बर्थडे स्पेशल: जब Lata Mangeshkar को ज़हर देकर की गई जान से मारने की कोशिश

1 min


Lata Mangeshkar आज जिन्हें पूरा भारत स्वर कोकिला के रुप में जानता है। 6 दशकों तक संगीत की दुनिया को सुरों से सजाती आईं लता मंगेशकर आज भी लोगों के दिलों में राज करती हैं। लोग जब भी उनके गाए हुए गानों को सुनते हैं तो गानों के बोल में ही खो जाते हैं। इंदौर में जन्मी Lata Mangeshkar अपनी मधुर आवाज से 6 दशकों तक संगीत की दुनिया को सुरों से सजाती आईं हैं। बॉलीवुड की शायद ही कोई ऐसी ऐक्ट्रेस हो जिसको लता ने अपनी आवाज न दी हो। तो आइए उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बाते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें, जो शायद कम हो लोगों को पता होंगी….

https://www.instagram.com/p/s_j-AoMWtv/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– लता का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मराठा परिवार में हुआ था।  उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं। इनके परिवार से भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनों उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले सभी ने संगीत को ही अपनी आजीविका के लिये चुना।

– Lata Mangeshkar का जन्म इंदौर में हुआ था लेकिन उनकी परवरिश महाराष्ट्र में हुई। जब लता सात साल की थीं तब वो महाराष्ट्र आईं। लता ने पाँच साल की उम्र से पिता के साथ एक रंगमंच कलाकार के रूप में अभिनय करना शुरु कर दिया था।

https://www.instagram.com/p/BaemXEBjfeT/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– लता जी ने पहली बार स्टेज पर गाना गाया था। जहां उनको गाने के लिए 25 रुपये दिए गए। जिसे लता जी हमेशा अपनी पहली कमाई के रुप में देखती हैं।

– कहा जाता है कि उन्होंने 1948 से 1974 के दशक में करीब 25 हजार एकल, युगल और कोरस के साथ गानें गाए हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 1974 से 1991 तक लता मंगेशकर का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाना गाने वाली सिंगर के तौर पर दर्ज है।

https://www.instagram.com/p/BE-IMBAsWh3/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– शुरुआती सफर में पतली आवाज़ होने की वजह से लता को आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 1948 में आई फिल्म ‘मजबूर’ के गाने दिल मेरा तोड़ा से उन्हें पहचान मिली। वहीं फिल्म ‘महल’ के गाने आएगा आने वाला से वह फेमस हुई थीं।

– लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में 30 हजार फ़िल्मी और गैर-फ़िल्मी गाने गाये हैं । लता की कामयाबी ने उन्हें इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बना दिया था। एक दौर ऐसा भी आया था जब कुछ गलतफहमियों के कारण लता ने महान संगीतकार रहे एसडी बर्मन के साथ गाना गाने से इनकार कर दिया था।

https://www.instagram.com/p/3zHr7DMWp1/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे। जिसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब 3 साल तक साथ गाना नहीं गाया था।

– लता पर इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के कई आरोप लगे। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी पॉपुलैरिटी के दौरान हिंदी और मराठी भाषी किसी और गायिका को आगे नहीं बढ़ने दिया।

https://www.instagram.com/p/2r5ZYFsWgr/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– शोहरत के साथ कला को कई आरोपों भी सामना करना पड़ा था। उस दौर में चर्चा थी कि लता का शादीशुदा सिंगर भूपेन हज़ारिका के साथ अफेयर था। हज़ारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे।

– लता को नॉन क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड से नवाज़ा गया है। ये अवॉर्ड हासिल करने वाली लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं। उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था।

https://www.instagram.com/p/t_M6QGMWje/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– शायद ही किसी को पता हो कि लता जी को जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी। साल 1962 में हुई घटना के कारण वो तीन महीनें तक गाना नहीं गा पाई थी। इस घटना का जिक्र लता जी के बेहद करीबी रहीं लेखिका पद्मा सचदेव की किताब में किया गया है।

– किताब में लिखी कहानी के अनुसार लता जी एक दिन सुबह जब सो कर उठी तब उन्हें पेट में दर्द की शिकायत हुई। जिसके बाद उनकी हालत गंभीर होती गई। यहां तक की लता जी को लगातार उल्टियां होने लगी। जिसे देखते हुए लता जी के इलाज के लिए डॉक्टर को बुलाया गया। उनका इलाज शुरु कर दिया गया।

https://www.instagram.com/p/tYvr5gMWjR/?hl=en&taken-by=latamangeshkar

– हालत में सुधार देखने के बाद लता जी को डॉक्टर ने बताया कि उन्हें धीमा जहर दिया गया था। कहा जाता है कि जिस दिन लता जी को उल्टियां हुईं, उसी दिन उनके घर में खाना बनाने वाला कुक नौकरी छोड़कर भाग गया। बाद में पता चला कि उस रसोइए ने कई फिल्मकारों के साथ काम किया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

और पढ़े: कंगना के एक्स बॉयफ्रेंड की गर्लफ्रेंड Maera Mishra हुई टॉपलेस, देखें रोमांटिक तस्वीरें

ये भी पढ़े: Salman Khan ने पाकिस्तानी ऑर्गनाइजर के मुंह पर मारा तमाचा

SHARE

Sangya Singh