बर्थडे स्पेशल: आज तक रिलीज नहीं हो पाई जे पी दत्ता की पहली फिल्म

1 min


भारतीय फिल्मों में अपने बेहतरीन डायरेक्शन से युद्ध के इतिहास और भारतीय सेना के अदम्य शौर्य को अपनी फिल्मों के जरिए लोगों को दिखाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक जेपी दत्ता का आज जन्मदिन हैं। जे पी दत्ता बॉलीवुड फिल्मों में सही औप बेहतर निर्देशन के लिए जाने जाते हैं। वो एक परफेक्ट डायरेक्टर होने के साथ ही एक अच्छे लेखक और निर्माता भी हैं। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

https://www.instagram.com/p/BodNFJ1l78s/?tagged=jpdutta

– जेपी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था। उनका पूरा नाम ज्योति प्रकाश दत्ता है, और वे भारतीय सिनेमा में देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का निर्माण करते हैं। उन्होंने भारत में आजादी के समय हुए युद्धों को बड़े ही सही ढ़ंग से अपनी फिल्मों के माध्यम से प्रदर्शित किया है।

– इसके अलावा उन्हें भारतीय सिनेमा में देशभक्ति पर आधारित कोई भी फिल्म बनाने के लिए अच्छा निर्देशक माना जाता है। जे.पी. दत्ता अपनी सभी फिल्मों दत्ता फिल्म्स के बैनर तले बनाते हैं। उनकी फिल्मों में ज्यादातर स्टार कलाकारों ही लिया जाता है और उनकी फिल्में पर्दे पर एक अलग ही माहौल बना देती हैं।

– 1998 में दत्ता साहब को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वहीं जानकारी के अनुसार भारतीय रक्षा मंत्रालय भी उन्हें अपनी देशभक्ति पर आधारित फिल्मों के लिए अपना पूरा समर्थन देती है। दत्ता जी की कई फिल्में जैसे ‘बॉडर’, ‘हथियार’, ‘एल ओ सी कारगिल’, ‘गुलामी’ सुपरहिट साबित हुई हैं।

– 1976 में सबसे पहले जेपी दत्ता ने अपनी पहली फिल्म ‘सरहद’ का निर्देशन किया था। लेकिन यह फिल्म आजतक रिलीज नहीं हो पाई। इसके अलाना जेपी दत्ता ने ‘यतीम’ (1988), ‘बंटवारा’ (1989), ‘क्षत्रिय’ (1993),’रिफ्यूजी’ (2000), ‘उमराव जान’ (2006), ‘पलटन’ (2018) फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है।

https://www.instagram.com/p/BodRxiNHH9X/?tagged=paltan

– जेपी दत्ता ने फिल्म ‘उमराव जान’ का डयरेक्शन 2006 में किया था। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन लीड रोल में थे। ये फिल्म सुपरफ्लॉप रही थी। इसके 11 साल बाद वह अपनी फिल्म ‘पलटन’ लेकर आए। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है।

– फिल्म को दर्शकों ने पसंद तो किया लेकिन फिर भी बॉक्स ऑफिस पर जयादा सफल नहीं हो पाई। वहीं, ‘बॉर्डर’ जेपी दत्ता के करियर की बेहद सफर और काफी पसंद की जाने वाली फिल्म है। जिसे आज भी दर्शक देखना उतना हीं पसंद करते हैं जितना इसके रिलीज के समय।

– जेपी दत्ता रियल लाइफ में काफी शांत इंसान हैं। जेपी दत्ता ने खुद से 12 साल छोटी तलाकशुदा एक्ट्रेस बिंदिया गोस्वामी से भागकर शादी की थी। बिंदिया की पहले बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से शादी हुई थी लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई। इसके बाद दोनों का तलाक हो गया।

– जेपी दत्ता और बिंदिया की पहली मुलाकात फिल्म ‘सरहद’ के सेट पर हुई थी। पहले तो दोनों में दोस्ती हुई बाद में ये दोस्ती प्यार में बदल गई। लंबे समय तक रिलेशन में रहने के बाद जब दोनों ने शादी करने का फैसला किया तब बिंदिया के परिवार वालों ने इस शादी के लिए रजामंदी नही दी। इसके बाद बिंदिया ने घर से भागकर जेपी दत्ता से शादी कर ली। दोनों की दो बेटियां निधि और सिद्धि हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये