Advertisement

Advertisement

बर्थडे स्पेशल: फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से सुर्खियों में रहे महेश भट्ट्

0 8

Advertisement

सारांश, सड़क, आशिकी, जख्म, दिल है कि मानता नहीं, राज, मर्डर, गैंगस्टर, वो लम्हे जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले जाने माने फिल्ममेकर महेश भट्ट आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। महेश भट्ट का जन्म 20 सितंबर 1948 को नानाभाई भट्ट के घर हुआ था। उनके पिता हिंदू थे लेकिन उनकी मां शिरीन मुहम्मद अली गुजराती मुसलमान थीं। महेश भट्ट ने मुंबई में ही अपनी पढ़ाई पूरी की और बेहद कम उम्र में ही पैसा कमाना शुरु कर दिया था।

महेश भट्ट जब स्कूल के समय से ही काम करने लगे थे। जब स्कूल में गर्मी की छुट्टियां होती थीं तो वो नौकरी किया करते थे और ऐड भी बनाते थे। जब महेश केवल 26 साल के थे तभी उन्होंने डायरेक्टर के तौर पर अपना डेब्यू किया और साल 1974 में फिल्म मंजिलें और भी हैं बनाई। साल 1979 में उनकी बनाई फिल्म लहू के दो रंग, जिसमें एक्ट्रेस शबाना आजमी और विनोद खन्ना नजर आए थे ने 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते।

अपने काम के अलावा महेश भट्ट अपनी पर्सनल और लव लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहे। महेश भट्ट ने महज 20 साल की उम्र में शादी कर ली थी। उन्हें लोरेन ब्राइट से प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली। लोरेन ने अपना नाम बदलकर किरण भट्ट रख लिया था। शादी के बाद दोनों के दो बच्चे, एक बेटी पूजा भट्ट और एक बेटा राहुल भट्ट हुआ। यह शादी उस समय टूटने के कगार पर पहुंच गई जब महेश का नाम उस समय की मशहूर एक्ट्रेस परवीन बाबी के साथ जुड़ने लगा।

कहा जाता है कि महेश और परवीन बाबी का अफेयर साल 1977 में शुरू हो गया था जिस समय वो अपने करियर की ऊंचाइयों पर थीं। दोनों लिव-इन में रहने लगे। इसके बाद साल 1979 में परवीन की तबीयत खराब हो गई। परवीन को ‘पैरानॉयड स्किज़ोफ्रेनिया’ नाम की खतरनाख बीमारी हो गई थी जिसके चलते उन्हें हमेशा यह डर सताने लगा था कि कोई उन्हें मारना चाहता है।

महेश भट्ट ने परवीन का पूरा साथ दिया और उनका इलाज करवाने बैंगलुरु ले गए लेकिन फिर भी उनकी स्थिति में सुधार नहीं आया। इसके बाद फिलोसफर की सलाह पर महेश परवीन से अलग हो गए। परवीन से अलग होने के बाद साल 1986 में महेश ने एक्ट्रेस सोनी राजदान से शादी कर ली। शादी के बाद दोनों की दो बेटियां शाहीन भट्ट और आलिया भट्ट हुईं।

महेश भट्ट ने 80 के दशक में एक मैगजीन कवर के लिए फोटोशूट करवाया था। इसमें वो अपनी बेटी पूजा भट्ट के साथ लिप-लॉक करते नजर आए थे। इतना ही नहीं, उन्होंने यह तक कहा था, ‘अगर पूजा मेरी बेटी ना होती, तो मैं उससे शादी कर लेता।’ महेश की यह तस्वीर और बयान बहुत चर्चा में रहे थे और उनकी काफी निंदा हुई थी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply