बर्थडे स्पेशल : सलमान खान की इस गर्लफ्रेंड के साथ इंटीमेट हो चुके हैं ‘बैडमैन’

1 min


हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है, जिन्होंने अपने अभिनय के जरिए न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी खास पहचान बनाई। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनके जीवन और फिल्मी करियर से जुड़ी कुछ खास बातें…

– गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को नई दिल्ली में एक पंजाबी फैमिली में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली से ही की है। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में मास्टर डिग्री होल्डर हैं।

– ग्रोवर को बचपन से अभिनय का शौक था इसलिए उन्होंने पढ़ाई खत्म होते ही औने अभिनय करियर की शुरुआत कर दी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर और स्टेज शो से की। उसके बाद वह अपने सपने को साकार करने के लिए मुंबई चले गए।

– मुंबई जाकर ग्रोवर ने एक्टिंग स्कूल ज्वाइन किया, जिसमें वह कुछ दिन बाद खुद ही दूसरों को एक्टिंग की बारीकियां सिखाने लगे थे। इस एक्टिंग स्कूल में अनिल कपूर ग्रोवर के सहपाठी भी रह चुके हैं। गुलशन ग्रोवर ने 1980 में आई फिल्म ‘हम पांच’ से एक्टिंग डेब्यू किया था। फिल्म में उन्होंने महावीर नाम का किरदार प्ले किया था।

– गुलशन ग्रोवर की पहली शादी 1998 में फिलोमिना से हुई। हालांकि यह शादी 3 साल भी नहीं चली और 2001 में दोनों का तलाक हो गया। फिलोमिना से गुलशन ग्रोवर को एक बेटा भी है, जिसका नाम संजय ग्रोवर है। डिवोर्स के बाद गुलशन की रिक्वेस्ट पर बेटे की कस्टडी उन्हें ही मिली।

– पहली पत्नी को तलाक देने के बाद गुलशन ग्रोवर ने उसी साल दूसरी शादी कशिश से की। हालांकि ये शादी तो सालभर भी नहीं चली और सिर्फ 10 महीने बाद ही 2002 में गुलशन और कशिश का तलाक हो गया। हालांकि उस दौरान ऐसी खबरें भी आईं कि गुलशन के बेटे से कशिश की ट्यूनिंग नहीं बनती थी, जिसकी वजह से इनके बीच झगड़े होते थे। बता दें कि कशिश से गुलशन की कोई संतान नहीं है।

– एक इंटरव्यू में गुलशन ग्रोवर ने बताया था कि बचपन में जब हम किसी को चिंटू, लड्डू, पप्पू जैसे नाम लेकर पुकारते हैं तो लोग उसे ही सच मानने लगते हैं। वो नाम एक स्टीकर की तरह उस इंसान के साथ चिपक जाता है। वैसा ही मेरे साथ भी हुआ है। ‘बैडमैन’ मुझे एक्टिंग से मिला एक नाम है। बता दें कि गुलशन ने फिल्म ‘राम लखन’ में केसरिया विलायती उर्फ बैडमैन का रोल प्ले किया था।

– 1980 से फिल्मों में एक्टिव गुलशन ग्रोवर ने बीते 37 सालों में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इनमें हिंदी के अलावा पंजाबी और दूसरी भाषाओं की फिल्में भी शामिल हैं। इसके साथ ही गुलशन कुमार ने हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है।

– कैटरीना कैफ ने अपना बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘बूम’ (2003) से की थी। इस फिल्म में कैटरीना ने गुलशन ग्रोवर के साथ कई बोल्ड सीन्स दिए थे। एक इंटरव्यू में गुलशन ने बताया था कि ‘बूम’ का इंटीमेट सीन उनके करियर का सबसे मुश्किल सीन था। खास बात ये है कि फिल्म में अमिताभ बच्चन भी थे, जिनके सामने हमें ये बोल्ड सीन्स देने थे।”

– “मैं फिल्म के सीन्स परफेक्ट देना चाहता था। इसलिए मैंने और कैटरीना ने कैमरे पर सीन देने से पहले कई बार इसकी प्रेक्टिस की थी।” फिल्म की टीम को सिर्फ यह एक सीन शूट करने में दो घंटे लग गए थे। इसकी शूटिंग दुबई के होटल बुर्ज अल अरब में हुई थी।

– “ये सीन्स ऑन कैमरा देना मेरे लिए काफी कठिन था। वो भी उस एक्ट्रेस के साथ जो इस फिल्म से डेब्यू कर रही थी। हालांकि सीन्स परफेक्ट रहे थे। “मुझे याद है उस टाइम जब सीन्स ऑनलाइन रिलीज हुए थे तो इन्हें 30 से 40 मिलियन व्यूज मिले थे।”

– गुलशन ग्रोवर ने फिल्म ‘बाहुबली’ में कटप्पा के रोल को लेकर कहा था- यह फिल्म मुझे अच्छी लगी और कटप्पा का कैरेक्टर भी काफी बेहतरीन तरीके से लिखा गया है, लेकिन अगर मुझे यह रोल करने का मौका मिलता तो मैं इसे ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकता था।

– गुशन ग्रोवर ने कई हिट फिल्मों में कि किया। जिसमें सोहनी महिवाल (1984), राम लखन (1989), दूध का कर्ज (1990), सौदागर (1991), विजयपथ (1994), दिलवाले (1994), मोहरा (1994), सबसे बड़ा खिलाड़ी (1995), यस बॉस (1997), अर्थ (1998), हिंदुस्तान की कसम (1999), हेरा फेरी (2000), बूम (2003), टार्जन : द वंडर कार (2004), तथास्तु (2006), फुल एन फाइनल (2007), क्रूक (2010), एजेंट विनोद (2012), बुलेट राजा (2013), यारियां (2014), आई लव देसी (2015), सलाम मुंबई (2016) जैसी फिल्में शामिल हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये