बर्थडे स्पेशल: इस वजह से बिग बी के साथ नसीरुद्दीन शाह ने आज तक नहीं की कोई फिल्म

1 min


बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का आज जन्मदिन है। नसीरुद्दीन शाह सिनेमाजगत के वो सितारे हैं जो अपने हर किरदार को हमेशा बखूबी निभाते आए हैं। थियेटर से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक नसीरुद्दीन शाह का सफर लाजवाब रहा। नसीरुद्दीन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से की थी। इस फिल्म में उनका रोल बेहद छोटा था लेकिन वह लाइम लाइट में आ गए थे। तो आइए आज नसीरुद्दीन शाह के जन्मदिन पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताते हैं…

– दिग्गज ऐक्टर नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 को हुआ था। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड के मशहूर नायक नसीरुद्दीन शाह उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले हैं। इनके पिता आर्मी अफसर थे जबकि मां गृहिणी थीं।

– नसीरुद्दीन शाह ने महज 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ में काम किया था। हालांकि एडिटिंग के दौरान उनका सीन फिल्म से काट दिया गया था। नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी ने अपने करियर की शुरुआत लगभग एक साथ ही की थी। दोनों ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में एक साथ एक्टिंग भी सीखी थी।

– नसीरुद्दीन की आत्मकथा And Then One Day में इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके रिश्ते अपने पिता के साथ बहुत अच्छे और सहज नहीं थे। उनके पिता यह नहीं चाहते थे कि नसीर पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में आयें, इसलिए वे हमेशा नाराज रहते थे। शाह ने लिखा है कि जब मैं पिता बना तो उन्हें ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सका।

– 20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी। मनारा को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था। जब नसीरुद्दीन ने घरवालों से मनारा से शादी करने की ख्वाहिश जताई तो उनके पैरेंट्स गुस्से से आगबबूला हो गए क्योंकि मनारा नसीर से उम्र में 15 साल बड़ी थीं। साथ ही उनकी पहले शादी हो चुकी थी और एक बच्चा भी था।

– घरवालों के मना करने के बावजूद नसीरुद्दीन नहीं माने और मनारा से शादी कर ली। शादी के एक साल के अंदर ही दोनों के एक बेटी हुई। जिसका नाम हीबा शाह है। हीबा अभी एक साल की हुई थीं कि मनारा और नसीर में अनबन शुरू हो गई और वो अलग रहने लगे। 1982 में नसीरुद्दीन और मनारा के बीच तलाक हो गया।

– मनारा बेटी हीबा के साथ कुछ सालों बाद ही ईरान चली गईं। हीबा जब बालिग हुईं तो वो अपनी मां को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगीं। हीबा ने कभी शादी नहीं की। अब वो अपने पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं। नसीर ने पत्नी से अलग होने के बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का कोर्स किया।

– 1975 में उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई। रत्ना उस समय कॉलेज स्टूडेंट थीं। दोनों एक नाटक की रिहर्सल के दौरान मिले थे। दोनों ने 1982 में बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली। नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं।

– नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर असल जिंदगी में करीबी रिश्तेदार है। रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक सगी बहने हैं। रत्ना पाठक की शादी नसीरुद्दीन शाह से तो वहीं सुप्रिया पाठक की शादी पंकज कपूर से हुई है। पकंज कपूर और नसीरुद्दीन शाह अब तक 10 फिल्मों में एक साथ काम कर चुके हैं।

– रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन की मुलाकात थियेटर में नाटक के दौरान हुई थी। दोनों का फिल्मों के प्रति लगाव एक दूसरे के करीब ले आया जिसके बाद साल 1982 में शादी रचा ली। रत्ना पाठक नसीरुद्दीन शाह की दूसरी पत्नी है।

– नसीरुद्दीन शाह और अमिताभ बच्चन ने अभी तक एक भी फिल्म साथ नहीं की है। इन दोनों को कई बार फिल्म में कास्ट किया गया लेकिन आखिर में प्रोजेक्ट कैंसिल हो गया।

– ज्यादा उम्र होने के बाद भी नसीरुद्दीन शाह ने फिल्मों में बोल्ड सीन देने से कभी परहेज नहीं किया। ‘डर्टी पिक्चर’, ‘सात खून माफ’, ‘बेगम जान’ और ‘डेढ़ इश्कियां’ फिल्म में भी लव मेकिंग सीन दिए हैं।

– नसीरुद्दीन शाह ने पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम किया है। उनकी पहली पाकिस्तानी फिल्म ‘खुदा के लिए’ थी। इस फिल्म में नसीरुद्दीन ने केमियो किया था।  नसीर इंटरनैशनल फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने हॉलिवुड फिल्म ‘द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जेंटलमेन’ में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया है।

– नसीरुद्दीन शाह के नाम कई नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। नसीरुद्दीन ने मुख्यरूप से बॉलीवुड फिल्मों में साल 1980 में आई फिल्म ‘हम पांच’ से काम करना शुरू कर दिया था।

– बॉलिवुड में डेब्यू के 2 साल बाद ही नसीरुद्दीन शाह ने बेन्जमिन गिलानी और टॉम अल्टर के साथ मिलकर अपना थिअटर ग्रुप शुरू किया। उनको एशिअन अकैडमी के इंटरनैशनल फिल्म और टेलिविजन क्लब की लाइफटाइम मेंबरशिप मिली हुई है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Sangya Singh