Advertisement

Advertisement

बर्थडे स्पेशल: क्यों नसीरुद्दीन शाह की इस फिल्म में 5 लाख किसानों ने लगाए थे अपने पैसे ?

0 28

Advertisement

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं, आज वो 70 साल के हो गए हैं, नसीरूदीन शाह बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने सशक्त अभिनय से समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी दर्शको के बीच अपनी एक अलग पहचान बनायी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को जन्म नसीरूद्दीन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की।

naseeruddin_shah

साल 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिये नसीरुद्दीन शाह ने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया। साल 1975 में नसीरउद्दीन की मुलाकात जाने माने निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल से हुयी। श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म  ‘निशांत’ बनाने की तैयारी में थे। श्याम बेनेगल ने नसीरूद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दे दिया।

naseeruddin_shah

साल 1976 नसीरूद्दीन के फिल्मी कैरियर में अहम पड़ाव साबित हुआ। इस साल उनकी भूमिका और मंथन जैसी सफल फिल्म प्रदर्शित हुईं। दुग्ध क्रांति पर बनी फिल्म ‘मंथन’ में नसीरूद्दीन के अभिनय ने नये रंग दर्शकों को देखने को मिले। इस फिल्म के निर्माण के लिये गुजरात के लगभग पांच लाख किसानों ने अपनी प्रति दिन की मिलने वाली मजदूरी में से दो-दो रुपये फिल्म निर्माताओं को दिये और बाद में जब यह फिल्म प्रदर्शित हुयी तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी।

naseeruddin_shah

 

अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने निशांत, आक्रोश, स्पर्श, मिर्च मसाला, एलबर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है, त्रिकाल, जुनून, मंडी, अर्ध सत्य, कथा, सरफरोश, ए वेडनसडे और जाने भी दो यारो जैसी फिल्मों में काम किया। साल 1986 में नसीरुद्दीन शाह मल्टी- स्टारर फिल्म कर्मा में नजर आए जिसमें दिलीप कुमार भी थे, यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी। इसके अलावा उन्होंने गुलामी, त्रिदेव, विश्वात्मा, मोहरा जैसी फिल्मों में भी काम किया।

naseeruddin_shah

नसीरुद्दीन ने कई इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया, साल 2001 में वो फिल्म मॉनसून वेडिंग में नजर आए। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया, वो खुदा के लिए और जिंदा भाग में नजर आए।

naseeruddin_shah

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply