बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड के ये ‘कंट्रोवर्सी किंग’ अपनी ही लाइफ पर बना चुके हैं फिल्में

1 min


हिंदी सिनेमा को बेहतरीन और अलग-अलग थीम्स पर फिल्में देने वाले जाने-माने डायरेक्टर महेश भट्ट का आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। महेश भट्ट एक ऐसे डायरेक्टर जिन्होंने लव, सेक्स और धोखा जैसी थीम्स पर कई सुपरहिट फिल्में दीं। वो जितना अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहे, उतना ही उनकी पर्सनल लाइफ को लेकर कंट्रोवर्सी में रहे। कन्ट्रोवर्सी, ड्रामा और सस्पेंस भट्ट साहब की फिल्मों के साथ उनकी लाइफ का भी अहम हिस्सा है। यहां तक कि उनकी लाइफ इतनी कंट्रोवर्शियल रही कि उन्हें कंट्रोवर्सी किंग कहा जाने लगा। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे किस्से जिनके बारे आपको नहीं होगा मालूम…

– महेश भट्ट का जन्म बॉम्बे स्टेट में साल 1948 को हुआ था। उनके पिता का नाम नानाभाई भट्ट और मां का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है। भट्ट के पिता गुजराती ब्राह्मण थे और उनकी मां गुजराती शिया मुस्लिम थीं। महेश भट्ट अपने माता-पिता की बिना शादी की औलाद हैं। यही वजह है कि महेश भट्ट ने भी शादी जैसी रश्मों को कभी ज्यादा अहमियत नहीं दी।

– 26 साल की उम्र में भट्ट ने निर्देशक के तौर पर फिल्म ‘मंजिलें और भी हैं’ से अपना डेब्यू किया। इसके बाद 1979 में आई ‘लहू के दो रंग’ जिसमें शबाना आजमी और विनोद खन्ना मुख्य‍ भूमिका में थे, जिसने 1980 के फिल्मफेयर अवार्ड्स में दो पुरस्कार जीते।

– महेश भट्ट को कॉलेज के दौरान लोरिएन ब्राइट से प्यार हुआ जिन्हें आज किरण भट्ट के नाम से जानते हैं। किरण से ही उनके दो बच्चे पूजा भट्ट और राहुल भट्ट पैदा हुए। लेकिन महेश का अफेयर एक्ट्रेस परवीन बॉबी से होने की वजह से इनके रिश्ते में दरार आ गई।

– लेकिन परवीन से ज्यादा बात नहीं बन पाई और इसके बाद उनकी जिंदगी में एक्ट्रेस आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ने एंट्री की। बता दें कि सोनी से अफेयर के दौरान किरण और महेश एक साथ ही रहते थे। लेकिन महेश ने किरण को बिना तलाक दिए ही सोनी से शादी कर ली।

– ये तो सभी जानते हैं कि महेश अपनी बेटी पूजा भट्ट के साथ ‘लिप टू लिप’ किस करने के चलते सुर्खियों में आए थे। इस बात की चर्चा पूरे बॉलीवुड में हो रही थी। महेश ने एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ‘अगर पूजा उनकी बेटी ना होती वह उससे शादी कर लेते।’

– जाने माने फिल्ममेकर मोहित सूरी महेश भट्ट के भांजे हैं। दरअसल, महेश की बहन की मौत के बाद से मोहित मामा महेश भट्ट संग ही रहे हैं। वहीं, सीरियल किसर एक्टर इमरान हाशमी रिश्ते में महेश भट्ट के भतीजे लगते हैं। सब मिलाकर देखा जाए तो इमरान, पूजा, आलिया, राहुल और मोहित सब आपस में भाई बहन हैं।

– महेश भट्ट की दूसरी बेटी शाहीन भट्ट की जो लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि शाहीन ज़हर और जिस्म 2 जैसी फिल्मों के सीन लिख चुकी हैं। फिल्म राज़ 3 में वह बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर भी रह चुकी हैं।

– महेश के छोटे भाई मुकेश भट्ट एक प्रोड्य़ूसर हैं जो विनोद खन्ना से शूटिंग बार-बार कैंसिल करने के चलते परेशान हो गए थे। इसके बाद उन्होंने विनोद खन्ना के साथ फिल्म करने से पैर पीछे खींच लिए।

– महेश के सबसे छोटे भाई का नाम रॉबिन भट्ट है जो जाने माने स्क्रिप्ट राइटर हैं। रॉबिन कई फिल्मों में एक्टिंग करते भी नजर आए हैं जिसमें फिल्म हम हैं राही प्यार के, गुमराह सनडे और गोलमाल‍ रिटर्न्स जैसी फिल्में शामिल हैं।

– बहुत कम लोग जानते हैं कि 90 के दशक में आई सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी’ महेश भट्ट की लव लाइफ पर आधारित थी। वहीं, फिल्म ‘वो लम्हें’ में महेश और परवीन बॉबी की लव स्टोरी दिखाई गई थी।

– पहली पत्नी किरण भट्ट से हुए बेटे राहुल भट्ट से महेश के रिश्ते आज भी अच्छे नहीं हैं। राहुल, महेश की इस बात से खफा हैं कि वह उनकी जरूरत में कभी साथ खड़े नहीं हुए।

– बतौर डायरेक्टर महेश भट्ट ने बॉलीवुड को अब तक  कई हिट फिल्में जैसे- मंजिलें और भी हैं, लहू के दो रंग, अर्थ, सारांश, नाम, कब्‍जा, डैडी, आवारगी, जुर्म, आशिकी, स्‍वयं, सर, हम हैं राही प्‍यार के, क्रिमिनल, दस्‍तक, तमन्‍ना, डुप्लिकेट, जख्‍म, कारतूस, संघर्ष, राज, मर्डर, रोग, जहर, कलयुग, गैंग्‍सटर, वो लम्‍हे, तुम मिले, जिस्‍म 2,मर्डर 3 ही हैं।

– आपको बता दें, महेश भट्ट जल्द ही अपकमिंग फिल्म ‘द डार्क साइड ऑफ लाइफ : मुंबई सिटी’ में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म से वो अपना ऐक्टिंग डेब्यू कर रहे हैं। फिल्म की कहानी मुंबई की जिंदगी पर आधारित है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये