बर्थडे स्पेशल: रितिक ही नहीं, शाहरुख-रणवीर की भी इन फिल्मों को रिजेक्ट कर चुकीं हैं करीना

1 min


बॉलीवड की बेगम यानी करीना कपूर खान आज अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं। करीना न सिर्फ अपनी ऐक्टिंग के लिए बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी बॉलीवुड ऐक्ट्रेसेस की लिस्ट में सबसे ऊपर आती हैं। अपनी दमदार ऐक्टिंग से लोगों का दिल जीत चुकी करीना ने बॉलीवुड फिल्मों में अब तक कई यादगार रोल दिए हैं। करीना कपूर बॉलीवुड ऐक्टर सैफ अली खान की पत्नी हैं। वो एक बेटे की मां हैं, लेकिन आज भी वो पहले जैसी ही बिलकुल फिट और बेहद खूबसूरत नज़र आती हैं। तो आइए आज उनके जन्मदिन मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

फिल्मों के लिए छोड़ दी पढ़ाई

– करीना का जन्म 21 सितम्बर 1980 मुंबई में हुआ था। करीना बॉलीवुड ऐक्टर रणधीर कपूर और बबीता की छोटी बेटी हैं। और बॉलीवुड ऐक्ट्रेस करिशमा कपूर की छोटी बहन हैं। कपूर खानदान से होने के कारण करीना का अभिनय के प्रति स्वाभाविक रुझान था। इसीलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ दी और फिल्मों की ओर रुख कर लिया।

– कपूर खानदान की इस लाडली बेटी ने महज 19 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। करीना को सबसे पहले राकेश रोशन ने ‘कहो ना प्यार है’ के लिए साइन किया था। कुछ दिनों की शूटिंग के बाद करीना फिल्म से अलग हो गईं। करीना कैम्प के लोगों का कहना है कि राकेश अपने बेटे रितिक रोशन पर फिल्म में ज्यादा ध्यान दे रहे थे इसलिए करीना अलग हो गईं।

पहली बार सलमान के सामने घबरा गईं थीं करीना

– करीना का निक नेम ‘बेबो ‘ है। करीना की पहली रिलीज फिल्म रिफ्यूजी (2000) है, जिसे जेपी दत्ता ने निर्देशित किया है। यह अभिषेक बच्चन की भी पहली फिल्म है। करीना कपूर ने एक बार करण जौहर की फिल्म में केवल इसलिए काम करने से इनकार कर दिया था ‍क्योंकि करण उन्हें मुंहमांगी रकम नहीं दे रहे थे।

– सलमान खान से करीना कपूर ने उस समय पहली मुलाकात की थी, जब करीना की बहन करिश्मा के साथ सलमान एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। सलमान से करीना बेहद घबराई हुई थीं और सलमान ने उनके साथ बच्चों जैसा ही व्यवहार किया। बाद में सलमान की करीना हीरोइन बनी।

बेहतरीन फिल्मों में एक है ‘चमेली’

– चमेली को करीना की बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है। इस फिल्म का जब उन्हें ऑफर मिला तो उन्होंने यह कहकर ऑफर को ठुकरा दिया था कि वेश्या का रोल निभाना उनके लिए मुश्किल है। दोबारा यह रोल ऑफर किया गया तो करीना ने स्वीकार लिया। इस रोल की तैयारी के लिए वे कई बार रात में मुंबई के रेड लाइट एरिया में गईं और उन्होंने सेक्स वर्कर्स के हाव-भाव को गौर से देखा।

– करीना की ज्यादातर हीरोइनों से नहीं बनती। ‘अजनबी’ की शूटिंग के दौरान वे बिपाशा बसु से नाराज हो गई थी और उन्होंने बिप्स को काली बिल्ली कह दिया था। ‘ऐतराज’ की शूटिंग के दौरान प्रियंका चोपड़ा से उनकी अनबन हो गई थी।

आमिर के लिए सबसे सुंदर ऐक्ट्रेस हैं करीना

– करीना हमेशा बॉलीवुड के टॉप स्टार्स की फेवरेट रही और सभी करीना के साथ फिल्म करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। एक वक्त ऐसा भी आया था जब करीना एक साथ तीनों खान (शाहरुख-आमिर-सलमान) के साथ फिल्में कर रही थीं।

– शाहरुख खान का कहना है कि उनका बस चले तो वे करीना को अपनी सभी फिल्मों की हीरोइन बना दें। इतना ही नहीं, आमिर खान का तो मानना है कि करीना कपूर वर्तमान में सबसे सुंदर हीरोइन हैं।

शाहिद के साथ था अफेयर

– करीना और शाहिद कपूर का रोमांस लंबे समय तक चला। शाहिद से पहले करीना का नाम ऋतिक रोशन और फरदीन खान के साथ भी जोड़ा जा चुका है। बाद में फिल्म ‘टशन’ की शूटिंग के दौरान सैफ और करीना नजदीक आएं। फिर दोनों ने करीना ने सैफ अली खान से ही शादी की।

– सैफ अली खान ने करीना कपूर से साल 2012 में शादी की थी। अब करीना और सैफ का एक बेटा है। जिसका नाम है तैमूर अली खान। तैमूर भी करीना की तरह ही हमेशा सुर्खियों में छाए रहते हैं और आए दिन उनकी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती है।

मीना कुमारी और नरगिस की फैन हैं करीना

– करीना कपूर अब तक छ: फिल्म फेअर अवॉर्ड जीत चुकी हैं। बेस्ट फीमेल डेब्यू (रिफ्यूजी/2001), स्पेशल अवॉर्ड (चमेली /2004), बेस्ट एक्ट्रेस- क्रिटिक्स (देव/ 2005), बेस्ट एक्ट्रेस- क्रिटिक्स (ओंकारा / 2007) और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (वी आर फैमली / 2011)

– करीना, नरगिस और मीना कुमारी से बेहद प्रभावित हैं और उन्हीं की तरह यादगार भूमिकाएं करना चाहती हैं। एक्शन फिल्म करना करीना को बिलकुल पसंद नहीं है। उन्हें भावना-प्रधान और प्रेम कहानियों पर आधारित फिल्में करना अच्छा लगता है। ‘फिदा’ में अपने करियर में पहली बार बेबो ने विलेन का किरदार निभाया।

करीना को पसंद है हार्स राइडिंग और कुकिंग

– शाहरुख खान से करीना कपूर बेहद प्रभावित है और एक बार उन्होंने कहा भी था कि वे अपने पति में शाहरुख जैसे गुणों को देखना चाहती हैं। करीना को हार्स राइडिंग और कुकिंग पसंद है।

– करीना कपूर बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली ऐक्ट्रेसेस में से एक हैं। अमृता अरोरा खान, मलाइका अरोरा खान और करीना कपूर बेहद अच्छी दोस्त हैं। अक्सर ये साथ नजर आती हैं। ईशा देओल से भी उनके अच्छे संबंध है।

फिल्म ‘टशन’ के लिए बनाया ज़ीरो फिगर

– ‘टशन’ के लिए करीना ने जीरो फिगर बनाया था। उसके बाद से फिल्म इंडस्ट्री की हीरोइनों में जीरो फिगर के लिए होड़ मच गई थी। अपने आपको फिट रखने के लिए करीना योगा करती हैं।

– खान सरनेम करीना को ‍हमेशा से पसंद रहा और शादी के बाद वे करीना कपूर खान बन बेहद खुश हुईं। रियल लाइफ में पति-पत्नी सैफ-करीना की जोड़ी को रील लाइफ में खास कामयाबी नहीं मिली है। साथ में की गई टशन, कुर्बान और एजेंट विनोद बॉक्स ऑफिस पर असफल रही है।

कई बड़ी फिल्में कर चुकी हैं रिजेक्ट

– करीना ने ‘अशोका’, ‘चमेली’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘देव’, ‘ओमकारा’, ‘डॉन’, ‘3 इडियट्स’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘तलाश’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘उड़ता पंजाब’ जैसी बेहतरीन फिल्में की हैं।

– करीना कपूर ही फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ और ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ की पहली पसंद थी। लेकिन उन्होंने दोनों फिल्मों के लिए मना कर दिया था।

‘तख्त’ और ‘गुड न्यूज’ में आएंगी नज़र

– लंदन के मैडम तुसाद गैलरी में करीना का भी मोम का पुतला रखा हुआ है, जहां अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, और रितिक रोशन के भी पुतले मौजूद हैं।

– मां बनने के बाद करीना ने फिल्म वीरे दी वेडिंग से फिल्मों में कमबैक किया। इसके अलावा करीना जल्द ही करण जौहर की फिल्म तख्त और गुड न्यूज में नजर आने वाली हैं। इसके अलावा भी करीना के कई प्रोजेक्ट्स पाइपलाइन में हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये