वाली बात ये है कि जिस उम्र में कलाकार कैमरे से दूर हो जाते हैं, अमिताभ पूरे शिद्दत से काम कर रहे हैं। ‘मोहब्बतें’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘बागबान’, ‘खाकी’, ‘सरकार’, ‘बंटी और बबली’, ‘कभी अलविदा न कहना’,चीनी कम, ‘सरकार राज’, ‘वक्त’, ‘ब्लैक’, ‘भूतनाथ’ ‘भूतनाथ रिटर्न्स’ ‘पा’ और पीकू जैसी फिल्मों ने ये साबित कर दिया की आज भी बॉलीवुड के शहंशाह हैं। सिर्फ अभिनय में ही नहीं उनका गायिकी में भी कोई जवाब नहीं ‘नीला आसमां सो गया, रंग बरसे भीगे चुनरवाली, मेरे पास आओ मेरे दोस्तों, एक किस्सा सुनो, तू मइके मत जइयो, मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है जैसे सुपरहिट गाने गाये हैं।

बिग बी को यूं तो कई पुरस्कार और सम्मान मिल चुके है जिनमें उन्हें भारत सरकार द्वारा दिया गया पद्मश्री और पद्म भूषण (2000) और पद्म विभूषण (2015) भी शामिल है। अमिताभ बच्चन को अब तक चार बार ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से नवाजा जा चुका हैं।

Padma Awards 2015

अपने परिवार के साथ भी बिग बी अच्छा तालमेल बनाकर चलते हैं पत्नी जया के साथ उन्होंने अपने पर्सनल लाइफ को बड़ी ही संजीदगी से संवारा है। वो अपने फैंस से जुड़े रहना भी पसंद करते हैं, सोशल मीडिया के इस दौर में वो इंटरनेट पर सक्रिय रहते हैं और पल पल की खबर अपने प्रशंसकों को देते रहते हैं।

आज वह उम्र की एक और सीढ़ी भले ही चढ़ गए हों, लेकिन अब भी वह इंडस्ट्री के सबसे व्यस्त और दर्शकों के चहेते सितारों में से एक हैं। अमिताभ हर दिन एक नई शुरुआत करने में यकीन रखते हैं। इसलिए इस दावे में दम है कि अभी उनका बेस्ट आना बाकी है! सबसे खास बात तो ये है कि आज उन्होंने दर्शकों के दिलों में जो जगह बनाई है वो किसी पुरस्कार की मोहताज नही है।

खैर हम तो यही कहेंगे कि वो दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करें व हमेशा फिट और तंदरुस्त रहें मायापुरी की तरफ बिग बी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये