जन्मदिन विशेष: गुड्डी से MP तक ये है जया बच्चन का सफर

1 min


jaya-bachchan-happy-birthday.gif?fit=650%2C450&ssl=1

साल 2016 बॉलीवुड कपल्स के लिए ठीक साल नहीं लग रहा है। आये दिन किसी ना किसी सेलेब्रिटी कपल के रिश्ते खत्म होने की खबरें आ रही हैं। इस साल जहां रिश्ते बन रहे हैं वहीं टूटने की खबरें भी जोरों पर हैं। इस साल शुरूआत में ही रणबीर कपूर ने कैटरीना से अपना रिश्ता खत्म कर सबको चौंका दिया वहीं फरहान अख्तर ने भी अपना 16 साल पुराना रिश्ता खत्म कर लिया। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली खबर अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा खान की है। इन दोनों को बॉलीवुड के पावर कपल के रूप में भी जाना जाता था पर इन दोनों ने भी अपना रिश्ता खत्म कर तलाक लेने का फैसला कर लिया है। एक तरफ जहां बॉलीवुड की नई पीढ़ी है वहीं कुछ पुराने रिश्ते भी हैं जो बॉलीवुड में आदर्श के रूप में जाने जाते हैं। उन आदर्श जोड़ों में महानायक अमिताभ बच्चन और जया का नाम भी दर्ज है।

amitabh-jaya12

किसी रिश्ते को आगे तक लेकर जाने में सिर्फ एक का साथ नहीं बल्कि दोनों का साथ और तालमेल जरूरी होता है और जया बच्चन ने भी अमिताभ बच्चन का पूरा साथ दिया। अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का जहां महानायक और शहंशाह कहा जाता है वहीं जया भादुड़ी भी कोई कम नहीं हैं। जया भादुड़ी का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में एक हिंदु बंगाली परिवार में हुआ था। इनके पिता तरूण कुमार भादुड़ी अपने जमाने के एक जानेमाने पत्रकार थे।

jaya-bachchan's-family

जया भादुड़ी की फिल्मों में एंट्री सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ में 15 साल के उम्र में हुई थी। फिल्मों में दिलचस्पी होने की वजह से जया बच्चन ने एफएफटीआइआइ पुणे में दाखिला ले लिया। पुणे से फिल्म में डिग्री लेने के बाद जया ने पहली बॉलीवुड फिल्म ‘गुड्डी’ में काम किया। इस फिल्म में जया बच्चन धर्मेन्द्र की फैन होती है। हाल ही में हेमा मालिनी के एलबम लाँच के मौके पर अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी एक साथ स्टेज पर नजर आये जहां जया बच्चन ने कहा कि वह धर्मेन्द्र की बहुत बड़ी फैन हैं और आज भी उनके साथ स्टेज और स्क्रीन शेयर करने के किसी भी मौके को नहीं छोड़ती हैं। जया बच्चन अपने जमाने की बेहतरीन अभिनेत्री थी। जया भादुड़ी की बेहतरीन फिल्मों में उपहार, बावर्ची, पिया का घर, परिचय, अभिमान, अनामिका, जंजीर, कोरा कागज, शोले, मिली, सिलसिला, फिजा, कभी खुशी कभी गम, और कल हो ना हो है। हाल ही में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन फिल्म ‘की एण्ड का’ में साथ-साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आये हैं जिन्हें दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

Jaya-Bachchan-t10820

अगर निजी जीवन की बातें करें तो जया भादुड़ी और अमिताभ बच्चन की शादी साल 1973 में हुई थी और उसके बाद से ही वह जया भादुड़ी से जया बच्चन बन गई। इन दोनों के रिश्ते में भी कई उतार-चढ़ाव आये पर जया उन्हें पार कर अपने रिश्ते को और मजबूत करती गई। जया बच्चन ने सिमी ग्रेवाल के शो में अपने रिश्ते के बारे में बातें करते हुए कहा था कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री के बारे में अच्छी तरह पता है और उन्हें दूसरों से ज्यादा खुद पर विश्वास है। अगर हम भी खुद पर विश्वास करने लगे तो बड़े से बड़ा काम आसानी से कर सकते हैं। जया बच्चन के दो बच्चे अभिषेक और श्वेता हैं। जया बच्चन राजनीति में भी बेहद सक्रिय हैं वह उत्तर प्रदेश से राज्य सभा की सदस्य भी हैं। जया बच्चन को उनकी जन्मदिन की ढ़ेर सारी शुभकामनाऐं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये