बर्थडे स्पेशल: कई बड़ी फिल्मों का ऑफर ठुकरा चुके हैं बॉलीवुड के सिंघम

1 min


बॉलीवुड के सिंघम और एक्शन हीरो के नाम से मशहूर एक्टर अजय देवगन आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। अजय देवगन का जन्म दिल्ली में 2 अप्रैल 1969 को हुआ था। अजय का अब तक का फिल्म करियर बेहद शानदार रहा है। अजय बॉलीवुड में एक्शन हीरो के तौर पर तो मशहूर हैं ही साथ ही उन्होंने कॉमेडी में भी अपना कमाल का हुनर दिखाया।

हाल ही में हुए एक इंटरव्यू के दौरान अजय देवगन ने बताया था कि जब वो बॉलीवुड में अपना डेब्यू करने जा रहे थे, तो कुछ लोगों ने उन्हें कहा था कि वो हीरो बनने के लायक नहीं है। इसके बावजूद अपनी बेहतरीन अदाकारी और कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें, जो शायद कम ही लोग जानते होंगे।

– अजय के पिता वीरू देवगन एक्‍शन फिल्‍म डायरेक्‍टर और स्‍टंट कोरियोग्राफर थे और मां वीना फिल्‍म प्रोड्यूसर हैं। अजय देवगन इस समय इंडस्‍ट्री के हाइऐस्‍ट पेड एक्‍टर्स में से एक हैं। फिल्‍म के स्‍मॉल प्रॉफिट के अलावा अजय को एक फिल्‍म से लगभग 22 से 25 करोड़ रुपये की कमाई होती है।

– फिल्‍मी करियर में हमेशा कमाल की परफॉर्मेंस देने वाले वाले अजय देवगन की पर्सनल लाइफ भी कम इंटरेस्‍ट‍िंग नहीं है। पहली मुलाकात में काजोल को नापसंद कर देने वाले अजय ने बाद में 24 फरवरी 1999 में काजोल से लव मैरिज की थी। उनके दो बच्‍चे न्‍यासा और युग हैं।

– अपने 27 साल के करियर में अजय ने कई शानदार फिल्में की और दो बार नेशनल अवॉर्ड भी जीता।  2016 में अजय देवगन को पद्मश्री से भी सम्मा्नित किया जा चुका है।

– साल 1991 में आई फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले अजय देवगन लग्‍जरी कार्स के बेहद शौकीन हैं। अजय के पास अपना प्राइवेट जेट भी है। अपनी फिल्‍मों में स्‍ंटट खुद करने वाले अजय देवगन को आज भी उनकी एक्‍शन इमेज के लिए फैंस पंसद करते हैं।

– अजय देवगन के पास बीएमडब्‍ल्‍यू से लेकर फेरारी जैसी महंगी कारें हैं तो वहीं मुंबई में उनके 9 करोड़ की कीमत के दो लग्‍जरी घर भी हैं। अजय देवगन के पास कई एंडोर्स प्रोजेक्‍ट होने के साथ ही अजय ने अपनी फिल्‍मों में प्रॉफिट शेयर करना भी शुरू कर दिया है।

– हाल ही में फिनऐप नाम की एक वेबसाइट में अजय देवगन की नेट वर्थ का खुलासा हुआ जि‍सके मुताबिक अजय देवगन के पास 203 करोड़ की सम्पत्ति हैं। पिछले 5 साल में अजय देवगन की कमाई में 60% का इजाफा हुआ है।

– अजय ने फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। उन्होंने 1985 की फिल्म ‘प्यारी बहना’ में मिथुन चक्रवर्ती के बचपन का किरदार निभाया था।

– संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ में भी लीड रोल अजय को ऑफर किया गया था, लेकिन डेट्स और फीस को लेकर वो सहमत नहीं हुए और उन्होंने ऑफर ठुकरा दिया।

– सुपरहिट फिल्म ‘करण-अर्जुन’ के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद थे। इस फिल्म में सलमान खान का रोल उन्हें ऑफर किया गया था। वहीं फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान के रोल लिए भी उन्हें ऑफर मिला था, जब आमिर ने इस ऑफर को ठुकरा दिया था।

– अजय को ज्यादा फिल्में देखने के लिए डॉक्टर ने मना किया है क्योंकि उनकी एक आँख में समस्या है। खबरों के मुताबिक अजय ऐसे पहले शख्स थे, जिसे अभिषेक बच्चन ने अपनी शादी की प्लानिंग के बारे में अपने परिवार के बाद सबसे पहले बताया था।

– अजय देवगन का हमेशा से एक सपना रहा था कि वो इंडस्ट्री के बेहतरीन कलाकार दिलीप कुमार के साथ एक फिल्म में काम करें। अजय ने ‘असर- द इम्पैक्ट’ नाम की फिल्म बनाने की प्लानिंग तक कर डाली थी पर कुछ वजहों से अजय ये फिल्म नहीं कर पाए।

– अजय देवगन को कुछ चीजों से डर लगता है। उन्हें डांस करने और पार्टियां करने से भी डर लगता है। अजय को सबसे ज्यादा अगर कुछ पसंद है तो वो है बच्चों के साथ खेलना और बाइक राइडिंग। अपने खाली समय में अजय सबसे ज्यादा यही काम करते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये