बर्थडे स्पेशल: पहली फिल्म के लिए मिले थे 10 रुपए, आज 25 करोड़ की सम्पत्ति की मालिक हैं जयाप्रदा

1 min


jayaprada

बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री और राजनेता जयाप्रदा आज अपना 57वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 1962 को आंध्र प्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। जया का असली नाम ललिता रानी था। मालूम हो जया के पिता क्रिशना राव तेलुगू फिल्म के फाइनेंसर हुआ करते थे। जयाप्रदा ने अपने फिल्मी करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्में की हैं। उनके फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म ‘भूमिकोसम’ से हुई थी। इस फिल्म के लिए जयाप्रदा को केवल 10 रुपए मिले थे। हालांकि अब वो 22 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालिक हैं। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से…

7 भाषाओं की फिल्मों में की एक्टिंग

– जया ने तेलुगू, हिंदी, तमिल, कनाड़ा, मलयालम, बंगाली और मराठी भाषाओं में बनी मूवीज में एक्टिंग की है। साउथ की फिल्मों में खूब नाम कमाने के बाद जया ने बॉलीवुड की ओर रुख किया। हिंदी मूवीज में जया ने 1979 में आई ‘सरगम’ से एक अलग ही पहचान बना ली। इस फिल्म में उन्होंने मूक डांसर की भूमिका निभाई थी।

फिल्म ‘कामचोर’ पहली हिंदी फिल्म

– 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘कामचोर’ में जया ने पहली बार ऑनस्क्रीन फ्लूएंट हिंदी बोली थी। इस फिल्म में जया के अपोजिट राकेश रोशन अभिनय करते दिखे थे। वहीं अमिताभ बच्चन के साथ सुपरहिट फिल्म ‘शराबी’ में उनकी भूमिका को काफी सराहना मिली। इस फिल्म में उनके डांस परफाॅर्मेंस के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

1986 में कोमल नहाटा संग की शादी

– जया ने ‘गंगा जमुना सरस्वति’, ‘आज का अर्जुन’, ‘मां’, ‘मकसद’, ‘मवाली’ और ‘औलाद’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया है। फिर 1986 में जया ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहाता संग शादी रचाई जो काॅन्ट्रोवर्शियल साबित हुई। दरअसल श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे।

मंहगी गाड़ियों का है शौक

– एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक जया प्रदा को महंगी कार और घर का शौक है। उनके पास मर्सिडीज बेंज, आउटलेंडर, Ford Endeavor, Ford Ikon और Xylo Mahindra जैसी लग्जरी गाड़ियां हैं। इनकी कुल कीमत 34 लाख रुपए बताई गई है। जयाप्रदा इस बार के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की रामपुर की लोकसभा सीट से समाजवादी पार्ट के कद्दावर नेता आजम खान को चुनौती देंगी।

जया के पास हैं 9 करोड़ के 5 आलीशान घर

– संपत्ति के मामले में आजम खान, जया प्रदा के आगे नहीं टिकते हैं। जया प्रदा के पास 9 करोड़ रुपए के 5 आवासीय भवन हैं, जो मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद में हैं। मतलब आजम खान की कुल संपत्ति 3.13 करोड़ रुपए से तीन गुना महंगे घर में जया प्रदा रहती हैं।

बीजेपी की ओर से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

– जया प्रदा ने 1994 में दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश की तेलुगू देशम पार्टी से राजनीति में कदम रखा। इसके बाद जया समाजवादी पार्टी को चुना। साल 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में जयाप्रदा ने उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से चुनाव लड़ा और जीत गईं। हालांकि मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी का दामन थामा। वहीं, इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा में शामिल हो गई।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये